अपने नवजात शिशु के बारे में २९ जानने योग्य बातें

cover-image
अपने नवजात शिशु के बारे में २९ जानने योग्य बातें

अपने बच्चे के जन्म के वक़्त जानने योग्य २९ बातें

1. हाँ, आपका बच्चा आपको सबसे प्यारा लगेगा और वो दिन पर दिन और प्यारा होता जाएगा लेकिन बाद में जब उसके पहली की तस्वीर देखेंगे तो वो आपको विदेशी जैसा लग सकता है।

2. उनके पास शुष्क छीलने वाली त्वचा ( यहां तक कि होंठ) भी होती है, जो पहले कुछ हफ्तों में बदतर हो जाती है। ९ महीने के लिए गर्भ में होने के बाद अचानक उनको बाहरी हवा से निपटना होता है।

3. उनके पास लानुगो है(गर्भरोम), जो अक्सर ३-४ महीने तक गिर जाता है। ध्यान दें, कुछ बच्चे सिर्फ बालों वाले हैं, मेरे बेटे की  मूंछ आनुवांशिक है और लानुगो नहीं है। लेकिन निश्चित रूप से वो अभी भी प्यारा  है।

4. क्या आपने शंकु के आकार के सिर के बारे में सुना है? ये कोई चुटकुला नहीं है। प्राकृतिक जन्म के दौरान सिर आपके श्रोणि का आकार ले लेता  है।

5. बच्चो के मुँहासे, नवजात चकत्ते, मंगोलियाई बट (यह बच्चे के तल पर एक प्रकार का जन्म चिह्न है जो जाने में सालों लगते हैं - मैं एक तस्वीर पोस्ट करुँगी  लेकिन मैं नहीं चाहती कि मेरा बच्चा किसी दिन मेरे खिलाफ इसे पकड़ ले) ये सब कुछ शब्द हैं जिनसे आप शायद परिचित हो जाएंगे।

6. स्ट्रॉबेरी हेमांजिओमा, सामान्य नहीं है, लेकिन अभी भी १०% बच्चों में देखा जाता है, लेकिन जन्म या उसके बाद भी आपके बच्चे के चेहरे या शरीर पर हो सकता है। असल में, यह एक रक्त वाहिका है जो भ्रूण के विकास के दौरान ठीक से विकसित नहीं हुए है(और उपयोग में नहीं है)। जब तक यह आपके बच्चे की दृष्टि के रास्ते में न हो (जिस स्थिति में इसे डॉक्टर को दिखाया जाए), इसे छोड़ दें। अंत में यह खत्म हो जाएगा।

7. आपके बच्चे की त्वचा कागज जितनी पतली है। इसलिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों से सावधान रहें, और कुछ भी तेज चीज़ का ध्यान रखें जो आपके बच्चे  को चोट पहुंचा सकता है। बच्चे की त्वचा पर वयस्क के उत्पादों का उपयोग न करें,और आपको भीड़ के साथ उत्पादों को नहीं लेना है और हर आर्गेनिक उत्पाद का उपयोग करना जरूरी नहीं है। पुराना जॉनसन और जॉन्सन सबसे अच्छा गंध करता है (यदि आपको वह बच्चे वाला गंध पसंद है) और अधिकांश के लिए काम करता है। अगर आपके बच्चे में एक्जिमा या त्वचा की संवेदनशीलता है, तो सभी प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करे, लेकिन आजमाया और परखा गया उत्पाद उपयोग करने में चिंता न करे।

8. बच्चो के नाखून - आपको और आपके बच्चे को खरोंच कर सकते हैं। वे एक अतिमानवी गति से भी बढ़ते हैं। अपने अस्पताल के बैग में  मिट्टेंस या छोटी नाखून फाइलों को पैक करें, क्योंकि बच्चे पंजे के साथ पैदा होने की संभावना है। यह सिर्फ हाथ की उंगलियों  के लिए है, पैर की उंगलियों धीमी दर पर बढ़ते हैं। मिट्टेंस और मोजे उनके ठंडे (और कभी-कभी नीले) हाथों और पैरों को गर्म रखेंगे।

9. क्या आप उन भाग्यशाली लोगों में से एक हैं जिनके बच्चे  पूरे सिर पर बाल के साथ पैदा हुए थे? (और मेरे जैसे, लगभग ९ महीनों के लिए हांफते रहे और दिल की जलन के साथ डकार लेते रहे)। बहुत ज्यादा नाराज होने की कोशिश न करें, ये नवजात के बाल अक्सर गिर जाते हैं, इसके लिए आपके हार्मोन को धन्यवाद (और उस समय का घर्षण जब  बच्चा पीठ के बल समय व्यतीत करता है।)

10. हालांकि उन बालो के लिए आभारी हो सकते है, वे क्रैडल कैप (जो मूल रूप से डैंड्रफ) को ढकेंगे, जो कि लगभग ३  महीने की उम्र में  आपके हार्मोन के कारण होता है। यह ज्यादा समय के लिए रह सकते है और आप महसूस कर सकती है की ये हमेशा रहेंगे। इसमें तेल ना लगाए, तेल ही इसका कारण बन रहा है। आप तेल का उपयोग कर सकते हैं इसके परत हटाने के लिए लेकिन इसे लंबे समय तक न छोड़ें। मेडेला में एक क्रैडल कैप क्रीम है जिसने मेरे बच्चे के लिए चमत्कार किया।

