• Home  /  
  • Learn  /  
  • समय से पहले जन्मे शिशु की देखभाल के लिए याद रखने योग्य नौ बातें
समय से पहले जन्मे शिशु की देखभाल के लिए याद रखने योग्य नौ बातें

समय से पहले जन्मे शिशु की देखभाल के लिए याद रखने योग्य नौ बातें

20 Aug 2018 | 1 min Read

Medically reviewed by

Author | Articles

समय से पहले बच्चे सामान्य अवधि यानी, गर्भावस्था के 38-40 सप्ताह पूरा करने से पहले पैदा होते हैं। समय से पहले नवजात शिशु दुनिया में बहुत जटिल स्वास्थ्य समस्याओं के साथ आते हैं क्योंकि उनके अंग पूरी तरह से विकसित नहीं होते हैं। समय से पहले डिलीवरी आसान नहीं है और मां और बच्चे दोनों के लिए जोखिम शामिल है।

 

चूंकि समय से पहले जन्मे बच्चे का  वजन कम होता है और अविकसित फेफड़े होते हैं, इसलिए उन्हें कुछ सप्ताह या कुछ महीने ऐनआईसीयू में रखने की आवयश्कता होती है। उनके पास कमजोर प्रतिरक्षा है और इस वजह से सर्दी, खांसी, उदरशूल और निमोनिया जैसे बीमारियों से लगातार संक्रमित हो सकते हैं।

 

घर पर समयपूर्व जन्मे शिशु की देखभाल

अब आपका शिशु घर के वातावरण में ढलने के लिए तैयार है।  यहाँ आपके शिशु की देखभाल के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

 

१.स्तन पान और कंगारू मदर केयर (के एम सी)

कंगारू मदर केयर एक त्वचा से त्वचा देखभाल तकनीक है। यह आमतौर पर समय से पहले जन्मे कम वजन वाले शिशु के लिए प्रयोग किया जाता है। यहां, बच्चे को गर्म रखने और स्तनपान कराने का समर्थन करने के लिए बच्चे को मां की खुले छाती पर रखा जाता है। यह बच्चे की सांस लेने की दर में भी सुधार कर सकता है। केएमसी न केवल बच्चे के लिए बल्कि मां के लिए भी बहुत मददगार है, क्योंकि इससे उनका स्तन दूध बढ़ाने के लिए मदद मिलता है। मां का दूध पोषक तत्वों और एंटीबॉडी से भरा है जो बच्चे के स्वास्थ्य और विकास को बढ़ावा देता है। इस प्रकार, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे अपने समयपूर्व बच्चे  के लिए सही तरीके से करें। स्तनपान और कंगारू देखभाल अपने बच्चे के साथ आपके सम्बन्ध और आत्मीयता को बढ़ावा देता है।

 

२.स्नान

आपका बच्चा कमजोर है। आपको उसके शरीर के तापमान को बनाए रखने और उन्हें गर्म,      आरामदायक और सुरक्षित रखने की आवश्यकता है। यद्यपि आप बच्चे को स्नान के बाद कंबल या अन्य वस्तुओं को जोड़ या निकाल सकते हैं, फिर भी उन्हें रोजाना स्नान कराने की आवश्यकता नहीं है। आप हर बार साफ करने के लिए गर्म पानी में मुलायम रुई का उपयोग कर सकते हैं।

३.सोना

सबसे पहले, अपने बिस्तर को पूरी तरह आरामदायक बनाएं और सोने के दौरान कमरे में मंद प्रकाश रखें। यदि आवश्यक हो तो आप मच्छर दानी का भी उपयोग कर सकते हैं। उन्हें एक निर्विवाद नींद देने के लिए रात में डायपर का प्रयोग करें।

 

