क्या आप इस सेहत से भरे केक के बारे में जानते हैं ?

cover-image
क्या आप इस सेहत से भरे केक के बारे में जानते हैं ?

फ्लैपजैक्स (केक) ओट्स से बने मीठे एनर्जी बार्स हैं  और मूल में अमेरिकी हैं। ये फोलिक एसिड और कैल्शियम से परिपूर्ण हैं तथा  बच्चे इन्हे ख़ासा पसंद करते हैं । जब बैठकर भोजन का आनंद लेने या कुछ ताज़ा तैयार करने का कोई समय न हो , तो फ्लैपजेक्स बच्चों के लिए आदर्श नाश्ता हैं । एक गिलास दूध के साथ ,ये और पौष्टिक हो जाते हैं और बच्चे  को लंबी अवधि के लिए ऊर्जावान रखते हैं।इन्हे पहले से तैयार कर के रखा जा सकता है इसलिए यात्रा के दौरान भी ये खाने का एक अच्छा विकल्प हैं या पार्टी भोजन के रूप में इन्हे परोसा जा सकता है। आप आसानी से इस नुस्खे में चीनी  की जगह शहद का प्रयोग कर सकते हैं और स्वाद को प्रभावित किए बिना चीनी मुक्त फ्लैपजेक्स बना सकते हैं!

 

आएँ शुरू करें!

 

सामग्री:

 

  • 1 कप इंस्टेंट ओट्स (जई)
  • 1/4 कप मक्खन
  • 1/4 कप ब्राउन शुगर / डेमरेरा चीनी (नियमित चीनी का भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इससे फ्लैपजेक्स गहरे रंग का नहीं होगा)
  • 1/4 कप शहद
  • एक चुटकी नमक
  • ग्रीसिंग के लिए मक्खन

 

परत के लिए:

  • 1.5 चम्मच कटा हुआ अखरोट
  • 1 बड़ा चमचा ब्राउन शुगर या शहद

 

विधि :

 

चरण 1 - कुरकुरा होने तक ओट्स (जई) को तवे पर पकाएं और फिर उन्हें ठंडा होने दें ।

 

 

चरण 2 - मोटे तले का पैन लें और उसमे बटर , ब्रॉयन शुगर व शहद को माध्यम आंच  पर पिघलाएं और झाग बनने तक पकाएं (चित्र देखें )।

 

 

 

चरण 3 - तुरंत जई और नमक डालकर, अच्छी तरह मिलाएं ।

 

 

 

चरण 4 - एक बेकिंग डिश  (2 इंच x 4 इंच चौड़ाई, 2 इंच गहराई ) पर मक्खन लगाएं और इसमें  (फ्लैपजेक) मिश्रण को समान रूप से फैलाएं। अखरोट डालें  और नट्स पर चीनी या शहद फैलाएं

 

 

चरण 5 - बेकिंग डिश को  पहले से गरम ओवन में 200 डिग्री सेल्सियस पर 15 मिनट के लिए रखें। अब इसे निकाल कर , गरम अवस्था में ही डिश से निकाल लें (ठंडा होते ही ये सख्त हो जाते हैं व इन्हे निकालना मुश्किल हो जाता है )। इन्हे चकोर काट कर एक एयरटाइट डब्बे में रखें।

 

आशा है कि आपके बच्चे को फ्लैपजेक्स पसंद आएंगे !

#balvikas #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!