11. तीन महीने में, आपका बच्चा पूरी तरह से अलग दिखाई देगा। इसका मतलब यह नहीं है कि अगर बच्चे की नाक पिताजी जैसी है तो उनकी हड्डी की संरचना बदल जाएगी और अचानक माँ के जैसी हो जाएगी। हालांकि, अनुपात बदलते हैं, आंखें खुलती हैं और चेहरे की संरचना अधिक परिभाषित हो जाती है।  तो इस यात्रा का आनंद लें..यह जब होता है तब आप सचमुच बहस कर सकते हैं कि आपका बच्चा कैसा दिखता है।

12. मेकोनियम, या नवजात मल, सख्त, चिपचिपा और काला हो सकता है। यदि यह आपकी उंगलियों को छूता है (निश्चित रूप से उद्देश्य पर नहीं), तो आप सीखेंगे कि यह बदबूदार नहीं है, यह टार की तरह  है। यह महीनों से उनके  शरीर में बन रहा होता है, और कुछ बच्चे गर्भाशय में मल कर देते हैं। आपका डॉक्टर यह बताने में सक्षम होगा कि यह आपके पानी में है (जब यह टूटता है) और निर्णय उचित तरीके से लिया जाना चाहिए। (यह सकल लगता है लेकिन कुछ  बिंदु पर आपके श्लेष्म से ढाका हुआ बच्चा भी सुंदर लगता है।)

13. पहले २४ घंटे में कम से का एक बार मल और एक बार मूत्र की उम्मीद की जा सकती है। अगले २४ घंटे में २ मल और २ मूत्र, और उसके अगली २४ में ३ मल और ३ मूत्र।  एक बार जब आपका दूध आ जाएगा या बच्चे को फार्मूला देंगे तो एक उम्मीद के अनुसार अनुसूची बन सकती है। सभी बच्चो की अनुसूची नहीं होती है। हमारे बच्चे ने पहले २४ घंटे में १ बार मूत्र और ६ बार मल किया था (आप अपने पति को मदद के लिए पूछे और आप निश्चित रूप से आराम करे)।

14. आपका बच्चा व्यापक जागृत हो सकता है, लेकिन अधिकांश बच्चों की तरह, पहले २४  घंटों तक सो सकता है। अपने बच्चे को स्तन पान के लिए जगाएं, जितनी बार आप स्तन पान कराते  हैं (भले ही यह एक समय में कुछ मिनटों के लिए हो), उतनी  जल्दी आपका दूध आ जाएगा।

15. साथ ही, यह न मानें कि यह शांत नींद प्रकृति आदर्श है। आपका छोटा बच्चा  धक्का दे कर और अचानक संवेदी अधिभार से थक गया है। आप घर आने तक कुछ भी फैसला नहीं कर पाएंगे, और अक्सर पहले ३ सप्ताह के बाद तक नहीं।

16. पहला दिन नींद के लिए है, दिन २  और ३ आंसुओं से भरा हो सकता है और यहां तक कि भूख भी हो सकती है, जबकि आपका दूध आता है। मजबूत बनें और स्तनपान कराने वाली माताओं कृपया पूरक के प्रलोभन का विरोध करें।  यदि आप अपने बच्चे को स्तन पान कराते रहते हैं, तो आपका दूध जल्दी आ जाएगा (हाँ, अपवाद हैं, लेकिन आसानी से या जल्दी हिम्मत मत  छोड़ो) बोतल पर बिताया गया समय जितना है उतना समय कम हो जाता स्तन पर बिताये  हुए समय में से और इससे दूध आने में मदद नहीं मिलेगी।

17. जबकि आपका दूध आता है, आपका बच्चे को कोलोस्ट्रम मिल रहा है, जो एंटीबॉडी से भरा है और बहुत स्वस्थ है। और आपके बच्चे का पेट जन्म के समय बहुत छोटा होता है, इसलिए थोड़ा भी कोलोस्ट्रम  उन्हें बनाए रखने के लिए पर्याप्त है।

18. अगर आपका नवजात शिशु कोलिक के वजह से परेशान तो आप ज़रूर से डॉ. हार्वे कार्प द्वारा लिखित पुस्तक 'हैप्पीएस्ट बेबी ऑन दा ब्लिंक ' पढ़ें। मुझे पता है आपकी ज़िन्दगी में बहुत कुछ चल रहा है और पूरी किताब पढ़ने के बजाय आप ब्लॉग पढ़ना पसंद करती है। पर नवजात में कोलिक की समस्या को समझने के लिए पहले आप समझे की वो ५ स क्या है जो आपकी नींद वापस लाने में आपकी मदद करेगा।

