७ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करें

cover-image
७ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करें

७ महीने तक, आपका बच्चा बिना समर्थन के सीधे बैठना शुरू कर देगा। वह शायद थोड़ा क्रॉल करना शुरू कर सकता है। यदि नहीं, तो चिंता न करें, प्रत्येक बच्चे का विकास का अपना ब्लूप्रिंट होता है। शिशुओं का 'अवशोषक दिमाग' उनकी सभी इंद्रियों के माध्यम से अवशोषित हो रहा है और हमे माता-पिता के रूप में उन्हें आवश्यक उत्तेजना प्रदान करने की आवश्यकता है। आइए बात करें कि आप अपने ७ महीने के बच्चे के पर्यावरण और अनुभवों को कैसे समृद्ध कर सकते हैं। ये गतिविधियां दिशानिर्देश हैं। बेशक, वे ७ महीने से पहले और बाद में किया जा सकता है। तो अपने बच्चे की रुचि और समझ के अनुसार उन्हें ट्विक करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

 

फर्श पर खेलने का मोंटेसरी तरीका

आपको इस उम्र में अपने बच्चे को बहुत अधिक फर्श पर समय देना चाहिए ताकि वह सीधे बैठने या छोटे गतिविधियों को करने की कोशिश कर सके। बस एक चटाई रखें और आपका काम हो गया। इसे और भी दिलचस्प और समृद्ध बनाने के लिए, आप एक दर्पण रख सकते हैं जहां आपका बच्चा प्रतिबिंब देख सकता है, खुद का निरीक्षण कर सकता है और अपने शरीर की चाल का पता लगा सकता है। बैठना और इस गतिविधि को बच्चे की नज़र से देखना महत्वपूर्ण है।

 

आप उस आंखों के स्तर पर क्या देखते हैं? बच्चे के लिए क्या दिलचस्प है या खिलौनों को उच्च स्तर पर रखा गया है जहां बच्चा देख भी नहीं सकता कि वहां मौजूद क्या है? मारिया मोंटेसरी ने जोर दिया कि बच्चे के लिए खिलौने निचे स्तर पर रखा जाना चाहिए ताकि बच्चा वास्तव में उन्हें देख सके और बाद में जब वह अधिक चलने के काबिल  हो जाए तो उनके पास आसानी से पहुंच जाए। अलग-अलग ट्रे में अलग-अलग खिलौनों को रखना बेहतर है ना की सभी को एक  बड़े बिन में रखना। बच्चे के आंखों के स्तर पर एक या दो कलाकृति  भी अच्छे होंगे।

 

 

परिचित चेहरों की टोकरी

हम में से अधिकांश नुक्लेअर परिवार सेटअप में रहते हैं और हम अक्सर हमारे माता-पिता, ससुराल वालों और परिवार से नहीं मिलते हैं। लेकिन हमारे बच्चों को अपने परिवार के सदस्यों से परिचित होने से सीमित नहीं करना चाहिए। इस उम्र के आसपास, मैंने सामान्य ए ४ आकार के पेपर पर अपने परिवार के सदस्यों (मेरे बेटे की नाना, नानी, दादी, बाबा, चाचा, चाची, मामा, मामी) के चेहरे मुद्रित किए। स्थायित्व के लिए उन्हें लैमिनेट कराये ताकि वो बच्चे के मुँह में जाने से ख़राब ना हो। फिर मैंने अपने बच्चे को बताया कि वो कौन है। उस उम्र में, वह उन कार्डों का आनंद लेता था और धीरे-धीरे उसने पहचानना शुरू किया कि कौन है। यह बाद में पारिवारिक बंधन में मदद करता है।

 

संगीत उपकरण – पियानो

बच्चों को संगीत और संगीत वाद्ययंत्र पेश करने का कोई समय नहीं होता है,कभी भी कर सकते है।  मैंने अपने बेटे को अन्वेषण करने के लिए अपना स्वयं का पियानो (सिंथेसाइज़र) दिया। आप बच्चों के पियानो भी खरीद सकते हैं, वे बहुत सस्ते हैं। वह शुरुआत में उस पर पीटता था लेकिन धीरे-धीरे उसने यह समझना शुरू कर दिया कि इसमें कुछ और है। जब वह एक विशेष कुंजी दबाता है तो एक विशेष ध्वनि निकलता है।

