अपने ११ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

cover-image
अपने ११ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

११  महीनों का एक बच्चा मानसिक और शारीरिक रूप  दोनों से भटकने वाला होता है। इस उम्र में, बच्चे अपने देखभाल करने वालो के शब्दों और अनुरोधों को समझते  है। आपके बच्चे को व्यस्त रखने और अपने कौशल के विकास में मदद करने के लिए मजेदार गतिविधियों में शामिल होना बहुत अच्छा है।

 

आपके उत्सुक और छोटे प्राणियों और उनके 'अवशोषक दिमाग' की खोज करने के लिए, आइए बात करें कि आप अपने ११  महीने के बच्चे को कुछ आसान गतिविधियों के साथ कैसे जोड़ सकते हैं। ये गतिविधियां केवल  दिशानिर्देश हैं। तो अपने बच्चे की रुचि और समझ के अनुसार उन्हें ट्विक करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।



बर्फ अन्वेषण

 

 

बस छोटे खिलौनों या यहां तक कि घरेलू सामानों को पकडे जो नुकीले नहीं हैं, इसे पानी के कटोरे में डाल दें और इसे फ्रीज करें। अपने बच्चे को एक टब या कंटेनर में जमे हुए बर्फ दें और उसे आश्चर्यचकित करें। वह बर्फ महसूस करना चाहती है, अंदर क्या छिपा हुआ है, आश्चर्यचकित हो रही  है कि पानी कहां से आ रहा है, और कैसे खिलौना भीतर से उभर रहा है। संवेदी उत्तेजना और एक परिपूर्ण ग्रीष्मकालीन समय मज़ा के लिए एक महान गतिविधि है। यदि वह बर्फ को टक्कर देती है, तो तोड़ भी सकती है, इसलिए यह कारण और प्रभाव सिखाती है।

 

दर्पण खेल

 

शिशु खुद को दर्पण में देखना पसंद करते हैं। दर्पण के सामने खेलते समय हम उन्हें उनके  शरीर के अंग या चेहरे के हिस्सों को बताना शुरू कर सकते हैं। उन्हें बताएं कि आंखें, नाक आदि कहां हैं। आप संगीत प्रभाव जोड़ने के लिए शरीर के अंगों के गायन भी गा कर सकते हैं। इस उम्र में, उनका दायां मस्तिष्क बाएं मस्तिष्क से अधिक सक्रिय है, और ये मस्तिष्क भी एक संगीत का केंद्र है। तो बच्चों को संगीत से संबंधित कुछ भी पसंद होते है और स्वाभाविक रूप से इसे आकर्षित करते हैं।

 

संगीत उपकरण

 

 

मैंने अपने पिछले लेखों में संगीत के लाभों के बारे में बात की है और अन्य संगीत उपकरणों के बारे में भी बात की है जिन्हें आप अपने बच्चों को ७  महीने के आरंभ में पेश कर सकते हैं। एक और उपकरण जिसे आप पेश कर सकते हैं वह  है माराकास, जो एक सुंदर लय उपकरण है। इन दिनों बहुत सारे उद्यमी माँ बच्चो  के लिए माराकास और अन्य संगीत उपकरणों को बेचते हैं और बच्चे इसे प्यार करते हैं।

 

दही पेंटिंग

 

 

दही में खाद्य (भोजन) रंग मिलाएं और उन्हें आसान पहुंच के लिए  छोटे कटोरे या कुकी मोल्ड में दे। फर्श पर एक पेपर लगा दें और अपने बच्चे को गन्दा करने  दें। यह एक अद्भुत संवेदी अभ्यास है और भविष्य में पेंटिंग गतिविधियों के लिए एक अग्रदूत है जिसे आपका बच्चा भविष्य में आनंद लेगा। मैंने अपने अलमारी और दीवारों को सजाने के लिए इन उत्कृष्ट कृतियों का उपयोग किया।

 

चुम्बक

 

 

कुछ चुंबक बच्चों के लिए दिलचस्प हो सकते हैं, जब वे एक अल्मिरा के सामने बैठते हैं और उनके साथ खेलते हैं। आप कुछ बड़े चुम्बक जिसपे फलो या वाहनों की चित्र हो वो ला सकते हैं और उन्हें पता लगाने दे सकते है कि यह कुछ सतहों पर कैसे चिपकता है, और दूसरो पर नहीं चिपकता है। सुनिश्चित करें कि आप इस बारीकी से पर्यवेक्षण करते हैं कि वो चुंबक मुंह में नहीं लेते हैं। यह कारण और प्रभाव के बारे में भी सिखाता है और उनके तर्क और अवलोकन कौशल को उत्तेजित करता है।

 

बाहरी खेल

 

किसी सरल जगह जैसे की एक चिड़ियाघर में बच्चो को ले जाने का कोई समय जल्दी नहीं है।  वे अभी बहुत कुछ नहीं बोल रहे हैं लेकिन वे इस उम्र में भाषा की संवेदनशील अवधि में हैं और वे अपने पर्यावरण में सब कुछ अवशोषित करते हैं। और मुझे लगता है कि हर बच्चा जानवरों को देखकर आनंद लेता है क्योंकि यह कुछ है जो हम उन्हें किताबों में भी दिखाते है। तो जब प्रिंट वास्तविकता में आता है, बच्चे खुशी से कूदते हैं।

 

अभी के लिए इतना ही। इस श्रृंखला में बच्चों के लिए महीनेवार गतिविधियों को देखे।

 

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!