19. अगर आपके बच्चे के पास छोटे स्तन हैं (लड़कों के लिए भी), या कुछ योनि रक्तस्राव (केवल लड़कियों के लिए, यह एक सिर्फ एक अवधि है), या मुँहासे है, तो घबराइए मत। ये सभी छोटे उपहार हैं जो हम उन्हें हमारे हार्मोन के माध्यम से दे रहे हैं। हम सभी एंटीबॉडी और अच्छी चीजें उन्हें दे रहे हैं।  इससे पहले कि आप जान पाएंगे, यह सब दूर चला जाएगा।

20. आप जानते हैं कि बच्चे की त्वचा संवेदनशील है? यह हमारी मोटी त्वचा की तुलना में चीजों को और अधिक तीव्रता से महसूस कर सकता है। तो अपने बच्चे को प्यार करने, उसे मालिश करने, और अपने स्नेह दिखाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने से डरे नहीं। यह आप दोनों को पास लाने में मदद करेगा, सकारात्मक हार्मोन जारी करने में मदद करेगा, आपका बच्चे को सुरक्षित महसूस करेगा, औरआपके छोटे को पता चलेगा कि आप उस से प्यार करते हैं।

21. बच्चे को गले लगाने से डरे नहीं, प्यार करे, अपने बच्चे को रोने पर गोद में उठाए। नवजात शिशु को बिगाड़ने का कोई रास्ता नहीं है।  शिशुओं, और दूसरी तरफ टॉडलर को संभालना कूल मिला के अलग बॉलगेम है। ये जब तक चल रहा है, तब तक इसका आनंद लें।  बाद में आपको इसकी कमी महसूस होगी जब बच्चा आपको दौड़ाने के लिए नखरे करेगा।

22. क्या आप अंत में अपने बच्चे के कमरे में सो गए, सीटी, छींक, नाक से आवाज़ और रोने की आवाज़ सुन के उठने के लिए। बच्चे को जगाने के लिए जल्दी ना  करे और रुके। बच्चे सोते हुए आवाज़े करते है।

23. पैसिफिएर्स और बोतलें मददगार हैं (गंभीरता से, मैंने पंप कर के दूध पिलाया है जिससे  मुझे सार्वजनिक रूप से कभी स्तन पान नहीं कराना पड़ा), लेकिन अगर आप स्तन पान करा रहे हैं तो उन्हें १ महीने तक न दें , क्योंकि आपका बच्चा निप्पल के बीच उलझन में पड़ सकता है और आपको परेशानी हो सकती है। यदि जल्दी शुरू किया जाता है, तो वे आपके दूध की आपूर्ति को भी प्रभावित कर सकते हैं।

24. और हाँ, मैंने कहा कि पासिफिएर महान हैं। मेरे बच्चे ने कभी यह नहीं लिया, लेकिन कुछ हफ्तों के लिए उसने लिया, इसने मुझे एक मानव पासिफिएर  होने से बचाया (यह लंबे समय तक नहीं रहा)। इसके फायदे और नुक्सान दोनों हैं - नुक्सान यह है कि आपके बच्चे को इसकी लत से जल्दी छुड़ाना होगा।  यह उनके दांतों को प्रभावित कर सकता है और कान संक्रमण की संभावनाओं को बढ़ा सकता है, इसे वास्तव में साफ रखा जाना चाहिए। इसकी आदत को छुड़ाना मुश्किल है , और वास्तव में आपकी नींद कम हो सकती है क्योंकि यदि ये बच्चे के मुंह से निकलता हैं तो बच्चे जागते रहते हैं। फायदा ये है की, यह आपको कुछ शान्ति  दे सकता है, और आपका बच्चा गहरी नींद में नहीं सोएगा (जो सिड्स के जोखिम को कम करने में मदद करता है)।

25. बच्चे इस बात से वाकिफ़ होते है की उसके माँ के शरीर की गंध  कैसी है। उन्हें पता है हमारी आवाज़ कैसी है और जन्म के एक घंटे के अंदर वो माँ को आवाज और गंध से पहचानने में सक्षम होंगे।

26. वो उन खानों का स्वाद और सुगंद पा सकते है जो हम गर्भावस्ता में खाते हैं, इसलिए आप हमेशा अपनी खाने के इच्छाओं को पूरी करे(मेरा छोटा बच्चा टैको बेल्ल, नमकीन चिप्स चॉकलेट के साथ  खाते हुए अपनी ज़िंदगी बिताना चाहता है)

27. कई बार आप अपने बच्चे को वापस भेजना चाहेंगे, और ऐसा करने के लिए कोई मानव तरीका नहीं मिलेगा। मदद करने के लिए अपने पति / पत्नी या माँ  से पूछें, (शायद यह आपका सबसे बड़ा संसाधन है) ताकि आप सो सकें (यानी, अगली फीड तक)।

28. आपका बच्चा कब बड़ा हो जाएगा आपको पता बी नहीं चलेगा, वे ३ महीनों में नवजात के बजाय शिशु कहलाएंगे ।

29. आप जो भी करती हैं अंत में सब उसके लायक है। भरोसा रखें, अपने आप पर और अपने बच्चे पर और सब अच्छे से हो जाएगा।

इस आलेख में सभी तस्वीरें वास्तविक हैं और लेखक द्वारा योगदान  दिया गया है।

 

#shishukidekhbhal
logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!