छठी प्रसवपूर्व भेंट के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
छठी प्रसवपूर्व भेंट के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?

इस भेंट पर, आपके अँन्टीनॅटल कार्ड पर फिर एक बार आपका वज़न और रक्तचाप दर्ज होगा। आप अपना वजन देख कर हैरान हो सकती है मगर गर्भावस्था के दौरान आपको 10 से 12 किलोग्राम वजन बढ़ाना होगा जो आपके बच्चे के लिये एक स्वस्थ संकेत है। इस लिए अपने वजन को ले के ज्यादा परेशान न हो!



डॉक्टर आपके पेट की जांच कर सकते है जिस से गर्भाशय का आकार और ऊंचाई ठीक है या नहीं यह सुनिश्चित किया जा सके। आप डोप्लर पर अपने बच्चे की दिल की धड़कन की आश्वस्त ध्वनि भी सुन सकती हैं।



डिलीवरी के लिए भर्ती होने से कम से कम 3 महीने पहले ही एचआईवी जैसे वायरस के लिये सभी गर्भवती महिलाओं की जांच होना आवश्यक है। तो अस्पताल के प्रोटोकॉल अनुसार, आपको इस महीने कुछ और रक्त परीक्षण करने होगें। इन परीक्षणों में पूर्ण रक्त गणना (कम्प्लीट ब्लड काउंट) और अन्य संक्रामक बीमारियों के लिये भी परीक्षण शामिल होंगे। आप सुनिश्चित करें कि आपने सभी परीक्षण करा लिए हैं।



इस भेंट के दौरान डॉक्टर आपको टेटनस का दूसरा टीका लेने को कहेंगे। डॉक्टर आपके ग्लूकोस टॉलरेंस टेस्ट के नतीजे भी लिख सकते है।



अब आप बच्चे के जन्म के लिये आपकी पसंद की जगह सुनिश्चित करने हेतू चर्चा कर सकती हैं। क्योंकी 28 वें सप्ताह तक डिलीवरी के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक होता है। यदि आपको अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो डॉक्टर के साथ विस्तार से चर्चा अवश्य करे।



यदि आप अभी तक किसी प्रसव क्लास से नही जुड़ी हैं तो अपने इलाके में इस क्लास के बारे में कुछ सुझाव अपने डॉक्टर से मांगें। प्रसव क्लास आपके शरीर को डिलीवरी के लिए तैयार करने के लिए एक शानदार तरीका है और अन्य गर्भवती महिलाओं से मिलने के लिए भी एक अच्छी जगह है। जैसे की बेबी चक्रा!

#garbhavastha #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!