babychakra-rewards
Stock up your essentials today! Expect a delay in delivery, owing to the current instability, but we assure prompt delivery.
Stock up your essentials today! Expect a delay in delivery, owing to the current instability, but we assure prompt delivery.
Q:

Agar garbh Avatar main bp Kam ho jaye aur chakkar aye to kya karna chahiye



Dr. Shilpitha Shanthappa pls ans..

Hi asmita ..
Aap healthy diet lijiye pani or juices jyada lijiye...Aap ye article pad lijiye aapko help milegi..
गर्भावस्था की आखिरी तिमाही में क्या है आपके लिए पौष्टिक आहार?

ब्लड प्रैशर का कम होना और हाई होना दोंनों ही सेहत के लिए बहुत खतरनाक होते हैं। ब्लड प्रैशर कम होने पर शरीर में खून की गति सामान्य से कम हो जाती है।;नार्मल ब्लड प्रैशर 120/80 को माना जाता है। यदि ब्‍लड प्रैशर 90 से कम हो जाए तो उसे लो ब्लड प्रैशर कहते हैं। बी.पी के कम होने पर शरीर के बाकी अंगों पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ता है।;

1. काॅफी
ब्लड प्रैशर कम होने पर स्ट्रांग कॉफी, हॉट चॉकलेट, कोला आदि का सेवन करना चाहिए। ज्यादातर ब्लड प्रैशर कम रहने पर एक कप कॉफी रोज पीएं लेकिन यह ध्यान रखें कि इसके साथ कुछ न कुछ जरूर खाएं।
2. नमक;

नमक वाला पानी लो ब्लड प्रैशर के लिए बड़ा फायदेमंद होता है। इससे ब्लड प्रैशर सामान्य हो जाता है। नमक में सोडियम होता है जो ब्लड प्रैशर को बढ़ाता है। लेकिन यह बात ध्यान में रखें कि नमक की मात्रा इतनी भी न बढ़ा दें कि सेहत पर बुरा असर पड़े। कम ब्लड प्रेशर में एक गिलास पानी में डेढ़ चम्मच नमक मिलाकर पी सकते हैं।

3. किशमिश

रात में 30 से 40 किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। आप उस पानी को भी पी सकते हैं। आप महीने में एक बार ऐसा कर सकते हैं। इसके अलावा ;एक गिलास दूध में 4-5 बादाम और 10 से 15 किशमिश भी मिलाकर ले सकते हैं।

4. तुलसी
रोजाना 3 से 4 पत्तियां तुलसी की सेवन करने से लो ब्लड प्रैशर नार्मल हो जाता है। तुलसी में विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को संतुलित करते हैं और तनाव को भी दूर करते हैं। जूस में 10 से 15 प‌त्तियां डाल दें। एक चम्मच शहद डाल दें और रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें।
5. लेमन जूस;
लेमन जूस में हल्का सा नमक और चीनी डालकर पीने से लो बीपी में काफी फायदा होता है। इससे शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही लीवर भी सही काम करता है।

Recommended Articles

Get the BabyChakra app
Ask an expert or a peer mom and find nearby childcare services on the go!
Phone
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/question/138227