अपने १२ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

cover-image
अपने १२ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

आपका बच्चा एक साल का है! वाह बधाई हो!

 

आप यह देख थक गए होंगे कि वह हर जगह जा रही है और उसे मिलने वाली हर संभव चीज़ को मुंह में डाल रही है। यहां मैं मोंटेसरी द्वारा प्रेरित / प्ले-वे गतिविधियों पर अपने सुझावों के साथ हूं, जिन्हें आप सुरक्षित रूप से उन बच्चों को दे सकते हैं जो इस उम्र में हर चीज अपने मुँह में डालते हैं।  

 

बर्फ पेंटिंग

एक पॉपसिकल मोल्ड लें, पीने के पानी डालें और विभिन्न खाद्य रंगों की बूंदें डाल कर फ्रीजर में रख दें। जमने के बाद, इसे अपने बच्चे को कागज के टुकड़े के साथ दें और उसे अपना पहला (खाद्य) वाटर कलर चित्र बनाने दें। आप सामान्य आइस ट्रे का भी उपयोग कर सकते है, एक छोटे चमच्च  और टूथपिक(हैंडल के रूप में) के साथ।

 

 

किताबे पढ़ना

मैं किताबें पढ़ने के लाभों पर अब और अधिक तनाव नहीं डाल सकती। मोंटेसरी ने बच्चे के आंखों के स्तर पर गतिविधियों और किताबों को रखने का सुझाव दिया ताकि बच्चा खुद की मदद कर सके। फर्श पर एक किताब शेल्फ या कंटेनर रखना अच्छा विचार है। इस उम्र के लिए बोर्ड / चित्र पुस्तकें बहुत बढ़िया काम करती हैं।

 

 

पोस्टिंग / ड्रॉपिंग गतिविधि

आपका बच्चा अब तक फर्श पर सामान गिराना पसंद करेगा। मोटर कौशल को मास्टर करने का बहुत अच्छा विचार है। यहां आपकी सुरक्षित खाद्य ड्रॉपिंग गतिविधि है - मखाना। एक कंटेनर में एक छेद काटिये और उसके किनारों को चिकना करे और अपने बच्चे को छेद में मखाना गिराने दें। यह एकाग्रता भी बनाने में मदद करता है।

 

 

जल पशु संवेदी(सेंसरी) बिन

इन संवेदी बिन में  खाद्य पदार्थों के साथ-साथ पानी के जानवरों के नामों को एक रोमांचक तरीके से सिखाएं। सब्ज़ा (चिया / तुलसी) के बीज को पानी में  भिगो दें और उन्हें फूलने दे। उन्हें पीने के पानी या पानी के पशु मूर्तियों के साथ रखो। इन बीजों का स्पर्श बहुत ही अद्वितीय है और बच्चों के लिए एक महान संवेदी इनपुट है। आप उन जानवरों के बारे में भी बात कर सकते हैं और समझा सकते हैं कि वे पानी में रहते हैं। यदि आपका बच्चा छोटे चिया के बीज मुंह में देता है तो यह बिल्कुल ठीक है, कोई दिक्कत नहीं है इससे।

 

 

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!