प्रेगनेंसी में माँ और बच्चे, दोनों के लिए खतरनाक है कैफ़ीन, ये रहे कारण

cover-image
प्रेगनेंसी में माँ और बच्चे, दोनों के लिए खतरनाक है कैफ़ीन, ये रहे कारण

कॉफ़ी, कोल्ड ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक और कुछ दवाईयाँ। इन सभी में कॉमन है एक पदार्थ, जिसे कैफ़ीन कहा जाता है. कॉफ़ी-कोल्ड ड्रिंक के शौकीनों को इसकी लत सी पड़ जाती है. वैसे इसकी एक हद तक मात्रा ठीक है लेकिन ज़्यादा नहीं। मुश्किल तब है होती है, जब प्रेगनेंसी में किसी को इसकी तलब लगे. आप इसे पूरी तरह से अवॉयड तो नहीं  कर सकते, लेकिन इसकी सही मात्रा की जानकारी ज़रूर ले सकते हैं.

 

खान-पान की आम चीज़ों में कितनी कैफ़ीन होती है?

बनाने के तरीके से भी इन चीज़ों में कैफ़ीन की मात्रा में कमी आ जाती है, लेकिन आम तौर पर इसकी मात्रा कुछ इतनी होती है:

 

इंस्टेंट कॉफ़ी (1 मग): 100 mg

फ़िल्टर कॉफ़ी (1 मग): 150 mg

चाय (1 मग): 75 mg

चॉकलेट ड्रिंक (1 मग):  25 mg

कोला (1 कैन):  40 mg

एनर्जी ड्रिंक (1 कैन): 100 mg

 

प्रेगनेंसी के दौरान कैफ़ीन लेने से क्या होगा?

अमूमन जब आप कैफ़ीन लेंगी, जैसे चाय, कॉफ़ी या कोल्ड ड्रिंक, तो ये रोज़ आपके प्लेसेंटा से होकर आपके बच्चे तक पहुँचेगा। आपके ख़ून में मौजूद कैफ़ीन तो आराम से साफ़ हो जाएगा, लेकिन आपके बच्चे के शरीर में पहुँचे कैफ़ीन को निकलने में बहुत परेशानी होगी। उसकी एक वजह है, उसके अंगों अभी ढंग से विकास न हो पाना। यानी बच्चे के शरीर में जब तक कैफ़ीन रहेगा, आपको उसके साइड इफ़ेक्ट्स दिखते रहेंगे। इससे उसे कैफ़ीन से होने वाले साइड इफ़ेक्ट्स होने की सम्भावना बढ़ जाएगी।

 

बच्चे पर कैफ़ीन के ये साइड-इफ़ेक्ट्स हो सकते हैं:

उसके सोने के पैटर्न में बदलाव

हार्ट रेट का बढ़ना

जन्म से जुड़े विकार

कम वज़न

 

इसके अलावा प्रेगनेंसी में कैफ़ीन समय से पहले डिलीवरी के चान्सेस को बढ़ा देता है. इसलिए इस दौरान इसका उपयोग काम करने से बच्चे पर इसके साइड इफेक्ट्स के चान्सेस भी कम हो जाएंगे।

 

प्रेगनेंसी में कैफ़ीन की कितनी मात्रा सही है?

चूंकि कैफ़ीन को बच्चे में होने वाले जन्म विकार से जोड़ कर देखा जाता है, इसलिए बेस्ट यही रहेगा कि आप इसे अवॉयड ही करें। बच्चे में जन्म से जुड़े विकार ज़्यादातर उन केस में देखने को मिले, जिनमें महिला दिन भर में 300 मिलीग्राम से ज़्यादा कैफ़ीन का सेवन कर रही थी. इसलिए 300 mg से कम, यानी लगभग 200 mg तक ली जा सकती है.

 

आप इस दौरान भी चीज़ें इस्तेमाल करेंगी, उनमें टोटल कैफ़ीन के अमाउंट को एडजस्ट करना पड़ेगा। जैसे दिन में लिया गया कॉफ़ी का एक मग और चाय का एक कप नुकसानदेह नहीं होगा, क्योंकि  इसका टोटल कैफ़ीन काउंट 175 mg होगा. उसी तरह एक कप इंस्टेंट कॉफ़ी और एक मग एनर्जी ड्रिंक की वजह से आपका कैफ़ीन काउंट 200 mg हो जाएगा, जो सही नहीं है. इसलिए इसकी मात्रा पर ध्यान देना ज़रूरी है, ताकि आपको और आपके बच्चे को किसी तरह की कोई प्रॉब्लम न हो.


डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गयी सूचना किसी भी तरह से डॉक्टरी सलाह, जाँच, ट्रीटमेंट से बढ़ कर नहीं है. हमेशा अपने  डॉक्टर की एडवाइस लें.

#hindi #garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!