१३ महीने में अपने बच्चे के साथ क्या गतिविधियां करे

cover-image
१३ महीने में अपने बच्चे के साथ क्या गतिविधियां करे

आपका बच्चा खुद से चलना शुरू कर सकता है या नहीं भी कर सकता है, लेकिन निश्चित रूप से अब वह आत्मविश्वास के साथ कदम बढ़ाता है। आज मैं आपको कुछ मोंटेसरी प्रेरित / प्ले-वे गतिविधियों के साथ आपकी मदद करने जा रही हूं जो आप अपने बच्चे को कौशल और विकास को बढ़ाने के लिए अपने बच्चे को दे सकते हैं।

 

पोस्टिंग गतिविधियां

इस उम्र में बच्चो को चीजों का गिराना उनके प्रकृति में है। इस सरल डीआईवाई  पोस्टिंग गतिविधि को बनाकर इसे कुछ अर्थ दें। एक संकीर्ण सिर वाला बोतल या एक कचरा कार्डबोर्ड बॉक्स जिसमे पतली कटौती है वो लें। बोतल / बॉक्स में ड्रॉप / पोस्ट करने के लिए अपने बच्चे को पॉपसिकल स्टिक या स्ट्रॉ या ऐसी कोई चीज़ दें। यह एक अच्छी मोटर गतिविधि है और एकाग्रता बनाता है।

 

 

 

 

नॉब सिलिंडर

ये आपके बच्चे की पिंसर पकड़ में सुधार करने के लिए अच्छा है। मैंने अपने बेटे को इन छोटे  मॉन्टेसरी सिलिंडर को अन्वेषण करने के लिए दिया। उसे आकार के अनुसार दाएं सॉकेट में सिलेंडर डालना पड़ा। यह एक सरल स्व सुधार पहेली है। आप इस उम्र में सरल आकार के साथ सरल नॉब पहेली बोर्ड भी दे सकते हैं और अपने बच्चे की प्रगति के आधार पर जटिल बोर्ड प्राप्त कर सकते हैं। नॉब पकड़ने से उनकी पिंसर पकड़ में सुधार होता है।

 

पिली खजाने की टोकरी

मैंने ८ महीने और ९ महीने के लेखों में खजाने की टोकरी के लाभों के बारे में बात की है। इस महीने, हम एक पीले खजाने की टोकरी बनाते हैं। बस घर से सभी पीले रंग की सुरक्षित वस्तुओं को इकट्ठा करें और उन्हें अपने बच्चे को टोकरी / ट्रे में पेश करें। जो भी चीज वो उठाता है उसका नाम और रंग बताये। उदाहरण के लिए, यह एक केला है, यह रंग में पीला है। यह उनकी भाषा जिज्ञासा को शांत करता है क्योंकि वे इस उम्र  में मोंटेसरी के अनुसार भाषा की संवेदनशील अवधि में हैं। यह उनके स्पर्श की भावना को उत्तेजना भी देता है।

 

 

खाद्य संवेदी(सेंसरी) बिन

सेंसरी  बिन हेरिस्टिक प्ले का एक रूप है जो बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। चूंकि वे इस उम्र में अपनी पहुंच में सबकुछ मुंह में डालते  हैं, यहां एक खाद्य संवेदी बिन विचार है - रेत जानवर संवेदी बिन। रेत की तरह दिखने वाले ब्राउन पाउडर बनाने के लिए बस मिक्सर में कुछ बिस्कुट को पीस दें। इसमें कुछ रेत में रहने वाले जानवरो को रखे (मैंने प्लास्टिक के कछुए और केकड़े को रखा) और इसे अपने बच्चे को पेश करें। आकस्मिक बात करें कि रेत कैसा होता है, और वहां रहने वाले जानवर कौन से है। वे अभी भी मूर्तियों को मुंह में डाल सकते हैं लेकिन हम उन्हें रोक सकते हैं और वे गले में फसने वाले नहीं होते है।

 


#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!