अगर बेबी के लिए दूध न बन रहा हो, तो मदद लीजिये इन 4 नेचुरल चीज़ों की

cover-image
अगर बेबी के लिए दूध न बन रहा हो, तो मदद लीजिये इन 4 नेचुरल चीज़ों की

शुरुआत में दूध पीते बच्चे की खुराक पूरी करने के लिए एक माँ की कोशिश उसे ज़्यादा से ज़्यादा अपना स्तनपान कराने की रहती है. नई माँ  ख़ास कर इस जद्दोजहद से जूझती हैं. बच्चे की खुराक प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए आप ये तरीके आज़मा सकती हैं.

 

 

दालचीनी: दूध की मात्रा बढ़ाने के साथ-साथ दालचीनी, डिलीवरी के बाद पीरियड्स को रेगुलर करने में भी मदद करता है. एक चुटकी दालचीनी पाउडर को एक कप गुनगुने दूध में मिलाएं और इसे सपने से पहले पी लें.

 

ओट्स (जई): ओट्स आयरन से भरपूर होते हैं और दूध बनाने में मददगार भी. ज़्यादातर मौकों पर महिलाओं में आयरन की कमी से ही दूध नहीं बनता है. नाश्ते में गुनगुने दूध के साथ ओट्स लें और साथ में कुछ मौसमी फल भी.

 

सौंफ:  एक कप तेज़ गरम पानी में सौंफ डाल लें और उसे ढक कर रख दें. 20 मिनट बाद इसे छान लें और पी लें. दिन में ऐसा दो बार करें।

 

मेथी बीज: मीठी बीज दूध बढ़ाने और शरीर  प्राकृतिक रूप से दूध बनाने का काम करता है. एक बड़ा चम्मच मेथी बीज को रात भर कप में भिगो कर रखें। इस पानी को मेथी बीज सहित सुबह उबालें, थोड़ी देर बाद बंद कर ढक कर रख दें. थोड़ी देर बाद ये छान लें और इसे नियमित तौर पर रोज़ सुबह पिएं, जब तक फ़ायदा न हो.

 

 

आशा है इनसे आपको मदद मिलेगी। अगर आप किसी और तरह के घरेलू नुस्खों के बारे में जानना चाहती हैं, तो हमें ज़रूर बताएं।

 

माँ बनने के इस नए पड़ाव की ढेर  सारी शुभकामनाएं।

#hindi #shishukidekhbhal
logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!