अपने ८ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

cover-image
अपने ८ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

 

जैसे ही आपका बच्चा ८ महीने  तक पहुंचता है, वह अधिक गतिशील होता है। हालांकि, आपका बच्चा अभी भी घर के चारों ओर अन्वेषण करने के लिए पर्याप्त स्थिर नहीं है। इसके बाद, इस चरण में अपने घर को  बालरोधी(बेबी प्रूफ) करना महत्वपूर्ण है।

 

श्रृंखला के इस तीसरे संस्करण में, इन उत्सुक छोटे प्राणियों और उनके अवशोषक दिमागों को  संतुष्ट करने के लिए, हम बात करेंगे की आप अपने ८  महीने के बच्चे के पर्यावरण और अनुभवों को कैसे आसान गतिविधियों के साथ समृद्ध बना सकते है।

 

जबकि आप निश्चित रूप से कुछ गतिविधियों को जारी रख सकते हैं जिन्हें मैंने पिछले लेखों में सुझाया था, नीचे दी गई गतिविधियां ८ महीने से पहले और बाद में की जा सकती हैं। तो अपने बच्चे की रुचि और समझ के अनुसार उन्हें ट्विक करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।



डीआईवाई बॉल पिट

किसी भी बच्चे को गेंदों और रंगों से प्यार होगा। लगभग ८ महीने में, मेरा बेटा लेटे हुए अवस्था में बाथटब में फिट नहीं आने लगा। और वह अभी भी आत्मविश्वास के साथ बैठने के लिए तैयार नहीं था। तो मैंने बाथटब को एक बॉल पिट  में बदल दिया। मुझे रंगीन गेंदों का एक गुच्छा मिला, उन्हें बाथटब में फेंक दिया और मेरे बेटे ने उनका अन्वेषण किया। आप गेंदों के रंगों के बारे में भी आकस्मिक बात कर सकते हैं जब आपका बच्चा गेंद उठाता है। यह रंगों के लिए एक बहुत अच्छा  आकस्मिक परिचय होगा।

 

 

बाथ बुक / क्लॉथ बुक

जैसा कि मैंने अपने पिछले लेख में उल्लेख किया है, आपके बच्चे को जोर से पढ़ने का बहुत लाभ होता है। बच्चे को पुस्तक का स्वयं अन्वेषण करना भी अच्छा है। और मारिया मोंटेसरी ने इसे कहा  है, यह बच्चे को बहुत संवेदी अनावरण भी देता है, जो इस चरण में बहुत महत्वपूर्ण है।

 

यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा पृष्ठों को फाड़ रहा है, तो आप इन दिनों बाजार (ऑनलाइन और ऑफलाइन) में आसानी से उपलब्ध स्नान किताबें या कपड़े की किताबें दे सकते हैं। परिणाम के बारे में चिंतित किए बिना उन्हें इन पुस्तकों को उनके दिल खोल के तलाशने दें। आप उसे स्नान के समय बाथ बुक भी दे सकते हैं। यह एक महान बंधन अभ्यास है, किताबों के लिए प्यार पैदा करने का एक आसान तरीका है। यह उन्हें फ़्लिपिंग पृष्ठों का अभ्यास करने का मौका भी देता है, जो इस उम्र में मास्टर होने के लिए एक बढ़िया मोटर कौशल है और भाषा अधिग्रहण की इस संवेदनशील अवधि में एक महान भाषा इनपुट है।

 

 

 

पिंसर पकड़ का अभ्यास

इस उम्र में, वे पिंसर पकड़ विकसित करते हैं - जिसका अर्थ है इंडेक्स उंगली और अंगूठे के साथ कुछ पकड़ना। तो उन्हें छोटे खाद्य पदार्थों (जो गले में अटकने वाला नहीं है) जैसे मुरमुरे या पके हुए चावल इत्यादि को सीधे हाथ से (चम्मच नहीं) के साथ स्वयं फ़ीड करके पिंसर पकड़ का अभ्यास करने के अवसर दें।

 

 

डीआईवाई स्पाइडर वेब(मकड़ी का जाल)

आपको बस किसी भी तरह की टोकरी, एक मोटा धागा और कुछ छोटे खिलौने की जरूरत है। टोकरी के अंदर धागे को बांधे और जाल के जैसे बनाये और उसमे खिलौने रख दें। आप अपने बच्चे को वेब के माध्यम से अपना रास्ता बनाने और खिलौनों को चुनने की कोशिश करते हुए देख एक अच्छा समय व्यतीत करेंगे। ये बच्चे के लिए बहुत बढ़िया मनोरंजन मूल्य है और तर्क और बढ़िया मोटर कौशल भी बढ़ाता है।

 

 

अभी के लिए इतना ही। इस श्रृंखला में बच्चों के लिए महीने वार आसान गतिविधियों को देखे।

 

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!