• Home  /  
  • Learn  /  
  • प्रेगनेंसी में स्ट्रेस लेना सही नहीं। इससे लड़ें, इन 5 नेचुरल तरीकों से
प्रेगनेंसी में स्ट्रेस लेना सही नहीं। इससे लड़ें, इन 5 नेचुरल तरीकों से

प्रेगनेंसी में स्ट्रेस लेना सही नहीं। इससे लड़ें, इन 5 नेचुरल तरीकों से

27 Jul 2018 | 1 min Read

Medically reviewed by

Author | Articles

प्रेगनेंसी में हर माँ को ख़ुश रहने की हिदायत दी जाती है. आपके अच्छे के लिए कामना के अलावा इसके पीछे आपके स्वास्थ्य से जुड़ी एक बड़ी बात भी है. प्रेगनेंसी के समय स्ट्रेस लेना आपकी सेहत के साथ-साथ बच्चे के Premature होने के ख़तरे को भी न्यौता देता है. और अगर ये स्ट्रेस ज़्यादा समय के लिए बना रहता है तो ये परेशानी का सबब बन सकता है. हालांकि प्रेगनेंसी के दौरान हर महिला किसी न किसी तरह का स्ट्रेस लेती है और ये स्ट्रेस उसकी लाइफस्टाइल, निजी ज़िन्दगी और बाकी कई बाहरी फ़ैक्टर्स की वजह से हो सकता है.

 

अच्छी बात ये है कि आप इस स्ट्रेस से मुक़ाबला कर सकती हैं अगर आप इन आसान स्टेप्स का पालन करें:

 

अच्छी नींद लें

 

प्रेगनेंसी में शरीर काफी थक जाता है और अगर आप इस दौरान शरीर को रेस्ट देती हैं, तो आपको स्ट्रेस से लड़ने में मदद करेगा। समय पर सोने जाएँ और सोने के रूटीन में कोई बदलाव न लाएँ। दिन भर में कम से कम 8 घंटे की नींद लें. इस प्रैक्टिस से स्ट्रेस कम ज़रूर होगा।

 

अच्छा खान-पान

 

स्ट्रेस-फ़्री प्रेगनेंसी के लिए सही खाना ज़रूरी है. इस दौरान ज़रूरी प्रोटीन, विटामिन और पोषक तत्व लेने ज़रूरी हैं. जब आप सही से पोषण नहीं लेते हैं, तो आपके दिमाग़ में एक सिग्नल जाता है कि आपको पोषण नहीं मिल रहा और इसी से शरीर में स्ट्रेस होता है.

 

इस दौरान स्ट्रेस से लड़ने के लिए फल, हरी सब्ज़ियाँ, नट्स, रोज़ाना लें. अपने डॉक्टर/ डायटीशियन से बात कर अपने लिए एक डाइट चार्ट बनवा सकते हैं ताकि आपको और आपके बच्चे को ज़रूरी पोषक तत्व मिलें।

 

अगर आप ये छोटा सा बदलाव अपने लाइफस्टाइल में लेकर आएँ, तो स्ट्रेस आपसे कोसों दूर भाग जाएगा।

 

प्रेगनेंसी के दौरान एक्सरसाइज़

 

अगर एक्सरसाइज़ आपकी लाइफस्टाइल का हिस्सा है, तो इसे प्रेगनेंसी के दौरान भी जारी रखें। ये स्ट्रेस कम करने में बेहद कारगर है. इसलिए हलकी एक्सरसाइज, नियमित तौर पर आपके लिए फ़ायदेमंद रहेंगी।

 

एक बात का ध्यान ज़रूर दें कि इस दौरान सिर्फ़ प्रीनेटल एक्सरसाइज ही करें। ये आपके और बच्चे के लिए सेफ़ हैं.

 

बातचीत करें

 

अकेले रहने या अपनी परेशानियों को अपने तक रहने से स्ट्रेस और बढ़ता है, इसलिए कोशिश करें कि अपनी सोच और विचारों को बाकियों के साथ बांटें। आप अपनी शंकाएँ बाक़ी गर्भवती महिलाओं से भी शेयर कर सकती हैं, इससे आपको दूसरे के बारे में भी पता चलेगा और अकेलापन भी कम होगा।

 

इसके अलावा काउन्सलिंग भी एक अच्छा विकल्प है, जहाँ आप अपनी बातें शेयर कर सकती हैं.

 

स्ट्रेस से लड़ने के प्राकृतिक तरीके

 

आप आसानी से ऊपर लिखे गए तरीकों से स्ट्रेस से लड़ सकती हैं और उसे हरा भी सकती हैं. ये तरीके चाहे समय पर सोना, अच्छी नींद, अच्छा खान-पान, एक्सरसाइज़ हो, ये सभी स्ट्रेस से निपटने में कारगर हैं.

 

टेंशन से जितना दूर रहेंगी, प्रेगनेंसी का  अनुभव उतना ही बेहतर होगा।

#garbhavastha #hindi

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.