विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित बच्चों के दस्त से इलाज के 5 तरीके

प्रत्येक शिशु के जीवन में किसी समय पर हमेशा होता है कि उसे पानी जैसा, बदबूदार और अलग अलग रंग का मल हो दांत निकलना एक आम कारण है; हालांकि वायरल, जीवाणु और अन्य परजीवी संक्रमणों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। ओटीसी दवाएं लेने के बजाय, यहां कुछ घरेलू उपचार हैं जो आपके बच्चे को वैज्ञानिक रूप से प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए हैं।

 

1. ओरल रेहाइड्रेटिंग समाधान (ओआरएस)

पतला मल होने से आपके बच्चे का तेजी से निर्जलीकरण हो सकता है क्योंकि शरीर से बहुत सारा पानी और नमक खो जाते हैं। तरल पदार्थ और नमक संतुलन को बहाल करने के लिए, ओआरएस सबसे प्रभावी और किफायती विकल्प उपलब्ध है। बाजार में तुरंत उपयोग करने वाले पैकेट तैयार मिलते हैं और इसे घर पर भी आसानी से तैयार किया जा सकता है।

 

2. घर पर ओआरएस कैसे बनाएं?

उबालने के बाद ठंडा किये गए पानी के 1 लीटर में 6 चम्मच चीनी और आधा चम्मच नमक जोड़ें। अपने बच्चे को हर 30 मिनट में इस पेय के कुछ घूँट दें।

ओआरएस का उपयोग करने के तरीके को समझने के लिए इस वीडियो को देखें।

यह घर का बना ओआरएस का एक और रूप है। 10-15 मिनट के लिए पानी में आधे कप चावल को पकाएं। फिर 1 लीटर तक बनाने के लिए 1 चम्मच नमक और कुछ और पानी दाएं। खोए हुए पानी और लवण को बहाल करने के लिए पूरे दिन 30 मिनट के अंतराल पर अपने शिशु को दें।

 

3. घर बनाया ताजा दही / मक्खन एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह आंत के अनुकूल है। दही में प्रोबायोटिक्स नेचुरल गट फ़्लोरा को बहाल करने में मदद करते हैं।

 

4. मसले हुए केले और उबला हुआ आलू

दस्त को नियंत्रित करने में प्रभावी होने के अलावा, केला और आलू तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट की कमी से होने वाली कमजोरी का मुकाबला करने के लिए आपके बच्चे को ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। वे कैलोरी में उच्च होते हैं और ऊर्जा देते हैं जबकि केले में पोटेशियम खोए हुए नमक की पुनः आपूर्ति कर देता है

 

5. स्तनपान

यदि आप स्तनपान करा रहे हैं, तो जारी रखें और अच्छे अंतराल पर करें स्तनपान में सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो आपके बच्चे को संक्रमण से बचने में मदद करते हैं जिसमें इम्यूनोग्लोबुलिन शामिल होते हैं जो संक्रमण को तेजी से दूर करने में मदद करते हैं।

 

अगर बच्चा अस्वस्थ रहता है या घरेलू उपचार की कोशिश करने के बाद भी लक्षण बिगड़ जाते हैं, तो तुरंत एक बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

घर पर पतले मल अथवा लूस मोशन का इलाज करने के बारे में अधिक युक्तियों के लिए इस वीडियो को देखें:

 

अस्वीकरण: यह लेख बेबी चक्र के पाठकों के लिए होम्योपैथ द्वारा लिखा गया है। हमारी राय में बाल रोग विशेषज्ञ से अवश्य संपर्क करें |

#babycare #hindi #shishukidekhbhal

Baby, Toddler

शिशु की देखभाल

Leave a Comment

Comments (26)



anu

Tells me how..

anu

Sounds like so much fun.

Isha Pal

Thank you for this information

Santoshi Burnwal

Thanks u for this information

Dilip Kanaujiya

पढ़ने में बड़ा मज़ेदार है!

Bhumi

Agar bachha do Mahine ka Ho ND after every feed wo poop kare to Kia Kare

Pinki Suryabanshi

इससे मुझे बहुत मदद मिली!

Disha Simit

Nice information

Rimple Rathod

Helpful information

pravin s

tnk u ....

Vivek Kumar

बिलकुल सही समय पर आया यह लेख!

afsana

Thanks

Sateesh Sahu

मेरी बेटी भी पोटी बहुत करती है पतली पतली कभी हल्की हरि करती है कभी पहले करते हैं दानेदार कोई परेशानी वाली बात तो नहीं है

Roop Tara

Nice information

Anu Kapoor

good information

Zubiya Angel

Mra baby 5 mahine ka poora hone wala hi use dant nikal rhe hai or patle dast bhi usko bhi aisa kr skte hi

RAKESH KUMAR MEENA

इससे मुझे बहुत मदद मिली!

Recommended Articles