मेरे नवजात शिशु के जननांगो में सूजन है, क्या ये सामान्य है?

cover-image
मेरे नवजात शिशु के जननांगो में सूजन है, क्या ये सामान्य है?

किसी भी समस्या और जटिलताओं के बारे में पता करने के लिए चिकित्सक  नवजात शिशु पर कई परीक्षण करेंगे। कभी-कभी,  बच्चे की जननांग में  सूजन हो जाता है और असामान्य दिखाई दे सकता  है। लेकिन यह कुछ दिनों में स्थिर हो जाएगा, डॉ आर के आनंद ने अपनी पुस्तक - ए गाइड टू चाइल्डकेयर के माध्यम से पुष्टि की।

 

नवजात शिशुओं के जननांगों का  अवलोकन

 

एक नर नवजात शिशु में, फोरस्किन (प्रीप्यूस ) लिंग के सामने (ग्लांस ) से पूरी तरह से अलग नहीं है। फोरस्किन को वापस लाने का कोई प्रयास नहीं करना  चाहिए। यह हानिकारक हो सकता है। यदि छोड़ दिया जाए , तो बच्चे का स्कूली शिक्षा शुरू होने से पहले अक्सर फोरस्किन अलग हो जाता है।

चिकित्सक ये भी जांच  करेंगे की वृषण अंडकोष  में महसूस होता है या नहीं। अगर नहीं, तो ये देखा जाना चाहिए की क्या ये अंदेसेंडेड वृषण  है या फिर वे पीछे की तरफ हटे हुए है।

ज्यादातर मामलों में, मुझे लगता है कि वृषण अंदेसेंडेड नही है बस पीछे की तरफ हटे हुए है। । ऐसे में, माता-पिता को केवल समझने की आवश्यकता होती है और कुछ और करने की आवश्यकता नहीं होती है।

मादा शिशुओं में, बाहरी जननांग पहले महीने में  अनावश्यक रूप से प्रमुख दिखाई दे सकता है। पहले या दूसरे सप्ताह में, बच्चे के योनि से रक्त या बिना रक्त के सफ़ेद निर्वहन हो सकता है। ये सभी परिवर्तन कुछ हार्मोन से संबंधित हैं जो बच्चे को माँ से प्लेसेंटा के माध्यम से  मिलता है।

 

नवजात शिशु के कूल्हों, पैरों और रीढ़ की हड्डी का  अवलोकन

 

चिकित्सक बच्चे  के कूल्हे की जन्मजात अव्यवस्था  नामक एक असामान्य स्थिति को रद्द करने के लिए  कूल्हे की जांच करेंगे। अगर ये पहचान में आता है तो तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है। बच्चो में टेढ़ी टाँगे  एक सामान्य स्तिथि है और ज्यादातर मामलो में तीन वर्ष तक ये ठीक हो जाती है। अपने बच्चे को संभालने के दौरान, बच्चे के घुटने में एक क्लिक नोट कर सकते हैं और इसे  छोड़ सकते है। सिर और रीढ़ की हड्डी के पीछे, कभी-कभी सिर या रीढ़ की मध्य रेखा में एक जन्मजात त्वचीय साइनस देखा जा सकता है।

ज्यादातर रीढ़ की हड्डी के निचले सिरे के पास, ऊपरी त्वचा में एक छेद की तरह दिखाई दे सकता है।  यह ज्यादातर मामलों में कोई समस्या पैदा नही करता है, लेकिन सर्जन की राय मांगी जानी चाहिए, अगर ये २ साल की उम्र तक ठीक नहीं  होता है तो।

 

नवजात शिशु के हथेलियों का अवलोकन

हालांकि प्रत्येक हथेली में दो  ट्रांसवर्स क्रीज़ सामान्य हैं, लेकिन  इस निष्कर्ष पर न जाएं कि आपके बच्चे को डाउन सिंड्रोम या कुछ अन्य गुणसूत्र विकार है वो भी  इस वजह से की उसके पास एक ही क्रीज है।

 

किताब का स्रोत : गाइड टू चाइल्ड केयर, डॉ. आर के आनंद द्वारा लिखित।

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!