 

यह अभ्यास बच्चों को कारण और प्रभाव के बारे में सिखाता है और विभिन्न ध्वनि आवृत्तियों को भी उजागर करता है। इस निविदा उम्र में संगीत के लिए प्यार को बढ़ावा देने के साथ-साथ सुनवाई की भावना को प्रोत्साहित करने का यह एक शानदार तरीका है। सेंसरियल अभ्यास मोंटेसरी दर्शन का एक अभिन्न हिस्सा बनते हैं।

 

मेस फ्री पेंटिंग

मॉन्टेसरी शिक्षा सामान्य रूप से, बच्चों को शुरुआती उम्र से कला की सराहना विकसित करने में मदद करने के लिए बहुत अच्छा विचार हैं। तो अब क्यों शुरू नहीं करें? मोंटेसरी सिद्धांत हमें बच्चों को जन्म से ही कला से उजागर करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। डॉ मोंटेसरी ने माता-पिता और शिक्षकों को कला की सराहना की सुविधा के लिए बच्चे के लिए आंखों के स्तर पर प्रसिद्ध कलाकारों के कार्यों को लटका देने को कहा। यह विशेष गड़बड़ मुफ्त चित्रकला अभ्यास न केवल कला को मजेदार तरीके से पेश करने में मदद करता है बल्कि यह स्पर्श और दृष्टि की भावना पर भी काम करता है।

 

 

एक बहुआयामी दृष्टिकोण बच्चों के लिए आदर्श है। यह एक मुफ्त प्ले सत्र के रूप में भी कार्य करता है, जो आजकल बचपन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण और बहुत उपेक्षित पहलू है। खेल के दौरान, बच्चे के हाथों में सामग्री पूर्ण नियंत्रण में है और इससे आत्म सम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। इस गतिविधि को तैयार करने के लिए, एक पेपर लें और पेंट्स के ब्लब्स डालें (कोई भी पेंट ठीक है क्योंकि यह किसी भी तरह से बच्चे को छूने वाला नहीं है)। कागज को ज़ीप्लॉक बैग के अंदर रखें और इसे अपने बच्चे को अन्वेषण  के लिए दें। वह रगड़ जाएगा, क्रश होगा और उस सामग्री के साथ जो कुछ भी होगा, अंत में; आपके बच्चे द्वारा बनाई गई एक उत्कृष्ट कृति होगी।

 

फ्लैश कार्ड

फ्लैश कार्ड चित्र, शब्द या संख्या वाले बड़े कार्ड होते हैं। वे शिशु उत्तेजना के लिए बाहत अच्छे हैं। ग्लेन डोमन के पास फ्लैश कार्ड के बारे में अपने स्वयं के शोध और संसाधन हैं और इस बात पर कई विचार हैं कि वे वास्तव में सहायक हैं या नहीं। मेरे लिए, मैंने फ्लैश कार्ड का उपयोग इस उम्मीद के साथ नहीं किया था कि मेरा बेटा कार्ड में प्रस्तुत की गई जानकारी सीख लेगा, लेकिन मैंने इसे एक साथ समय बिताने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग किया और दृष्टि की भावना को उत्तेजित करने के लिए प्रयोग किया।

 

 

बच्चों में फोटोग्राफिक मेमोरी होती है और वे चीजों को चित्रों के रूप में याद करते हैं, चाहे वह एक तस्वीर हो या कोई शब्द या कुछ भी हो। और जब आप अपने बच्चे के सामने कार्ड को बार-बार फ्लैश करते हैं तो उसका नाम कहते है, तो वह उसे याद कर सकता है। यह ढीले रूप से फ्लैश कार्ड का आधार बनाता है।

 

मैंने फ़्लैश कार्ड प्रिंट करने के लिए mrprintables.com/printable-flash-cards.html का इस्तेमाल किया

 

इस श्रृंखला में बच्चे के महीने वार आसान गतिविधियों को देखें।

 

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!