अपने १० महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

cover-image
अपने १० महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

 

क्या आपका बच्चा १० महीने का हो चूका है? फिर तो पहला जन्मदिन काफी करीब है! आपका बच्चा अब सक्रिय रूप से घूम रहा है और दुनिया भर की चीज़ो में  व्यस्त है। अब वो फर्नीचर के समर्थन से खड़े होने की कोशिश कर रही है, बैठे हुए संतुलन करने, हाथों को पकड़ने, अपनी पहुंच में सबकुछ मुंह में डालना, कुछ आवाज़े बड़बड़ाना, स्वयं को खिलाने के लिए उन छोटे हाथों का उपयोग करना सीख रही है।

 

इन उत्सुक छोटे प्राणियों और उनके 'अवशोषक दिमाग' को संतुष्ट करने के लिए - हमारे प्रारंभिक शिक्षण लेख श्रृंखला के इस संस्करण में - आइए चर्चा करें कि आप अपने १०  महीने के बच्चे के पर्यावरण और अनुभवों को कुछ आसान गतिविधियों के साथ कैसे समृद्ध कर सकते हैं। आप निश्चित रूप से कुछ गतिविधियों को जारी रख सकते हैं जिन्हें मैंने पिछले श्रृंखला में इस श्रृंखला में सुझाया था। ये गतिविधियां केवल दिशानिर्देश हैं। बेशक, वे १० महीने से पहले और बाद में किया जा सकता है। तो अपने बच्चे की रुचि और समझ के अनुसार उन्हें ट्विक करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

 

फ़्लैशकार्ड

फ्लैशकार्ड आपके बच्चे की इंद्रियों को उत्तेजित करने के लिए एक अद्भुत उपकरण है - दृष्टि और सुनवाई की भावना। मैंने इस श्रृंखला में अपने पिछले लेखों में फ्लैशकार्ड और ग्लेन डोमन के बारे में बात की है। आप वापस जा सकते हैं और उन्हें संदर्भित कर सकते हैं। इस बार, मैं विश्वकोष ज्ञान फ़्लैशकार्ड के बारे में बात करने जा रहा हूं। आम तौर पर वे १ विषय पर १० कार्ड्स होते हैं जो बच्चे के लिए दिन-प्रतिदिन वस्तु नहीं होती - उदाहरण के लिए समुद्री जानवर या निर्माण वाहन या कुछ और। आम तौर पर, एक ग्लेन डोमन एनसाइक्लोपीडिक कार्ड में किसी सफेद पृष्ठभूमि पर ऑब्जेक्ट की एक तस्वीर होती है जिसमें कोई विकृति नहीं होती है - जिसका अर्थ है कि कार्ड पर बुलडोजर की तस्वीर है, तो उस पर कोई सड़क या इमारत नहीं होगी, केवल बुलडोजर। और कार्ड के पीछे, ऑब्जेक्ट का नाम ऑब्जेक्ट के ब्योरे के साथ लिखा जाएगा। इस उम्र के बच्चों के लिए, आप कार्ड को एक-एक करके जल्दी से फ्लैश कर सकते हैं और ऑब्जेक्ट का नाम जोर से कह सकते हैं। आप यहां बचपन में मस्तिष्क के विकास और फ़्लैशकार्ड के बारे में और अधिक पढ़ सकते हैं।

 

Image source: educationaltoysplanet

 

कहे और करें

गतिविधि बहुत ज्यादा नहीं है लेकिन वास्तव में गर्भावस्था से इसका पालन किया जाना चाहिए। यह सब बच्चे की पहचान का सम्मान करने के बारे में है। मूल रूप से कहें और करे हैं कि आप वास्तव में कुछ करने से पहले अपने बच्चे को बताते है। अपने बच्चे को बताएं कि आप उन्हें स्नान कराने  जा रहे हैं और फिर उन्हें बाथरूम में ले जायें। अपने बच्चे को बताये कि आप उन्हें पार्क में ले जा रहे हैं और फिर उन्हें पार्क में ले जायें। और जो कुछ भी आप कहने के लिए प्रबंधित कर सकते हैं। यह बच्चे और माता-पिता के बीच विश्वास बनाता है और बच्चा महत्वपूर्ण महसूस करता है। यह आपके बच्चे के साथ दीर्घकालिक सुंदर संबंध और अपने बच्चे के रिश्ते के लिए अच्छा है।

 

संवेदी(सेंसरी) एक्सपोजर

बच्चों को संवेदी अनावरण की आवश्यकता होती है क्योंकि वे मारिया मोंटेसरी के अनुसार बहुआयामी शिक्षार्थियों हैं। उन्हें घास में क्रॉल करने, मिट्टी या रेत या पानी में जाने से नहीं रोके। निस्संदेह हमें उनकी मुंह की आदतों से सावधान रहना होगा, लेकिन घास, समुद्र, वायु, मिट्टी, पानी, पेड़ या कुछ भी जैसे प्राकृतिक अनावरण का प्रदान करना होगा।  वे क्या छू रहे हैं इस बारे में बात करे। मैं अपने बेटे को बगीचे में ले जाती थी, इस तरह एक दस्तक खेल करती थी - मैं नारियल के पेड़ को दस्तक देती थी और कहती थी - 'नॉक नॉक, वह कौन है? यह नारियल का पेड़ है '। और अब २६ महीने में, वह अब  भी ऐसा करता है जब हम बगीचे में जाते हैं, और पता है क्या? वो इस धरती पर कहीं भी नारियल के पेड़(और कुछ अन्य लोगों को भी) को पहचान सकता है। भाषा के लिए उनकी भूख  ko फ़ीड करें - मोंटेसरी के अनुसार भाषा अधिग्रहण की एक संवेदनशील अवधि है।

 

 

Image source: sensory

 

वह वस्तु क्या है?