४. यदि आप एक पालना का उपयोग करने के बजाय बच्चे के साथ सोते हैं

सद्देन इन्फेंट डेथ सिंड्रोम (एसआईडीएस) एक ऐसी स्थिति है जिसमें बच्चे की नींद में अचानक मृत्यु हो जाती हैं। शिशु जो समय से पहले या कम जन्म वजन रखते हैं, तुलनात्मक रूप से उच्च जोखिम पर हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि तीन महीने के होने से पहले अपने बच्चे के साथ सह-नींद एक बड़ा जोखिम बनती है, हालांकि, यह आपके लिए केवल तब ही स्वाभाविक और आश्वस्त है जब आपका बच्चा आपके बगल में है। तो, इन चीजों को सह-नींद के लिए ध्यान में रखें:

१. हमेशा एक फर्म सतह पर सोएं जैसे कि बिस्तर के गद्दे पर, सोफा, बीनबैग या आर्म चेयर पर नहीं। सोफे की लचीली सतह में बच्चे का सिर  घुस सकता है और दम घुट सकता है।

 

२. सुनिश्चित करें कि बिस्तर के गद्दे और हेडबोर्ड / गार्डराइल के बीच कोई अंतराल नहीं है जिसमें बच्चे का सिर फिसल सकता है।

 

३.  उन्हें तकिये  पर न रखें या भारी कंबल का उपयोग न करें, यहां तक कि इससे भी उनका दम घुट सकता है।

 

आपके पास हमेशा आपके डॉक्टर का  मार्गदर्शन है, इसलिए सिड्स के बारे में उनकी सलाह का पालन करें और सुझाव के अनुसार उचित देखभाल के साथ उपकरण का उपयोग करें।

 

५. डकार

बच्चे को कंधे पर ले कर पीठ सहलाये और अच्छे तरीके से डकार कराये। इससे रिफ्लक्स की समस्या नहीं रहती है।

 

६. रिफ्लक्स

छोटे बच्चों में गैस्ट्रो एसोफेजियल रेफ्लक्स रोग (जीईआरडी) आम है। रिफ्लक्स को कम करने के लिए अपने बच्चे को अपनी पीठ पर रखे या उन्हें उठा कर  रखने की कोशिश करें। यह शिशुओं में फेफड़ों के संक्रमण का मुख्य कारण है।

            

७.  आगंतुकों को सीमित करें

आगंतुक अनजाने में उनके साथ संक्रमण ला सकते हैं। इसलिए, उन्हें बच्चे को छूने की अनुमति न दें। अगर वे जोर देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि बच्चे को छूने से पहले वे हाथ धो लें और बच्चे को संभालने के दौरान हमेशा प्रक्षालक का उपयोग करें।

 

८. प्रसाधन सामग्री से बचें

स्वास्थ्यकर सौंदर्य प्रसाधनों का कभी भी उपयोग न करें और काजल जैसे आंखों के उत्पादों से बचें। समयपूर्व शिशुओं को रेटिनोपैथी ऑफ़ प्रेमतुरित्य (आरओपी) विकसित करने की अधिक संभावना होती है जो आंखों में असामान्य रक्त वाहिकाओं का कारण बनती है और अंधापन का कारण बन सकती है। इसके अलावा, बच्चे के चारों ओर सुगंध, इत्र या पाउडर का उपयोग न करें क्योंकि इससे श्वास में समस्या और फेफड़ों में  संक्रमण हो सकता हैं। इसी प्रकार, सुनिश्चित करें कि कोई भी घर में धूम्रपान नहीं करता है।

 

९. सुरक्षित रूप से यात्रा करें

यदि संभव हो, तो पहले 6 महीनों के लिए यात्रा से बचने का प्रयास करें। समयपूर्व शिशु यात्रा के दौरान रिफ्लक्स विकसित कर सकते हैं। हमेशा अपनी कार सीट में अपने साथ जरूरी दवा और नेबुलाइजर्स जैसे उपकरण रखें।

 

आखिरकार, जब आप बच्चे को घर  लाते हैं तो उनके  साथ रॉक एंड रोल खेलने का समय होता है। उनकी  गतिविधियों में भाग लें, उनके साथ खेले, लोरी सुनाये, डायपर बदले, और जितना संभव हो त्वचा से त्वचा संपर्क बनाए। आपके प्यार के स्पर्श से बच्चे के विकास के लिए कई शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लाभ प्राप्त होते हैं।

 

#shishukidekhbhal #hindi

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.