क्या आप अपने बच्चों से अपने रिश्ते को और सुन्दर बनाना चाहते हैं?

cover-image
क्या आप अपने बच्चों से अपने रिश्ते को और सुन्दर बनाना चाहते हैं?

अपने बच्चे के साथ अपने संबंधों को और बेहतर बनाने तथा अपने प्यार और स्नेह को दर्शाने के लिए निम्न गतिविधियां  आपकी सहायता कर सकती हैं

 

१. बागवानी

यह आपके अपने बच्चे से जुड़ने के सबसे सटीक तरीकों में से एक है। इससे न केवल आप उन्हें पौधों के महत्व के बारे में सिखा सकते हैं और उन्हें विभिन्न पौधों के प्रकार व प्रजातियों के बारे में शिक्षित कर सकते हैं, बल्कि आप उन्हें पौधों को बढ़ता हुआ देखने  और फलों को तोड़ कर खाने का मज़ा लेते हुए भी देख सकते हैं ।

 

 

२.  कला और शिल्प

क्या आपको याद है कि गृहकार्य का एक बड़ा हिस्सा कला और शिल्प हुआ करता  था? आप अपने माता-पिता के साथ कुछ रंगीन कागज और गोंद लेकर बैठते थे और यह कितना प्यारा समय होता था न ! इसी प्रकार, आप होमवर्क करने में  अपने बच्चे की मदद करके, उनके साथ अपने सम्बन्ध और बेहतर बना सकते हैं। आपको क्राफ्ट अथवा शिल्प की अलग अलग व मज़ेदार कलाकारियां करते देख वे बहुत प्रसन्न हो जाएगें ! उन्हें भी अपने साथ इन कलाकारियों का मज़ा लेने का अवसर दें। यह न केवल आपके बच्चे की रचनात्मक सोच को आकार देगा बल्कि उन्हें आपके करीब आने में भी मदद करेगा।

 

३.  उनके साथ खेलें

क्या आपको वो नटखट दिन याद हैं, जिन्हें आपने पार्क में अपनी मां के साथ दौड़ते हुए बिताया था? या जब आपके पिताजी ने आपको क्रिकेट के कुछ शॉट्स सिखाए थे?  पुरानी यादें ताज़ा हो गईं न ! घण्टों तक यहाँ वहाँ लम्बी घास में उछलना कूदना और अंत में लस्सी का एक बड़ा सा गिलास पीकर आराम करना ; आपका बच्चा भी निश्चित रूप से आपके साथ ऐसे क्षणों का आनंद लेगा। आप उनके साथ साइक्लिंग या तैराकी जैसे खेल भी खेल सकते हैं। यदि मौसम की स्थिति इन सभी के लिए अनुकूल नहीं है, तो लुडो या सांप-सीढ़ी जैसे साधारण खेल भी घर के अंदर खेले जा सकते हैं|

 

४. डेट पर जाएं

यह भी आपके संबंधों को एक नया रूप देने की, एक सटीक व बहुत जल्दी परिणाम दर्शाने वाली गतिविधि है । अपने बच्चे के साथ एक दिन कहीं बाहर जाने की योजना बनाएं और वह सब कुछ करें, जो आपका बच्चा पसंद करता है । बच्चों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे बहुत छोटी छोटी चीजों से खुश हो जाते हैं। इस दिन आप चाहें तो बच्चे को पास वाली दुकान से आइस क्रीम भी दिलवा सकते हैं या पानी पूरी खाने की प्रतियोगिता का भी आनंद ले सकते हैं ।

 

५ . बैठकर कहानियां पढ़ें या बस गपशप करें

आप अपने बच्चे के साथ चाहें तो कुछ गंभीर,  गुणवत्ता पूर्वक समय बिताइए या फिर बस यूँ ही कुछ गपशप का आनंद लीजिये । उनके साथ कुछ मज़ेदार या इधर उधर की बातें करें और उन्हें अपने स्कूल, दोस्तों और अन्य व्यक्तिगत बातें साझा करने के लिए प्रेरित करें । क्या आपको याद है अपने पिछली बार कब एक हास्य या कहानी की किताब खोली या पढ़ी  थी ? आप अपने बच्चे की पसंदीदा कहानियों की किताब में से उसे एक कहानी सुनाकर, अपने रिश्तों का नया ताना बाना बुन सकते हैं ।

 

६. पार्टी का ख़याल कैसा रहेगा !

अपने  बच्चे के साथ समय बिताना अपने आप में ही एक संतुष्टि देने वाला व्यक्तिगत अनुभव है। आप अपने बच्चे के साथ कौन सी गतिविधियां  कर के अपने संबंधों को बेहतर बनाएं इसके कोई कठोर या अडिग नियम नहीं हैं। यह केवल आपके बच्चे की पसंद और नापसंद पर निर्भर करता है। इसमें बस महत्वपूर्ण यह है, कि आप दोनों को ऐसा करने में आनंद का अनुभव को और आप इस प्रकार की गतिविधियां हमेशा करते रहें।

#balvikas #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!