सा रे ग, म, प... गर्भ में पल रहे शिशु और माँ के रिश्ते की मज़बूत सीढ़ी है संगीत

cover-image
सा रे ग, म, प... गर्भ में पल रहे शिशु और माँ के रिश्ते की मज़बूत सीढ़ी है संगीत

संगीत को दुनिया की कुछबेहड़ खूबसूरत चीज़ों में से एक माना गया है. ये आपको शांत

करता है, आप इसे सुन कर जुड़ाव महसूस कर सकते हैं और सबसे ख़ुशी की बात, प्रेगनेंसी के दौरान म्यूजिक एक अच्छा रोल निभाता है. मैंने अपनी प्रेगनेंसी के दौरान अलग-अलग तरह का म्यूजिक सुना। कभी ध्यान लगाने के लिए म्यूजिक चलाती, तो मन को शांति मिलती थी. कई बार ज़्यादा दर्द में सिर्फ़ ॐ के उच्चारण से ही मन हल्का होता था. यकीन मानिये, म्यूजिक प्रेगनेंसी में आपके बच्चे को आपसे जोड़ने का काम भी करता है.

 

मुझे इसका एहसास तब हुआ, जब मेरा बच्चा मूव करने लगा था. किसी ख़ास के म्यूजिक में उसका मूवमेंट बदल जाता। शायद इसीलिए अभिमन्यु ने अपनी माँ के गर्भ से चक्रव्यूह भेदना सीखा होगा, लेकिन आधा ही क्योंकि आधे में उसकी माँ सो गई थी. इसलिए अगर आप समझती हैं कि बच्चा सिर्फ़ बाहर आने पर ही आपकी बात समझ पाएगा, तो ये ग़लत है.

 

जिस दिन मेरा बच्चा पैदा हुआ, वो काफ़ी देर तक रो रहा था. कुछ समझ न आने पर मैंने म्यूजिक चलाया और वो शांत हो गया! मेरी माँ ये देख कर हैरान थी कि ऐसा भी हो सकता है. दुनिया में आने के बाद मेरे बच्चे का पहला म्यूजिक Mozart का था.

 

अभी मेरा बच्चा 20 माह का है और जन्म से ही उसमें संगीत को लेकर रूचि है. अब वो थोड़ा बोल लेता है, इसलिए गाना सुनने के लिए 'गाना गाना' चिल्लाने लगता है. उसका रुझान म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स की तरफ भी है. कभी कभी मैं कोई गाना गुनगुनाऊँ और रुक जाऊँ तो वो आगे सेशुरू कर देता है. वो थोड़ा थोड़ा गाने भी लगा है और मुझे ख़ुशी है कि उसे ताल और ले की समझ है. एक सिंगर मम्मी को और क्या चाहिए!

 

कुछ सुझाव, जिनसे आप अपने बच्चे के साथ म्यूजिक की मदद से जुड़ पाएंगी:

 

डॉ. बालाजी टेम्बे का गर्भ सनकार सुनें। इसका म्यूजिक संजीव अभ्यंकर ने दिया। इसमें आपको राग के हिसाब से मन्त्र मिलेंगे। इसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

अपने बच्चे के लिए गाना गायें। प्रेगनेंसी के दौरान मैं अपना एक हाथ पेट पर रख कर गाती थी, जैसे बच्चे के लिए गा रही होंगी।  

उससे बात करें। गर्भवस्था के दौरान मैं अपने बच्चे से ज़ोर-ज़ोर से बात करती थी. 'मम्मी अब वॉक पर जा रहा है, देखो कितने प्यारे पेड़ हैं, मैं थोड़ी देर के लिए मिक्सर चलाऊंगी, आज मम्मा डॉक्टर के पास जा रही है, सबा ठीक होगा।'

ॐ का उच्चारण करें और गायत्री मन्त्र भी पढ़ें।

 

गायत्री मन्त्र

 

जगजीत सिंह ॐ

 

 

शांति मन्त्र: सर्वेषम, ॐ पूर्णमदः, ॐ सहना भवतु

 

 

 

मोज़ार्ट को सुनें। मोज़ार्ट का म्यूजिक बच्चों के लिए काफ़ी अच्छा होता है. आप इसे भी सुन सकती हैं.

 

इंस्ट्रुमेंटल म्यूजिक भी सुनें, खास कर जब आप कोई घर का काम कर रहे हों या ध्यान मुद्रा में हों.

 

सूफ़ी गाने, बॉलीवुड के पुराने-अच्छे गाने भी सुनें। आपका मकसद बच्चे को हर तरह का और अच्छी क्वालिटी का म्यूजिक देना होना चाहिए।

 

 

प्रेगनेंसी के दौरान म्यूजिक सुनना ऐसी गारंटी नहीं देता कि आपका बच्चा बड़ा म्यूजिशियन बन जाएगा। हाँ, लेकिन ये उसकी सुनने की क्षमता, चीज़ों में धुन, ले ढूंढने की क्षमता को विकसित करेगा। जीवन में ले बेहद ज़रूरी है. म्यूजिक नसों के लिए भी अच्छा है और बच्चे को सोने में मदद करता है. गर्भावस्था के दौरान म्यूजिक सुनना आप दोनों के लिए एक गिफ़्ट होगा। और अगर बच्चा अच्छा म्यूजिशियन बन गया, तो क्या कहने!

#hindi #garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!