Q:

Mere frd ki wife kaa har Maurene mc a jaraha hai woh Taher nhi Raha uska koi solution batai uski shadi ke 2saal hue hai ek saal se try kr raha ek Baar ruk Gaya tha or kuch din me halka bleeding hui dr Ko dikhaya ab ok hai uske Baad 6maheene se uski wife ka mc nhi Ruk Raha



Vipin Kumar Gupta

गर्भवती होने के लिए शारीरिक मेल करना जरुरी है पर सबसे जरुरी है ये मेल सही समय पर हो और सही टाइम की जानकारी ovulation time से पता चलती है, ये टाइम गर्भ धारण करने का उचित समय होता है। आइये जानते है गर्भधारण करने का सही तरीका क्या है



प्रेग्नेंट होने के लिए ओव्यूलेशन पीरियड सबसे अच्छा समय है। यह एक तरह से मासिक धर्म से जुड़ा हुआ समय ही है।



ओव्यूलेशन पीरियड कब शुरू होता है ये जानने से पहले ये समझ ले की हर महिला का ओव्युलेशन का समय अलग अलग होता है।



Ovulation का समय जानने के लिए महिला को पीरियड्स टाइम का पता होना चाहिए।



पीरियड शुरू होने के लगभग 12 से 14 दिन पहले का टाइम ही ओव्युलेशन होता है और ये पीरियड आने के 7 दिन पहले तक रह सकता है। ओव्यूलेशन ही वह टाइम है जिसमें अगर संबंध बनाये जाये तो गर्भ ठहरने की संभावना शत प्रतिशत होती है।



ओव्यूलेशन के समय (पीरियड्स के 12 - 14 दिन पहले) और उसके अगले 5 दिन महिला की प्रजनन क्षमता बहुत जादा होती है।



;मान लीजिये किसी महिला के पीरियड्स 25 को आते है तो उसका ovulation समय 11 से 13 के बीच का हो सकता है।



जल्दी प्रेग्नेंट होना चाहते है तो ओव्युलेशन का ध्यान अवश्य रखे। महिला शुक्राणु और अंडे के मिलन से ही गर्भवती होती है। एक बार ओवरी से निकलने के बाद 24 से 36 घंटे तक अंडा जीवित रहता है। इसलिए इस टाइम में संबंध बनाने जरुरी है।
ओव्यूलेशन पीरियड के दौरान गर्भधारण करने के लिए हर रोज मेल करने का प्रयास करे और अगर रोज न हो पाए तो 1 दिन छोड़ कर करे। ऐसा करने से शुक्राणु और अंडे के मिलन के आसार बढ़ जाते है और women pregnant होने की संभवना बढ़ जाती है।



जिन महिलाओं को उनके पीरियड्स आने की सही तारीख मालूम होती है उनके लिए ओव्युलेशन टाइम पता करना और प्रेगनेंसी प्लान करना आसान होता है पर कुछ जिन महिलाओं के लिए अनियमित मासिक धर्म की समस्या गर्भवती ना होने का बड़ा कारण होता है।



जिन्हें पीरियड समय पर नहीं आते उन्हें प्रेग्नेंट होने के उपाय शुरू करने से पहले अपने irregular periods का इलाज करना चाहिए।

Get the BabyChakra app
Ask an expert or a peer mom and find nearby childcare services on the go!
Phone
Scan QR Code
to open in App
Image http://app.babychakra.com/question/91129