Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

बच्चे के मस्तिष्क को विकसित कैसे करें: ०-५ महीने

cover-image
बच्चे के मस्तिष्क को विकसित कैसे करें: ०-५ महीने

 

बधाई और पालन पोषण की दुनिया में आपका स्वागत है! आप अब माता-पिता हैं और शुरुआती महीनों में बच्चा आपके लिए जो भी लाएगा उसमे आप अभिभूत महसूस कर सकते है चाहे वो सुखदायक हो, आश्चर्य हो, दर्द हो या सबकुछ हो। आप शुरुआती महीनों में नर्सिंग और सफाई के अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं ताकि आपके बच्चे के विकास में मदद मिल सके।

 

 यहां कुछ मोंटेसरी प्रेरित और अन्य गतिविधियां हैं जिन्हें आप अपने शिशु के साथ  कर सकते हैं। हां, आप सीधे जन्म से मोंटेसरी सिद्धांतों को लागू कर सकते हैं! एक बच्चे के पास बेसुध और अवशोषक मन होता है।

 

संवेदी विकास - बच्चे की पांच इंद्रियों को उत्तेजित करने के लिए गतिविधियां।

 

स्पर्श - बहुत सारा प्यार, गले लगाना, चुंबन, स्तन पान, त्वचा से त्वचा का समय, मालिश, गर्म स्नान, मुलायम कंबल, बाहर खेलना, टच एंड फील किताबें

 

 

गंध - आवश्यक तेल सुगंध चिकित्सा बच्चे को सुखदायक महसूस कराता है और साथ ही उसकी गंध की भावना को उत्तेजित करता है।

 

 

ध्वनि - सुखदायक संगीत जैसे मंत्र, यंत्र, बात करना, खुद से गायन करना और पढ़ना।

स्वाद - एक माँ को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाना चाहिए ताकि बच्चा इसे स्तन के दूध के माध्यम से प्राप्त कर सके।

संचार - मॉन्टेसरी बच्चे का सम्मान करने की वकालत करता है, भले ही बच्चा पैदा ना हुआ हो या कुछ घंटों का हो या बड़ा हो। 'कहो और करो' और 'रनिंग कमेंटरी', दो तकनीकें हैं जिन्हें मैंने अपने बेटे के साथ संवाद करने के लिए उपयोग किया है। आप अपने बच्चे के साथ जो कुछ भी करते हैं, उसे पहले बताएं और फिर करें - चाहे वो बच्चे को स्नान कराना या मिक्सर चलाने या बगीचे में जाना हो। और जो भी आप करते हैं, यह बताते रहें कि आप क्या कर रहे हैं - यह बताएं कि आप उसे कैसे स्नान करा  रहे हैं या बगीचे में आप कौन से पौधे या फूल देखते हैं। यह विश्वास बनाता है और बच्चे के प्रति सम्मान पैदा करता है। यह बच्चे में भाषा कौशल के लिए एक मजबूत नींव प्रदान करता है। चिंता न करें अगर आपको लगता है कि जानकारी आपके बच्चे को समझ नहीं आ रही है। इसके अलावा, उनसे प्रश्न पूछें (भले ही वे जवाब नहीं दे सकें, यह दो तरह के संचार के लिए मंच निर्धारित करता है), उनके उत्तरों का जवाब दें (भले ही वे कोस के रूप में हों)।

 

 

मोंटेसरी बेबी रूम - एक मोंटेसरी कमरा स्वतंत्रता और बच्चे के प्रति सम्मान की महान भावना प्रदर्शित करता है। एक आदर्श मोंटेसरी बच्चे के कमरे में  मुख्य तत्व हैं- फर्श बिस्तर, शिशु-प्रमाणित स्थान और बिस्तर के ऊपर हिलने वाला खिलौना, अधिमानतः बिस्तर के बगल वाले दीवार पर दर्पण, आरामदायक, शांत  और गर्म रंग के साथ दीवार।

 

छवि स्रोत: candokiddo.com

 

जोर से पढ़ना(रीड अलाउड) - बच्चों को जोर से पढ़ना शुरू करना कभी भी जल्दी नहीं होता है। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो अपने परिवार से किसी को ये करने के लिए कहें। यदि बच्चे की किताबें नहीं हैं, तो शास्त्रों को पढ़ना भी एक अच्छा अभ्यास है। आप अपने बच्चे के कपड़े वाली किताब या  स्नान की किताबों को भी दे सकते हैं। मेरा बच्चा इस तस्वीर में २  सप्ताह पुराना है जहां मेरा भाई अमर चित्र कथा किताब पढ़ रहा है और वह चौकस है!

 

 

ट्रैकिंग - आप एक गेंद रोल कर सकते हैं या खिलौना या ऑब्जेक्ट बाएं से दाएं ले जा सकते हैं और बच्चे की आंखें इसका अनुसरण कर सकते हैं। यह दृश्य विकास में मदद करता है और साथ ही साथ उसकी गर्दन का व्यायाम होता है क्योंकि वह गति का पालन करती है। बच्चे को वस्तु पकड़ने दें यदि वह चाहती है।

 

पकड़ना / लात मारना - बच्चे को सुरक्षित रूप से अन्वेषण करने के लिए लकड़ी, विभिन्न प्रकार के कपड़े, पेपर इत्यादि जैसी प्राकृतिक सामग्री से बने झुंझूने या सुरक्षित घरेलू वस्तुओं (चम्मच, चांदी के बर्तन, कंबल, क्रॉचेटेड सॉफ्ट बॉल) का उपयोग करें। प्लास्टिक की तुलना में संवेदी इनपुट में प्राकृतिक सामग्री अधिक समृद्ध होती है। उन्हें वस्तुओं को मुंह देने की अनुमति दें। इस तरह वे अपने आसपास की दुनिया के बारे में पता लगाते हैं और सीखते हैं।

 

आप उसके प्रत्येक पैरों में एक गुब्बारा बांध सकते हैं और देख सकते हैं कि वह लात मारने का आनंद लेती है। एक प्ले जिम भी नवजात शिशु का ध्यान खींचता है।

 

 

मुनारी मोबाइल - मुनारी दो आयामी ज्यामितीय आकारों से बना एक काला और सफेद खिलौना  है। यह बहुत धीरे-धीरे हिलता है जो बच्चे को इसे बड़ी एकाग्रता के साथ देखने की अनुमति देता है। नवजात शिशु रंग देखने में असमर्थ है, इसलिए  रंगों में सबसे बड़ा अंतर देने के लिए मुनारी काले और सफेद रंग के होते है। जब वे जागते हैं और सतर्क होते हैं, तो उन्हें ३ महीने तक के नवजात शिशु को दिया जाता है। इसका उद्देश्य बच्चे को ध्यान केंद्रित करने, ट्रैक करने और दृश्य विकसित करने में मदद करना है। वेब पर विभिन्न मुनारी मोबाइल बनाने के  ट्यूटोरियल हैं जिन्हें आप देख सकते हैं।

 

 

आपके परवरिश करने का अनुभव सुखदायक हो।

 

#shishukidekhbhal #hindi