Rewards
Q:

Mera beta 2sal ka h vo dudh peena nahi chhod raha h AP bataye Mai Kya karu



Aap Dheere Dheere Kosis kijiye... Aur ye article padiye
अगर बच्चे का दूध छुड़वाना प्लैन कर रही हैं, तो ऐसे करें तैयारी

हेलो डियर डब्ल्यूएचओ के अनुसार 2 साल तक यदि बच्चे को मां का दूध मिलता है तो बच्चा हमेशा के लिए हेल्दी बना रहता है कोई भी जल्दी से बीमारी नहीं होती है बाकी यदि आप दूध छुड़ाना चाहते हैं उसके लिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें दूध छुड़ाने के लिए अपनी निप्पल पर कड़वी चीज़ें लगा देते हैं जैसे कि करेले का रस या नीम का रस। इससे बच्चे जब माँ का दूध पीते हैं तब उन्हें कड़वा लगता है और दुबारा लेने से भागते हैं। यह दूध छुड़ाने के लिए अक्सर माँ ऐसा करती हैं।
अगर आप शिशु को पहले पूरे दिन में 6 बार स्तनपान कराती थीं तो अब उसे आप 2 से 3 बार पिलाएं। क्योंकि, दिन के समय आप अपने बच्चे का दिमाग किसी और चीज़ों में लगा सकती हैं। और ऐसे में, शिशु धीरे-धीरे दूध स्तनपान करना बंद कर देंगे।
इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उन्हें एक ही बार में स्तनपान कराना बंद न करें। क्योंकि, इससे न केवल बच्चे को बल्कि आपको भी समस्या हो सकती है।
,


Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.