अपने ९ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करें

cover-image
अपने ९ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करें

 

९ महीने में, आपके बच्चे के लिए प्लेटाइम इतना मजेदार होता है। खिलौनों से अधिक, इस उम्र में, बच्चों को पर्यावरण की खोज में रुचि है। यही कारण है कि, इस चरण में घर को चाइल्ड प्रूफ करना महत्वपूर्ण है। इस तरह आपको हर बार नहीं कहना पड़ेगा, जब आपका बच्चा घर के चारों ओर घूमना चाहता है।

 

हमारी श्रृंखला के इस संस्करण में, उत्सुक छोटे प्राणियों और उनके 'अवशोषक दिमाग' को संतुष्ट करने के लिए, आइए चर्चा करें कि आप ९ महीने में इन गतिविधियों के साथ अपने बच्चे के पर्यावरण और अनुभवों को कैसे समृद्ध कर सकते हैं। आप निश्चित रूप से कुछ गतिविधियों के साथ जारी रख सकते हैं जिन्हें मैंने इस श्रृंखला के पिछले लेखों में सुझाया था। ये गतिविधियां केवल दिशानिर्देश हैं। बेशक, वे ९ महीने से पहले और बाद में किया जा सकता है। तो अपने बच्चे की रुचि और समझ के अनुसार उन्हें ट्विक करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

 

एक वस्तु तक पहुंचना

आपका बच्चा अब तक घर में हर जगह घूम रहा होगा और क्रॉल कर रहा होगा। उसके पसंदीदा खिलौने को दूर रखें और अपने उसे क्रॉल कर के खिलौने तक पहुंचने दें। उपलब्धि की यह भावना उनके लिए बहुत अच्छी है।

 

 

बॉल क्रेयंस के साथ स्क्रिब्लिंग

इस उम्र में, उनके पास अच्छी पकड़ है, इसलिए बॉल क्रेयॉन देने का यह एक अच्छा समय है। ये इन दिनों आसानी से ऑनलाइन या स्थानीय स्टोर में उपलब्ध हैं। ये पहले क्रेयॉन हैं जिन्हें आप अपने बच्चे को  पेश करना चाहेंगे। इसे और भी दिलचस्प बनाने के लिए, उस पर कुछ (जैसे आपके बच्चे का नाम) उत्कीर्ण करें। उत्कीर्ण लेखन गायब हो जाएगा क्योंकि आपका बच्चा लिखना जारी रखता है।

 

 

डीआईवाई मोंटेसरी परमेनेन्स बॉक्स

यह एक मानक मोंटेसरी सामग्री है जो शिशुओं और बच्चो को दिया जाता है, जब वे स्वयं बैठना शुरू कर देते हैं। पारंपरिक मोंटेसरी सामग्री महंगा है लेकिन इसे आसानी से डीआईवाई  किया जा सकता है। यह सामग्री ऑब्जेक्ट स्थायीता कौशल विकसित करने में सहायता है - जिसका अर्थ है कि यदि कोई वस्तु दृष्टि से बाहर है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वस्तु मौजूद नहीं है। यह सामग्री पूरी तरह से समझने, ठीक मोटर कौशल, हाथ-आंख समन्वय और एकाग्रता को परिष्कृत करने में भी मदद करती है। आप डीआईवाई  के बारे में अधिक जानकारी और इसके उपयोग के बारे में और पढ़े।

 

 

 

संगीत उपकरण

बच्चों को संगीत वाद्ययंत्र पेश करने का कोई समय नहीं होता है। मैंने इस श्रृंखला के अपने पिछले लेखों में शिशुओं को पियानो पेश करने के बारे में बात की है। आप इस उम्र में ड्रम जैसे आघात वाद्य यंत्र पेश कर सकते हैं जब वे सीधे बैठ सकते है और उनके शरीर और हाथों के गति पर थोड़ा अधिक नियंत्रण है। घुंगरू रैटल टोडलर के संगीत वाद्ययंत्र संग्रह के लिए काफी अच्छा है। संगीत और संगीत वाद्ययंत्रों के लाभों को पूरी तरह से एक अलग पद की आवश्यकता है, लेकिन मुझे यकीन है कि हम सभी सहमत हैं कि संगीत बच्चों और वयस्कों के लिए एक जादुई औषधि है।

 

 

लाल रंग के ख़ज़ानों की टोकरी

ये एक ख़ज़ाने की टोकरी या बॉक्स है जो घर के चारों ओर पाए जाने वाले विभिन्न वस्तुओं से भरा हुआ है।इस गतिविधि का उद्देश्य शिशु को अपने स्वयं के अन्वेषण और खोज का अवसर प्रदान करना है। इस गतिविधि के माध्यम से बच्चा विभिन्न वस्तुओं के साथ प्रयोग करेगा और सीखेंगे कि सामग्रियों का उपयोग कैसे करें। बच्चों के द्वारा वस्तुओं और उनके गुणों के इस खेल और अन्वेषण को ह्यूरिस्टिक प्ले कहा जाता है -१९८० के दशक की शुरुआत में एक बाल मनोवैज्ञानिक एलिनॉर गोल्डस्चमीड द्वारा बनाया गया। मेरे बच्चे और मेरे पास बचपन और युवा में बहुत सारे खजाने की टोकरी थी। मैंने प्राथमिक रंग वाले खजाना टोकरी के साथ शुरू किया। मैंने बस सुरक्षित वस्तुओं को इकट्ठा किया जो रंग में लाल थे और उन्हें एक साथ रखा। मैं अपने बेटे को बताना चाहती थी - यह एक गेंद है और लाल रंग की है। यह एक अंगूठी है और यह लाल रंग की है। और फिर उन्हें इन वस्तुओं के साथ खेलने देना चाहिए। वह घंटों के लिए ऐसे टोकरी से जुड़ा होता था।

 

राइम्स और गाने गाना

यह बच्चों के साथ एक सदाबहार गतिविधि है और यह कभी विफल नहीं होता है। अपने बच्चों को राइम्स और गाने गाएं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी आवाज़ की गुणवत्ता के बारे में क्या सोचते हैं क्योंकि बच्चे के लिए दुनिया में सबसे खूबसूरत आवाज उसकी मां है यह न केवल एक महान बंधन गतिविधि है बल्कि यह एक भाषा निर्माण में भी मदद करती  है। शिशु भाषा अधिग्रहण की संवेदनशील अवधि में हैं और विभिन्न भाषाओं के अनावरण से उन्हें अधिक ध्वनि और आवृत्तियों को अवशोषित करने में मदद मिलेगी। मैंने अपने बेटे के लिए उस उम्र में कुछ स्पैनिश और मराठी गाने डाउनलोड किए थे, हिंदी गानों के साथ क्योकि हिंदी हमारी मातृभाषा है। तो आगे बढ़ें और विभिन्न भाषाओं के राइम्स और गाने का पता लगाएं। इंटरनेट हमारे लिए एक आशीर्वाद है!

 

अभी के लिए इतना ही। इस श्रृंखला में बच्चों के लिए महीनेवार गतिविधियों को देखे।

 

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!