११ से १२ महीने के बच्चे के विकास की माइलस्टोन

cover-image
११ से १२ महीने के बच्चे के विकास की माइलस्टोन

११ महीने

१. मोटर विकास

 अपने बच्चे को एक दृढ़ सतह पर खड़ा करें, उसके शरीर का समर्थन करते हुए। उसे अकेला छोड़ दें। वह कुछ  क्षणों के लिए खुद खड़े हो सकती है। कुछ बच्चे अपने पहले जन्मदिन के बाद इस कौशल को विकसित करते हैं।

वह अब मोटी पृष्ठों वाले किताब की पत्तियों को भी बदल सकती है। फर्नीचर पकड़कर, वह अब किनारे पर चल सकती है। जब उसे एक चित्रांकनी (क्रेयॉन) और पेपर दिया जाता है, तो वह कागज पर लिखने की कोशिश करती है, खासकर तब जब उसे दिखाया गया हो की ऐसा कैसे करते हैं।

 

२. धारणा और सामाजिक प्रतिक्रिया

 यदि आप उसकी कुछ क्रिया पर हंसते हैं, तो वह आपके लिए फिर से उस कार्य को दोहराएगी; वह आपकी प्रशंसा से स्पष्ट रूप से प्रसन्न है। वह अब अपने चेहरे को पीक-आ-बू खेल में किसी भी कपड़े से ढकती है। वह जानबूझकर चीजों को गिराती  है और उम्मीद करती है कि आप उन्हें उठाएं।

एक साल पूरा होने से पहले, आपका बच्चा संकेत देगा कि वह खुद से खाना चाहता है। वह ऐसा करने के लिए एक गंभीर प्रयास करेगी, और प्रक्रिया में सारा कुछ गन्दा  कर देगी।

आप उसकी मदद करने के लिए प्रलोभन देंगे। वह आप का विरोध कर सकती है, लेकिन कुछ समय बाद, वह  खाने में आपसे मदद लेना शुरू कर सकती है। आपको शायद यह नहीं पता होगा कि ऐसा करके, आप उसमें निर्भरता के बीज बो रहे हैं।

इस स्तर पर वह एक साधारण गिलास या एक कप से भी पी सकती है। कुछ बच्चे  इस कौशल को पहले भी सीख सकते हैं।

 

३. भाषा

बच्चा इस उम्र में कुछ वर्ग बोली का उपयोग कर सकता है, लेकिन अर्थ के साथ शब्दों  का उपयोग करने की संभावना कम है। जब वह ग्लास में पानी लाते हुए देखती है तो वह आपकी नकल कर सकती है और 'मम' कह सकती है।

 

१२ महीने

१. मोटर विकास

 बच्चा अब बिना समर्थन के खड़े हो सकता है, क्योंकि उसने अपने पहले जन्मदिन से पहले भी ऐसा किया होगा। कुछ बच्चे केवल ११ से १३ महीने के बीच समर्थन के बिना खड़े होते है। कुछ बच्चे  इस उम्र में भी कदम उठा सकते हैं, लेकिन इसके बाद ऐसा करने की अधिकांश संभावना है।

 

२. धारणा और सामाजिक प्रतिक्रिया

आपके बच्चे का हाथ और आंख समन्वय अब बहुत बेहतर है। वह अब खुद को फिंगर फ़ूड खिला सकती है। यदि आप एक बोतल लेते हैं और इसमें कुछ वस्तुओं को गिराते  हैं, तो वह इस क्रिया की  अच्छी तरह नकल कर सकती है। वह 'नहीं' का जवाब देती है और 'नही' के लिए  अपना सिर भी हिला सकती है। अब वह आपके साथ 'कैचिंग कुक' जैसे सरल खेल  खेलने का आनंद  लेती है। तैयार होने के दौरान, वह आपकी मदद करने के लिए अपनी बांह या पैर सीधा कर सकती है। अब वह अजनबियों की उपस्थिति में शर्मीली महसूस करती है और जब आप घर छोड़ते हैं तो रो सकती है।

 

३. भाषा

 बच्चा अब आपके द्वारा बोली जाने वाली 'दादा' या 'माँ' जैसे शब्दों की नकल कर सकता है। वह अर्थ के साथ एक या दो शब्द कहने में सक्षम होता है। अब  वह आपको देखकर 'माँ' कह सकती है।

इस बिंदु पर यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ सामान्य बच्चे २ साल की उम्र में भी एक शब्द का अर्थ नहीं कह सकते हैं। ऐसे मामले में, हम 2 प्रश्न पूछते हैं:

क्या बच्चा सामान्य रूप से सुन सकता है?

क्या वह विभिन्न तरीकों से सरल प्रश्न को समझती है और जवाब देता है? उदाहरण के लिए, जब पूछा गया कि पंखा कहाँ है, तो क्या वह अपनी उंगली से उस तरफ इशारा करता है?

यदि इन दोनों सवालों का जवाब सकारात्मक में है, तो मैं माँ को आश्वस्त करता हूं कि उसका बच्चा कुछ महीनों में बोलना शुरू कर देगा। एक हल्की टिपण्णी भरे स्वर में, मैं अक्सर कहता हूँ : 'भगवान का शुक्र है इस समय शांति है। बाद में, वह इतनी बात करेगी कि आप तंग आ जाएंगे।'

 

स्रोतः डॉ. आर के आनंद द्वारा लिखित गाइड टू चाइल्ड केयर

बैनर चित्र का स्रोत:actioncoachanz.com

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!