;
Q:

डिलेवरीकेबाद Pat kese km kre



डिलीवरी के बाद वज़न घटाने के लिए खाना कम करने की नहीं, सिर्फ़ 5000 कदम चलने की ज़रूरत है आप इसे पढ़िए

» मोटापा कम करने के आसान उपाय
आज के समय में सबसे गंभीर और लंबे समय तक पीछा न छोड़ने वाली बीमारियों में से एक है मोटापा। जितनी आसानी से मोटापा होता है उससे कहीं अधिक मेहनत इससे छुटकारा पाने में लगती है। मोटापे का सबसे बड़ा लक्षण है शरीर पर चर्बी का होना, पेट से शुरू होकर यह चर्बी धीरे-धीरे पूरे शरीर पर फ़ैल जाती है। मोटापे का संबंध उम्र से बिल्कुल भी नहीं होता, छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक, यह बीमारी किसी को भी हो सकती है।
मोटापे से ग्रस्त होने का सबसे बड़ा कारण अस्वस्थ और गतिहीन जीवनशैली, खाने की अनियमित मात्रा, व्यस्तता, वसायुक्त भोजन, सोडियम और चीनी हैं। इन सभी का होना मोटापे की समस्या को तो आमंत्रित करता ही है, साथ ही मोटापा अपने साथ टाइप 2 मधुमेह, जोड़ों का दर्द, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियाँ साथ लेकर आता है। इन सबके अलावा मोटे व्यक्ति का आत्मविश्वास भी अन्यों की तुलना कम होता है। जैसा कि सभी बिमारियों में रोकथाम को अहम् समझा जाता है वैसे ही अगर डेली रूटीन में कुछ नियमों को रेगुलर फॉलो किया जाए तो मोटापे से बचा तथा कम (Easy tips to fight obesity) किया जा सकता है:
* दिन की शुरुआत नींबू पानी से (Start your day with lemon juice)
रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर पियें। रोजाना सेवन करने से आपको शरीर की अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा मिलेगा।
* व्यायाम है जरूरी (Exercise is important)
शरीर को एक्टिव व एनर्जेटिक बनाये रखने के लिए रोज सुबह एक्सरसाइज जरूर करें। कोई भी एक्टिविटी न करना आपके शरीर को कमजोर और मोटा बनाता है।
* सेब और पपीता हैं नेचुरल फैट कटर (Apple and papaya are natural fat cutter)
फलों से न आपकी सेहत सुधरती हैं बल्कि कुछ फल ऐसे भी हैं जो आपके शरीर की चर्बी को काटने का भी काम करते हैं और शायद इससे आसान तरीका आपके कोई और न मिले इसलिए रोज सेब और पपीता खाएं और मोटापे को दूर भगाएं।
* स्किप न करें नाश्ता (Don't skip breakfast)
कभी भी सुबह का नाश्ता मिस न करें, ब्रेकफास्ट न करने की वजह से दोपहर का भोजन अधिक खाया जाता है जबकि पूरा दिन में थोड़ा-थोड़ा खाना अधिक फायदेमंद होता है। नाश्ते में चना, मूंग, सोयाबीन, दलिया आदि खाएं जिससे आपको भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मिलेगें तथा जो मोटापा बढ़ने नहीं देगें।
* रोजाना हो 1 घंटे की सैर (Do 1 hour walk daily)
पूरा दिन बैठे रहने से शरीर को अतिरिक्त चर्बी इकठ्ठा करने में और आसानी हो जाती है इसलिए जितना संभव हो पैदल चलने की कोशिश करें। पूरे दिन में कम से कम एक घंटे की सैर ही आपको स्वस्थ और फिट रख सकती है। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल, इस क्रिया में आपका पहला पड़ाव है।
* स्वयं पकाएं अपना भोजन (Cook your meal yourself)
बाहर खाने की जगह आप अपना भोजन स्वयं पकाएं। रेस्टोरेंट या होटल में मिलने वाला खाना किस तेल में पकाया गया है और कब पकाया गया है आप इस बारे में नहीं जानते लेकिन यदि आप घर पर खुद के लिए खान


Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.

Recommended Articles