७ से १२ महीने के बच्चे के लिए खिलौने

cover-image
७ से १२ महीने के बच्चे के लिए खिलौने

७-१२ महीने की उम्र, आपके बच्चे का  सबसे यादगार, मजेदार और  विकास के कई सीढ़ियों पर चढ़ने का होगा। जैसे-जैसे उसके कौशल गुणा हो जाते हैं, आप सोच सकते हैं कि ऐसे कौन से  खिलौने है जो आपको उनकी रुचि को चमकाने और उन्हें उत्तेजित करने के लिए देना चाहिए।

 

मनीषा शाह, प्लेफुल्ली की संस्थापक, प्लेफुल्ली के बाल विकास विशेषज्ञों के साथ सबसे अच्छे विकास खिलौनों के बारे में उनकी राय जानने के लिए बैठती है।

 

इसके बारे में कोई संदेह नहीं है - आपके सामने बैठे आपके ७ महीने का बच्चा अब १ वर्ष की उम्र तक पूरी तरह से अलग इंसान की तरह महसूस करेगा। आप खुद दिन पर दिन और सप्ताह दर सप्ताह उनके उभरते हुए नए कौशल देख पाएंगे और जैसे ही वह आपको आश्चर्यचकित करता है कि वह कितना सक्षम है, आप खुद सोच सकते हैं कि क्या खिलौने हैं जो आप उनकी वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए दे सकते  हैं।



प्लेफुल्ली पर, हम जानते हैं कि खिलौने जरूरी नहीं हैं - आपका बच्चा आपकी प्रेमपूर्ण बातचीत और बुनियादी घरेलू सामानों से ज्यादा और किसी चीज़ से नहीं फल सकता है - लेकिन हम यह भी समझते हैं कि नए खिलौने मजेदार कारक बढ़ा सकते हैं और आपके खेल में अधिक ऊर्जा और रचनात्मकता ला सकते हैं। इसलिए यदि हम इन खिलौनों के माध्यम से आपको अपने बच्चे के साथ मस्ती करने में और कुछ मिनट बिताने में मदद कर सकते हैं, तो हमने अपना काम किया है। और उम्मीद है कि आप और आपके बच्चे ने परिणामस्वरूप स्थायी यादें बनाई हैं।

 

हमारे विशेषज्ञों द्वारा  सिफारिश की गई खिलौनों की जांच करें:

७-९ महीने के बच्चे के लिए:

 

७-९ महीनों में, खिलौने जो समस्या को सुलझाने, विभिन्न प्रकार के मोटर कार्यों को प्रोत्साहित करते हैं, और नए शब्दावली शब्दों को पेश करने के अवसर प्रदान करते हैं, वह बच्चे के लिए अच्छे होते हैं। हमारे विशेषज्ञ आपके बच्चे को व्यस्त रखने के लिए इन खिलौनों की सलाह देते हैं।

 

७-९ महीने के लिए स्टैक एंड स्टो कप्स

 

स्टैकिंग कप

केट, चाइल्ड साइकोलॉजिस्ट कहते हैं: स्टैकिंग कप समस्या सुलझाने के कौशल को प्रोत्साहित करते हैं और उत्कृष्ट मोटर विकास को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा हैं। अधिक संभावना है कि अभी तक आपका बच्चा कप ढेर नहीं कर पा रहा होगा, लेकिन इन कपों को इन अवधारणाओं का पता लगाने के लिए २-३  के सेट में उपयोग किए जाने पर बहुत अच्छा होता है।

 

पोप्पीन पाल्स

ब्राइना, व्यावसायिक चिकित्सक, कहती हैं: यह पॉप-अप खिलौना दृश्य मोटर, फाइन मोटर, और ऊपरी भाग समन्वय के विकास के दौरान कारण और प्रभाव के बारे में सीखने के लिए बहुत अच्छा है। अपने बच्चे को सभी बटनों में हेरफेर करने की उम्मीद करना जल्दबाज़ी है, लेकिन आप उसे अपने हाथ से मदद दे सकते हैं और फिर वो अपने आप खोज कर सकते हैं। जैसे ही वह ऐसा करते है, जानवरों, रंगों, जानवरों द्वारा बनाये गए ध्वनियों के बारे में बात करें।

 

लिफ्ट दा फ्लैप बुक

गोपीका, स्पीच-लैंग्वेज पैथोलॉजिस्ट कहती है: सभी उम्र के बच्चे को लिफ्ट डा फ्लैप बुक पसंद होता है। वे फ्लैप के नीचे देखते हुए माता-पिता को पढ़ने की गति को धीमा करने में मदद करते हैं (जो नई शब्दावली के प्रसंस्करण के लिए महत्वपूर्ण है)।  जैसे ही आपका बच्चा बढ़ता है, आप इस पुस्तक को पढ़ने के दौरान विभिन्न अवधारणाओं को पेश कर सकते हैं। शरीर के अंगों (आंखों, नाक, आदि) से शुरू करें, फिर प्रीपोज़िशन (ऑन, इन इत्यादि) पर जाएं, फिर साथ पढ़ते हुए प्रश्न जैसे की क्या(व्हाट), कौन(हु) और कहाँ(वेयर) पूछें।

