बेबी के साथ माँ के रिश्ते को और मज़बूत बनता है संगीत. यकीन न हो तो ये 8 वजहें जान लो

cover-image
बेबी के साथ माँ के रिश्ते को और मज़बूत बनता है संगीत. यकीन न हो तो ये 8 वजहें जान लो

किसी ने कहा है कि Music से अच्छा गिफ़्ट कोई नहीं होता। जब बच्चों की बात आती है, तो ये बात और भी ज़्यादा सटीक बैठती है. माँ-बाप अपने बच्चे को संगीत के रूप में एक बेहतरीन तोहफ़ा दे सकते हैं. Music उनके ओवरऑल विकास के लिए ज़रूरी होता है. Music से जुड़े हम ऐसे तीन लेख लिख रहे हैं और इस सीरीज़ में ये पहला आर्टिकल है. इसे पढ़ने के साथ-साथ आप बाकी दो आर्टिकल भी ज़रूर पढ़ें।

 

चलिए जल्दी से आपको बता दें कि कैसे आप अपने बच्चे को संगीत की खूबसूरत सौगात दे सकती हैं. मैं अपने 17 महीने के बच्चे के साथ कुछ ऐसे ही Music शेयर करती हूं:

 

1. कुछ नया सीखने की पहली सीढ़ी

3 साल की उम्र तक बच्चों में अपने आस-पास के वातावरण से सीखने की क्षमता Develop होती है. इसी क्षमता के बल पर वो आगे सॉफ़्ट स्किल्स सीखते हैं. इस समय उनके तंत्र में ऐसी कई प्रक्रियाएं होती हैं, जो उन्हें भविष्य के लिए तैयार करती हैं. मैं अपने बच्चे को भारतीय शास्त्रीय संगीत के अलावा, बॉलीवुड के पुराने गाने, सूफ़ी गाने, मंत्र, Rhymes वगैरह भी सुनाती हूँ.

 

2. मन को शान्ति देने वाला

दुनिया भर में इस वक़्त Music थेरेपी की बात चल रही है और यकीनन ये आपके बच्चे के लिए भी अच्छा रहेगा। ये ख़ास कर उस वक़्त काम आएगा, जब वो गुस्से में चिड़चिड़ा हो जाएगा। उसका गुस्सा शांत करने का ये अच्छा तरीका होगा। मेरे बेटे को मैं ऐसे ही शांत करती थी, ख़ास कर उस Music से, जो मैंने अपनी प्रेगनेंसी के दौरान सुना था. यकीनन बच्चे गर्भ में भी सुन-समझ रहे होते हैं.

 

3. एक रूटीन सेट करता है

बच्चे को शुरू से ही एक रूटीन में रखना ज़रूरी है. उसे आप दिन, मूड और सीज़न के हिसाब से गाना सुना सकते हैं. जैसे मेरे बेटे को रात होते ही मैं नाईट टाइम म्यूजिक सुनाती हूँ, वो समझ जाता है कि अब सोने का टाइम है. साथ के सुबह मन्त्रों को सुन कर उसकी शुरुआत होती है. वो बिना रोये उठता है. ऐसे ही आप भी कर सकती हैं. उसकी आउटिंग के लिए एक अलग म्यूजिक सेट कर सकती हैं.

 

4. Rhythm ज़रूरी है

म्यूजिक आपको Rhythm या ताल-लय देता है. संगीत से मिली ये ताल ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों में भी ज़रूरी है.

 

5. मोटर स्किल्स

मोटर स्किल्स यानी जब बच्चा इधर-उधर चलने लगे, हाथ-पेअर मारने लगे, चीज़ों पर लपकने लगे. अच्छा म्यूजिक सुन कर आपका बच्चा आसानी से मोटर स्किल्स सीख पाएगा। डांस मूव्स करते हुए, उछलते हुए उसका मूवमेंट ज़्यादा है. वैसे ये कई घरों में होता है, जहाँ बच्चे को नाचने और उछलकूद मचाने के लिए प्रेरित किया जाता है.

 

6. शब्दों का भंडार

बच्चों को Rhymes सुनाने से वो ज़्यादा जल्दी सीखते हैं. मसलन मैं अपने बच्चे को हाथी की फ़ोटो दिखा कर गाना चला देती हूँ, 'हाथी राजा कहाँ चले'... वो गाना सुन और देख कर हाथी भी पहचान लेता है और उसकी सूंड, कान, पूँछ भी बता देता है. म्यूजिक बच्चों को शब्दों की नयी दुनिया से मिलाता और बच्चे इसे खूब एन्जॉय भी करते हैं.

 

7. हर तरह का कल्चर सीखने का मौका

एक बेहतर इंसान बनने की शुरुआत बचपन से ही होती है. बच्चे के विकास में संगीत ये योगदान देता है. अलग-अलग राज्यों, भाषाओं और कल्चर के गानों के माध्यम से उसे उसकी समझ को बेहतर बनाने की शुरुआत कर सकते हैं. जब वो बचपन से ही विभिन्न संस्कृतियों को सीखने का मौका मिलता है. यही आदत उसे आगे चल कर एक खुली विचारधारा वाला इंसान बनाएगी।

 

8. बॉन्डिंग टाइम

बचपन की ख़ूबसूरत याद में से एक माँ और बच्चे का साथ में बिताया हुआ समय भी होता है. म्यूजिक आपको अपने बच्चे के साथ वो रिलेशनशिप बनाने का मौका देता है, जिसे आप दोनों हमेशा याद रखेंगे। उसके साथ डांस करते हुए आप ख़ूबसूरत यादों का एक पिटारा बना लेंगे। अगर आप गाने का शौक रखती हैं या कोई इंस्ट्रूमेंट प्ले करती हैं, तो बच्चे को अपने रियाज़ या बाथरूम सिंगिंग में शामिल ज़रूर करें। ऐसा कर आप दोनों के लिए ख़ूबसूरत यादें तैयार करेंगी। कुछ फ़ोटोज़, वीडियो भी बनाएं।

 

अपने बच्चे के साथ हर पल जियें। उसके साथ बिताये यही लम्हें आप दोनों याद रखेंगे। आज ही कुछ अच्छा म्यूजिक डाउनलोड करें। उसके साथ वो सुनें, डांस करें। उसके साथ स्वच्छंद हो कर खेलें। अगर प्रेग्नेंट हैं तो अभी से अपनी पसंद का अच्छा म्यूजिक सुनना शुरू करें। म्यूजिक हर किसी को जोड़ता है, अपने परिवार को भी ये सौगात दें. ये अनुभव आपकी ज़िन्दगी का सबसे ख़ास  अनुभव होगा।

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!