शरीर में दो तरह के संकुचन होते हैं, एक सही लेबर पेन, एक झूठा लेबर पेन. दोनों में फ़र्क जानती हैं?

cover-image
शरीर में दो तरह के संकुचन होते हैं, एक सही लेबर पेन, एक झूठा लेबर पेन. दोनों में फ़र्क जानती हैं?

क्या होते हैं ब्रैक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन

 

महिलाओं को होने वाला वो दर्द, जिसमें उन्हें लगता है कि शायद अब कुछ होने वाला है, अब कुछ होने वाला है. ये कॉन्ट्रैक्शन या संकुचन गर्भाशय की मसल्स के संकुचन की वजह से होते हैं. इसकी शुरुआत भले ही पहली तिमाही से होती है, लेकिन इसका पता धीरे-धीरे चलता है. पेट में होने वाली इस ऊठा-पटक का सबसे पहले पता डॉक्टर ब्रैक्सटन हिक्स ने लगाया था. इन्हें लेबर की प्रैक्टिस भी कहा जाता है.

 

ब्रैक्सटन हिक्स संकुचन कैसा फ़ील होता है?

किसी भी तरह के गर्भ से जुड़े संकुचन में आपको पेट का निचला हिस्सा, गर्भाशय और योनि में पहले खिंचाव और फिर ढीलापन महसूस होगा। ये बीच में होते हैं और एक साथ नहीं होते। इनमें दर्द नहीं होता और न ही ये रेगुलरली होते हैं. बस कभी-कभी सहजता ज़रूर होती है.

 

 

मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझे ये संकुचन हो रहे हैं या नहीं?   

आपकी Due डेट से पहले या लेबर से भी पहले आपको कुछ खिंचाव मह्सूस होगा, आपको लगेगा कि ये एक साथ उठने वाला संकुचन है, लेकिन असल में ब्रैक्सटन हिक्स होगा। ये लेबर पेन का आभास कराने वाला खिंचाव होगा, लेकिन इससे लेबर पेन नहीं होगा।

 

असली लेबर पेन में आपको संकुचन लगातार होगा और चाहे आप कुछ भी कर लें, ये मरोड़ बार-बार उठेगा। इस दर्द के अलावा आपके सर्विक्स की शेप में भी बदलाव आएगा, जो इस बात को कंफर्म कर देगा कि ये असली लेबर पेन है.

 

ब्रैक्सटन हिक्स संकुचन में दर्द बढ़ने से क्या मुझेकोई ख़तरा है?

आपको डरने की ज़रूरत नहीं, ये दर्द नहीं करते लेकिन थोड़ा असहज कर सकते हैं. आप सोते या लेटते हुए अपनी पोज़ीशन कंफर्ट के हिसाब से बदल सकती हैं. आराम के लिए हर्बल चाय या गुनगुना पानी पिएं। अगर लेबर असली है, तो दर्द कम नहीं होगा, चाहे आप कुछ भी कर लें.

 

अगर आपको अभी तक तालबद्ध संकुचन न महसूस हो कर ये सब महसूस हो रहा है, तो मेडिकल हेल्प के लिए जाएँ:

 

रेगुलर संकुचन

पीरियड्स जैसा दर्द

पेडू में दर्द

योनि में ब्लीडिंग

पेल्विस में ऐसी फ़ीलिंग कि बच्चा बाहर आने वाला हो

 

37 हफ़्ते बीतने के बाद आपको संकुचन के बारे में अपने डॉक्टर को बताना होगा। अगर आपका पानी टूट जाता है, जिसे वॉटर ब्रेक  कहते हैं और संकुचन हर 5 मिनट में हो रहा हो, तो फ़ौरन डॉक्टर के पास जाएँ।

#hindi #garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!