बच्चों के दाँत आना: जानिए कब और किस हिसाब से आएँगे बच्चे के दाँत I

cover-image
बच्चों के दाँत आना: जानिए कब और किस हिसाब से आएँगे बच्चे के दाँत I

जब बच्चा हर चीज़ को पकड़ कर आपने मुँह से उसका इंस्पेक्शन करने लगे, समझिये उसके दाँत आने वाले हैं. नए दाँतों से थोड़ा पहले तक वो हर चीज़ को काटने की कोशिश करता है. बच्चे के नए दाँत, जिन्हें दूध के दाँत या Milk Teeth भी कहते हैं, ये 6 महीने से शुरू हो कर पूरी तरह तीन साल तक विकसित हो जाते हैं. ज़्यादातर माँ-बाप ये सोचते हैं कि बच्चों के दाँत एक उम्र के बाद आते हैं, जबकि एक नवजात पूरी तरह से विकसित दाँतों के साथ पैदा होता है. बस ये दाँत ठीक उनके मसूड़ों के नीचे छुपे हुए होते हैं.

 

बच्चे के दाँत कब आने लगते हैं?

 

हर बच्चे की ग्रोथ के हिसाब से दाँत भी आते हैं. किसी के 4 महीने में, किसी के 6 महीने में, तो कोई बच्चा नीचे के दो Incisors के साथ ही पैदा होता है.

 

दाँत आने से पहले के लक्षण

इसकी सबसे पहली निशानी होती हैं, बच्चों के मुँह से लगातार थूक आना. ज़्यादातर बच्चे इस दौरान अपनी उंगलियाँ मुँह में डाल कर रखते हैं. कई बार इसका कोई कारण नहीं होता और बच्चे ऐसे ही अपने मुँह में ऊँगली डाले रहते हैं. लेकिन अगर मुंह से थूक आये और मसूड़े भी सूजे हुए हों, बच्चे उन्हें रगड़ने की कोशिश करे, तो भी ये दाँत आने की निशानी होती है. कई बार भूख न लगना, रात को उठना, चीज़ों पर दाँत मारने से भी इसकी पहचान होती है.

 

इस तरह के लक्षण बस तीन से चार दिन रहते हैं और दाँत आने का ऐसा कोई ख़ास Issue बॉडी पर पर नहीं पड़ता, जबकि आम धारणा के हिसाब से बच्चा पहले बीमार पड़ता है. डॉक्टर इसकी वजह किसी अन्य कारण को मानते हैं, दाँत आने को नहीं।

 

दाँत का बुखार: फैक्ट या धारणा?

 

ये माना जाता है कि दाँत आने पर बुखार आते हैं, लेकिन असल में बुखार और दाँतों का कोई ख़ास नाता नहीं है. इस दौरान शरीर में हल्का टेम्परेचर बढ़ने को कई लोग बुखार मान लेते हैं. अगर टेम्परेचर ज़्यादा हो या दस्त लगें, तो डॉक्टर को ज़रूर दिखाएँ।

 

दाँत आने का Schedule

 

हर बच्चे के हिसाब से दाँत आने का हिसाब हर बच्चे के लिए अलग होता है. ऊपर के बीच वाले दो दाँत (Incisor) 6 से 10 माह में आ जाते हैं. ऊपर के दो Incisor 8 से 12 माह में. ऊपर के Lateral Incisor 9 से 13 माह में. नीचे के Lateral Incisor 10 से 16 माह में. Canines बाद में आते हैं, उनसे पहले Molar आते हैं.

 

ऊपर के Molar 13 से 19  माह के बीच आते हैं और उसके बाद ही नीचे वाले Molar. ऊपर के Canine 16 से 22 माह में और फिर लोअर Canine. फिर आखरी चार मोलर, पहले ऊपर के जबड़े के, फिर नीचे के जबड़े के.

 

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी किसी भी तरह से डॉक्टर सलाह और परामर्श या मेडिकल जाँच का Substitute नहीं है. सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लें.

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!