क्या आप अपने बच्चे के विकास के चरणों के बारे में जानते हैं ?

cover-image
क्या आप अपने बच्चे के विकास के चरणों के बारे में जानते हैं ?

दो साल का बच्चा जमीन पर स्वतंत्र रूप से चलता है। वह सीढ़ियों से ऊपर और नीचे भी जा सकता  है। नीचे जाने के दौरान, वह एक और कदम लेने से पहले ,दोनों पैरों को एक साथ रखकर प्रत्येक कदम पर रोक सकता  है।

 

वह एक सुपाइन स्थिति से खुद सीधा खड़ा हो सकता है। वह अब चढ़ाई कर सकता है और सहायता के बिना फर्नीचर पर चढ़कर , उससे नीचे आ सकता  है। वह पूरे दिन चल सकता है।

 

उसके निर्माण खंडों के साथ, अब वह 6 क्यूबों का टावर बना सकता  है। यदि कर के दिखाया जाए , वह क्रेयॉन या पेंसिल के साथ एक लंबवत स्ट्रोक का अनुकरण कर सकता  है। अब वह एक किताब के एक एक पेज पलट सकता है।

 

अब वह विभिन्न स्थितियों की कल्पना कर सकता  है और मेक- बिलीव गेम खेलना शुरू कर सकता है। वह दूसरों की नकल कर सकता  है और अन्य बच्चों के साथ रहना चाहता है ।

 

आपका बच्चा अब सरल वाक्य बना सकता है और हर समय कुछ न कुछ बोलता रहता है ।

 

बच्चा आपको लगभग 15 महीने की उम्र में मूत्राशय नियंत्रण का पहला सिग्नल देता है जब वह आपको बताता  है कि उसने अपने पैंट को गीला किया है। लगभग 18 महीने बाद, वह दिन के दौरान ज्यादातर सूखी होती है, लेकिन कभी-कभी उसके कपड़े गीला कर सकती है। सोने से पहले मूत्र पास करने के लिए अपने 2 साल की उम्र में मदद करें, और वह रात भर सूखी रह सकती है।

 

तीन साल

बच्चा अब सीढ़ियों से  ऊपर और नीचे आ जा सकता है । वह एक एक कदम से  पर ऊपर जाता है, और दो कदम से नीचे की ओर आता है। अब वह 9 क्यूबों का टावर बना सकता  है, एक तिपहिया साइकिल चला सकता है और मुट्ठी के बजाए उँगलियों में पेंसिल पकड़ता है ।एक पेंसिल के साथ, वह अब एक सर्कल  और एक क्रॉस का बनाने की नक़ल करता है।

 

वह अपनी उम्र, नाम और सेक्स जानता है और पूरे दिन  'क्यों' जैसे प्रश्न पूछता है? 'कहाँ पर '? 'किस तरह'? । उसकी 300 या अधिक शब्दों की शब्दावली होनी चाहिए। वह 10 तक गिनने में सक्षम हो सकता  है और कुछ गाने और नर्सरी गायन गा सकता है। वह वस्तुओं, लोगों और उसके दोस्तों के साथ नए खेल खेलना चाहता है ।

 

चार साल

वह अब 5 सेकंड या उससे अधिक समय  के लिए एक पैर पर खड़ा हो सकता है, एक पैर रखकर ऊपर और नीचे आ जा सकता  है, एक सर्कल खींच सकता है, एक वर्ग और क्रॉस की प्रतिलिपि बनाता है, और कहानी भी सुना सकता है।

 

पांच साल

वह 10 सेकंड या उससे अधिक समय तक एक पैर पर खड़ा हो सकता  है। वह खुद अपने कपडे पहन और उतार सकता है, एक हीरे की प्रतिलिपि बना सकता  है और एक चम्मच का सही ढंग से उपयोग कर सकता है। वह शौचालय जाने के बाद खुद को साफ कर सकता है  । वह नई कहानियां, गाने, चुटकुले और सरल पहेलियों को सुनना पसंद करता है और फिर दूसरों को हल करने के लिए कहता  है।

 

स्रोत: पुस्तक - डॉ आर के आनंद द्वारा  बाल देखभाल के लिए मार्गदर्शिका

 

बैनर छवि के लिए स्रोत: ppfchildren.wordpress.com

#balvikas #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!