• Home  /  
  • Learn  /  
  • डायपर रैश को पल भर में छू-मंतर कर देंगी ये 5 देसी चीज़ें… इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं!
डायपर रैश को पल भर में छू-मंतर कर देंगी ये 5 देसी चीज़ें… इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं!

डायपर रैश को पल भर में छू-मंतर कर देंगी ये 5 देसी चीज़ें… इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं!

31 May 2018 | 1 min Read

Neha Mani Mishra

Author | 8 Articles

बच्चों की छोटी-छोटी हथेलियों को अपने गालों पर लगा कर आपने कभी न कभी देखा होगा। कितनी कोमल होती है ना उनकी स्किन? सॉफ़्ट होने के साथ-साथ उनकी स्किन बेहद नाज़ुक होती है और इसी वजह से उन्हीं डायपर से रैशेज़ हो जाते हैं. जब भी बच्चे के डायपर एरिया में लाल निशान हों, उसके वहां जलन होने लगे या फिर सूजन दिखे, तो ये डायपर रैश ही होता है। बार-बार सूसू-पॉटी करने की वजह से बच्चों को ये रैश हो जाते हैं, कई बार ज़्यादा देर तक डायपर पहनाने और डायपर के मटीरियल की वजह से भी रैश हो जाते हैं।

डायपर का इलाज आप आराम से घर पर मौजूद चीज़ों से कर सकते हैं। ये बच्चे की स्किन के लिए भी सही रहेगा और आपको भी सहूलियत होगी:

1. माँ का दूध: इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता और ये आपके बच्चे के लिए भी सही है. डायपर रैश के ट्रीटमेंट के लिए उसकी स्किन पर दूध की कुछ बूँदें लगाएँ। ऐसा दिन में 5-6 बार करें, लेकिन इससे पहले उसकी स्किन ज़रूर साफ़ कर लें।

2. घी: अगर आप एतिहातन तौर पर पहले से ही बच्चे की स्किन पर घी लगाएँ, तो उसे कभी भी डायपर रैश नहीं होंगे। अगर हैं, तो उसकी स्किन पर घी से हलकी मसाज करें। इसका भी कोई साइड-इफ़ेक्ट नहीं होता।

3. दही: दही में अच्छे बैक्टीरिया भरपूर मात्रा में होते हैं. दही की तासीर ठंडी होने के कारन ये त्वचा को ठंडक देती है। साथ ही इसमें कोई केमिकल नहीं होते, इसलिए आप ये बेहिचक बच्चे की स्किन पर लगा सकती हैं।

4. एलोवेरा जेल: सिर्फ़ बच्चों के लिए ही नहीं, बड़ों की भी स्किन के लिए एलोवेरा जेल बेस्ट होता है। ये लगभग हर तरह की स्किन प्रॉब्लम को ठीक करने में कारगर होता है. बस इसकी पत्ती से एक टुकड़ा जेल निकाल लें और बच्चे की स्किन पर लगाएं। गर्मियों में ये ठंडक देता है लेकिन सर्दियों में ध्यान रहे कि ये रूम टेम्परेचर पर हो।

5. नारियल तेल: नारियल तेल एक बेहतरीन मॉइस्चरीज़र होता है। ये फंगस और किसी भी तरह के बैक्टीरियल इन्फ़ेक्शन को दूर करता है। इसलिए डायपर रैश के लिए ये बेहतरीन उपचार है। हर बार डायपर चेंज करने के बाद इसे ज़रूर लगाएँ।


अस्वीकरण: इस लेख में कही गयी बातें किसी भी तरह से प्रोफ़ेशनल मेडिकल सलाह, ट्रीटमेंट और मूल्यांकन का Substitute नहीं हैं। सबसे पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें। हमारा मकसद  सिर्फ़ आप तक सही जानकारी पहुंचाना है।

 

#hindi #shishukidekhbhal #homeremedies #diaperissues

A

gallery
send-btn