अपने बच्चे को वाह / आश्चर्य वाला एक तत्व पेश करें। उनके पसंदीदा खिलौनों से भरा बैग रखें और उसे बैग के अंदर उनको हाथ डालने दे। वह थोड़ी देर के लिए खोज करेगा और फिर एक वस्तु बाहर निकालता है। उदाहरण के लिए वह एक खिलौना कुत्ता निकालता है - आप ताली जा के  और उत्साहित हो के कहेंगे - ओह वाह आपका पसंदीदा कुत्ता है। इस गतिविधि से, आप अपने बच्चे का भाषा कौशल बढ़ा रहे हैं, नाटक खेल रहे हैं अगर बच्चे के साथ तो बातचीत करने के लिए बहुत उपयोगी है और बच्चा  बिना देखे किसी ऑब्जेक्ट को पकड़ने के लिए अपने मोटर कौशल पर भी काम कर रहा है। उस उम्र में मास्टर करना मुश्किल काम है, चाहे ये एक वयस्क को देखने में आसान लगता है। यह ऑब्जेक्ट स्थायीता के बारे में एक बच्चे को भी सिखाता है (मैंने इस श्रृंखला में पिछले लेखों में इस पर चर्चा की थी) कि यदि उसका खिलौना दृष्टि से बाहर है, तो यह अस्तित्व में नहीं रहता है और वह इसे देखे बिना वस्तु को पकड़ सकता है। यह बच्चे को भी आत्मविश्वास देता है।

 

डीआईवाई रिबन खींचने वाला खिलौना  

यह सरल डीआईवाई  सस्ता खिलौना आपके बच्चे की पिंसर पकड़ पर काम करेगा जो अभी विकसित हो रहा है और उसे कुछ मिनटों तक व्यस्त रख सकता है (जो बच्चे के लिए बहुत ध्यान देने वाला है)। बस एक बोतल / कंटेनर लें और इसमें कुछ छेद लगाएं। अब एक तरफ से एक लंबा रिबन डालें और इसे दूसरे छेद से बाहर निकालें। दोनों सिरों पर एक छोर पर गठबंधन करें ताकि रिबन बोतल को बंद न करे। रिबन को बोतल के दोनों किनारों से खींचा जा सकता है। इसी प्रकार कुछ और रिबन डालें। अब बच्चे को उनकी उंगलियों (पिंसर पकड़) का उपयोग करके रिबन को पकड़ना है, दबाव लागू करें और इसे गाँठ (मोटर कौशल) के कारण बंद होने तक खींचें, एक और रिबन का उपयोग करें और दोहराएं, बोतल के चारों ओर ले जाएं (मोटर कौशल) और रिबन के दूसरी तरफ खींचें। यह बच्चों के लिए एक आकर्षक गतिविधि है।

 

 

स्पर्श करें और क्रियाएँ महसूस करें

एक स्क्रैप कार्डबोर्ड, गोंद और धागा या पाइप क्लीनर के कुछ टुकड़े, और आप अपने बच्चे को डीआईवाई  संवेदी आकार बोर्ड देने के लिए तैयार हैं। छवि स्वयं व्याख्यात्मक है। बच्चों के लिए इतने सारे टच एंड फील किताबें उपलब्ध हैं कि आप रेडीमेड का उपयोग कर सकते हैं। 

 

 

रीड अलाउड पुस्तक सत्र पढ़ें  जो बच्चे के साथ बॉन्ड के लिए एक शानदार तरीका है और बच्चों को किताबें पढ़ने के बहुत सारे फायदे हैं। बच्चों को किताबें पेश करने का कोई समय जल्द नहीं है। इस समय तक, मेरा बेटा बोर्ड बुक्स  के पृष्ठों को सफलतापूर्वक फ़्लिप करने में सक्षम था और चित्रों पर आश्चर्यचकित था और तत्वों को स्पर्श और महसूस करता था।

 

 

संवेदी बाधा(ऑब्स्टैकल्स) क्रॉल

इस समय तक, ज्यादातर मामलों में, आपका बच्चा क्रॉलिंग में समर्थहोता है। फर्श पर कुछ तकिया  फेंके और अपने बच्चे को उनके माध्यम से या उन पर खिलौना तक पहुंचने  दें। सकल मोटर गतिविधि स्थापित करने के लिए ये बहुत अच्छा है और वे निश्चित रूप से आनंद लेंगे।  आप संवेदी महसूस को बढ़ाने के लिए बाधाओं के रूप में विभिन्न सामग्रियों का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे कुशन या अन्य जगहों के बीच फर्श पर एक रोएँदार कंबल या एक गत्ता या बुलबुला लपेटन।

 

 

महीनेवार गतिविधियों को देखे।

यदि आपके पास कोई प्रश्न या योगदान है, तो हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।

 

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!