 

१० से १२ महीने के बच्चे के लिए खिलौने

जैसे ही आपका बच्चा १ साल की उम्र का हो जाता है, आप उन खिलौनों को पेश कर सकते हैं जो सकल मोटर गति को बढ़ावा देते हैं और सामाजिक / भावनात्मक कौशल के विकास को बढ़ावा देते हैं। ऐसे खिलौने खोजना मुश्किल हो सकता है जो आपके बच्चे को तीस सेकंड से अधिक समय तक व्यस्त रख पाए, लेकिन यह ठीक है। बस इसके साथ रोल करें। ऐसा हमारे विशेषज्ञों का कहना है।

 

बनावट वाले क्यूब्स

केट, चाइल्ड साइकोलोजिस्ट कहती है, बनावट वाले क्यूब्स आपके बच्चे के साथ ओपन एंडेड खेल को बढ़ावा देने का  एक शानदार तरीका है। आप उन्हें ढेर कर सकती है, आगे पीछे कर सकती है, छुपा सकती है और बच्चे उन्हें ढूंढ सकते हैं, फेंकने के रचनात्मक तरीको का अभ्यास कर सकती है या जानवरो और रंगो के बारे में बात कर सकती है। ये बिभिन्न रंग और  बनावट संवेदी विकास को प्रोत्साहित करेंगे।

क्रॉल थ्रू डा टनल

गोपीका, स्पीच-लैंग्वेज पैथोलॉजिस्ट कहती हैं: एक सुरंग एक ओपन एंडेड खिलौना है, जिसका मतलब है कि इसका इस्तेमाल विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है और संभवतः ये आपके बच्चे के साथ बढ़ेगा। १० -१२  महीने के बच्चों के लिए, आप पीक-आ-बू खेल सकते है जैसे की बच्चा सुरंग में क्रॉल करता है या ऑब्जेक्ट स्थायीता की अवधारणा को मजबूत करते हुए आप चीज़ो को छुपा कर उन्हें ढूंढ़ने दे सकते हैं। आप कुर्सियों पर एक कंबल खींचकर घर पर अपनी सुरंग बनाने का प्रयास कर सकते हैं।

 

ज़ू फ्रेंड्स हैंड पपेट

जेन, चाइल्ड साइकोलॉजिस्ट, कहते हैं: हाथो का कठपुतली एक और बहुत अच्छा ओपन एंडेड खिलौना हैं। आप जानवरों के बारे में बात कर सकते हैं, उनकी आवाज़ें निकाल  सकते हैं और वे हर दिन क्या करते हैं वो बता सकते है। ये कठपुतली खेलने में साथी होने का भी नाटक कर सकते हैं, जो भी आप और आपके बच्चे खेल रहे हैं, उसमें भाग लेते हैं। अपने बच्चे को विभिन्न कठपुतलियों, बच्चो के लिए गुड़िया, जानवरों, या मूर्तियों को प्रदान करें, और उन्हें आगे बढ़ने दें। वे बहुत ही बुनियादी विषयों को खेल सकते हैं जिन्हें वे अपने जीवन में अनुभव कर रहे हैं या देख रहे हैं। अपने बच्चे के साथ अंतःक्रियात्मक रूप से खेलना और इन खिलौनों के साथ जो दिलचस्पी दिखती है, वह भी स्वस्थ सामाजिक / भावनात्मक विकास को बढ़ावा देती है। पुराने मौजो के जोड़े पर एक चेहरा खींचकर घर पर खुद से कठपुतली बनाए।

 

क्या आप बड़े बच्चों के लिए खिलौने की अनुशंसा बारे में जानना चाहते हैं?

 

भविष्य के पोस्ट के लिए बने रहें।

 

 यह लेख प्लेफुल्ली के सहयोग से एक श्रृंखला का हिस्सा है।

 

व्यस्त माता-पिता के बच्चे को आसानी से जीवन में सफल बनाने में प्लेफुल्ली मदद करता है। बाल विकास विशेषज्ञों के साथ साझेदारी करके और अपने  व्यक्तिगत ज्ञान का आसवन कर के, क्रियाशील हिस्सों में अपना ज्ञान वितरित करके, प्लेफुल्ली आपके बच्चे के विकास में मदद करता है और सुनिश्चित करता है की ऐसा करने के दौरान आपको भी मज़ा आये।

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!