अधूरी जानकारी हानिकारक होती है. कोताही न बरतें और दुसरे प्रीनेटल विज़िट के बारे में इन सब चीज़ों का ध्यान रखिये.

cover-image
अधूरी जानकारी हानिकारक होती है. कोताही न बरतें और दुसरे प्रीनेटल विज़िट के बारे में इन सब चीज़ों का ध्यान रखिये.

दुसरे प्रीनेटल विज़िट के बारे में आपको क्या-क्या जानकारी होनी चाहिए?

 

आप शायद अपने दुसरे चेक-अप के लिए बेसब्री से इंतज़ार कर रही होंगी क्योंकि आपको अपने डॉक्टर से अपनी प्रेगनेंसी और शिशु के स्वास्थ से संबंधित काफ़ी सवाल पूछने होंगे. है न? तो ये आपके लिए है...  

 

दुसरे प्रीनेटल विज़िट में आप अपने बच्चे की ह्रदय गति, डॉप्पलर पर सुन पाएंगे. अपने गर्भशय में बच्चे की दिल दी धड़कनों को सुन्ना बेशक आपको उत्तेजित करेगा.

 

ये अनुभव आपको अपने बच्चे की स्वास्थ के बारे में भी आश्वस्त करेगा. तो मुस्कुराइए, आपके बच्चे के दिल ने धड़कना शुरू कर दिया है.

 

अब आपका डॉक्टर आपके पेट को छू कर जांच करेगा. ये उन्हें यूटेरस का आकार और ऊंचाई का अंदाज़ा लगाने में मदद करता है. यूटेरस की ऊंचाई से प्रेगनेंसी की अवधि का सही अनुमान करा जा सकता है.  

 

यदि आपको उलटी या मतली का एहसास होता है और आपके लिए पेट में खाना रोक पाना मुश्किल हो रहा है, तो डॉक्टर या तो न्यूट्रिशन की की सलाह देगा या किसी प्रीनेटल न्यूट्रिशन कौंसिलर के पास भेजेगा. पोषण विशेषज्ञ आपको उन खाद्य पदार्थों को चुनने में मदद करेगा जो आपके अनुरूप हैं और पहले तिमाही में आपके बढ़ते बच्चे के विकास के लिए आवश्यक हैं.

 

आपका वज़न और ब्लड प्रेशर की भी जांच होगी  फ़ाइल में लिख दिया जाएगा. जब भी डॉक्टर से मिलने जाइये, अपनी फ़ाइल को साथ रखना.

 

आपका डॉक्टर आपको कुछ बेसिक ब्लड और यूरीन टेस्ट्स कराने की सलाह देगा. इनमें ब्लड काउंट, थाइरॉइड, शुगर लेवल्स, HCG लेवल्स, वाइरल इंफेक्शन और थैलासीमिया जैसे टेस्ट्स होंगे. इस बात को सुनिश्चित करे लें कि आप अगले अपॉइंटमेंट से पहले ये सभी टेस्ट्स करवा के रिपोर्ट्स ले लें.

 

याद करके अपना हर सवाल पूछें और अपने सभी डाउट्स क्लियर कर लें.

 

एक और ज़रूरी बात. अगर आपके पति पहले प्रीनेटल विज़िट में  नहीं गए थे, तो इस दुसरे विज़िट में ज़रूर साथ ले जाएं. यह आपके और आपके बच्चे के साथ एक ख़ूबसूरत बंधन बनने में मदद करेगा.

#garbhavastha #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!