प्रसवपूर्व आठवीं भेंट के बारे में आप क्या क्या जानती हैं

cover-image
प्रसवपूर्व आठवीं भेंट के बारे में आप क्या क्या जानती हैं

आखिरकार! समय आ ही गया है आपकी माँ बनने की तैयारी पर चर्चा करने का! इस महीने की भेंट में आप चर्चा करेंगी की प्रसव के दौरान आपके साथ कौन कौन हो सकता है। आपके अस्पताल के बैग में क्या होना चाहिए और अस्पताल कब जाना है। ये बुनियादी प्रश्न महत्वपूर्ण हो सकते हैं!



आपके डॉक्टर आपके वजन और रक्तचाप को लिख लेंगे और गर्भाशय के आकार और ऊंचाई के लिए आपके पेट की जांच करेंगे। आप फिर से डॉपलर पर अपने बच्चे के दिल की धड़कन सुनेंगी। गर्भाशय में आपके बच्चे की स्थिति पर भी ध्यान दिया जाएगा।



नीचे सिर की स्थिति में होने के अलावा, आपका बच्चा और भी पूर्ववर्ती स्थिति में आने लगेगा। इसका मतलब है कि आपके बच्चे की पीठ आपके पेट के सामने के हिस्से को छू रही होगी।



इस महीने आप अपने बच्चे की स्थिति, अम्नीओटिक फ्लूइड का स्तर, गर्भाशय की हालत, भ्रूण वृद्धि और अम्बिलिकल कॉर्ड में किसी भी लूप या गाँठ की जांच हेतु अल्ट्रासाउंड करवा सकती हैं।



आपके डॉक्टर ये जानना चाहेंगे कि आपकी योनि क्षेत्र में खुजली या वहाँ से कोई दुर्गंध वाला निर्वहन तो नही है। यदि आवश्यक हो, तो योनि संक्रमण को जांचने के लिए एक आंतरिक परीक्षण भी कर सकते है।



आपके डॉक्टर आपको सही सलाह एंव मार्गदर्शन करते रेहेंगे। अपने अस्पताल के बैग में क्या क्या रखना है और लेबर के शुरूआती संकेतों को कैसे  पहचानना है इस बारे में विस्तृत प्रश्न पूछें। यदि आप अपने डॉक्टर तक पहुंच नहीं सकते हैं एेसी स्थिति के लिए आपातकालीन फ़ोन नंबर्स का एक नोट बनाएं। खुद को सतर्क एवं हर परिस्थिति के लिए तैयार रखने में कोई हर्ज नही!

 

#garbhavastha #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!