babychakra-rewards
Stock up your essentials today! Expect a delay in delivery, owing to the current instability, but we assure prompt delivery.
Stock up your essentials today! Expect a delay in delivery, owing to the current instability, but we assure prompt delivery.
Q:

Kindly suggest ki pregnancy main k mukhiya charan aur pregnancy mein dekhbal kaisa in rkhna hai or hair lose ki bhi salah de pls



हैलो
गर्भावस्था मे फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा लेना बहुत जरूरी है. हरी पत्त‍ियों में पाया जाने वाला फोलिक एसिड बच्चे के जन्म से जुड़ी कई परेशानियों से बचाने का काम करता है.
2.;गर्भावस्था में फल खाना बहुत जरूरी है लेकिन कोई भी फल खाने से पहले ये सुनिश्च‍ित कर लें कि फल अच्छी तरह से धुले हुए हों. वरना संक्रमण का खतरा हो सकता है.
3.;गर्भावस्था के समय अंडा, चिकन या मछली खाना बहुत फायदेमंद होता है.;पर इनका अच्छी तरह पका होना बेहद जरूरी है.लेकिन डॉक्टर से सलाह लें कर
4.;जितना ज्यादा हो सके प्रोटीन खाएं. प्रोटीन बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण है. आप चाहें तो दालें, बीजें और दूध को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर सकती हैं.
5.;एक ओर जहां आपको अपने खाने-पीने का पूरा ख्याल रखने की जरूरत है वहीं ये भी जरूरी है कि आप इस दौरान लगने वाला एक भी वैक्सीनेशन भूलें नहीं. अगर आप कुछ दिन लेट भी हो जाती हैं तो डॉक्टर से परामर्श लेकर उसे तुरंत लगवा लें.
6.;गर्भावस्था के दौरान जंक फूड खाने से परहेज करना ही बेहतर होगा. इसमें उच्च मात्रा में फैट होता है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा हो सकता है.
7.;गर्भावस्था के दौरान संपूर्ण आहार लेना बहुत जरूरी है. शरीर को सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलने से ही बच्चे का भी सही विकास होगा. ये भी पढ लिजिए मदद मिलेगी आपको।
गर्भावस्था में सावधानियाँ कैसे बरतें

बालो कि देखभाल के लिए ये उपाय आप अपना सकते है।
मेथी के दाने गिरते बालों की समस्या से जादुई तरीके से निजात दिला सकते हैं।
●इसके लिए आपको मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखना है। अगले दिन सुबह मेथी दाने के पानी को छानकर उसे अपने स्कल्प पर लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें। मेथी दाने के इस पानी से न सिर्फ गिरते बालों की समस्या ठीक हो जाएगी बल्कि ड्रैंडफ भी दूर हो जाएंगे।
● एक अंडे की सफेदी में 3 चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं और हेयर पैक तैयार करें और बालों पर लगाएं। यह बालों के लिए सबसे बेस्ट हेयर कंडिशनिंग ट्रीटमेंट है। इससे स्कैल्प को जरूरी पोषण मिलेगा और बाल भी आपकी उम्मीद से ज्यादा स्मूथ हो जाएंगे।
●दही बालों के लिए एक बेहतरीन टॉनिक है और बेस्ट कंडिशनर भी। एक कटोरी दही को अच्छी तरह से फेंटकर बालों के साथ ही स्कल्प पर लगाएं और 10 मिनट बाद बालों को धो लें। इसके बाद आपके बाल इतने सॉफ्ट और अच्छे हो जाएंगे कि आपको यकीन ही नहीं होगा।