अपने १४ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

cover-image
अपने १४ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

विभिन्न विकास गतिविधियों के माध्यम से मेरे बच्चे के साथ बंधन ने मुझे मातृत्व की कुछ सुंदर यादें दी हैं। यही कारण है कि मैं अपने बच्चे के लिए आयु-उपयुक्त मोंटेसरी-प्रेरित गतिविधियों से बहुत प्यार करती हूं।  न केवल ये उनकी मोटर, संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक कौशल में मदद करते हैं बल्कि बच्चे के साथ बेहतर सम्बन्ध में हमारी मदद करते हैं!

 

 १४ महीनों में, आपका बच्चा अब और अधिक तेजी से घूम रहा है और अन्वेषण कर रहा है।

 

पोस्टिंग गतिविधियां

पिछले महीने की पोस्टिंग गतिविधि जारी रखते हुए, आप इसे किसी अन्य स्तर की कठिनाई में ले जा सकते हैं या ड्रॉप / पोस्ट करने के लिए विभिन्न सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं ताकि आपके बच्चे को विभिन्न आकारों और बनावटों की विभिन्न सामग्रियों की पकड़ मिल सके। यह संवेदी इनपुट में भी मदद करता है। यहां मेरा बेटा पोम्पाम्स को एक गत्ते के बक्से में गिरा रहा है जिसमें एक छेद है जो पोम्पाम के अंदर जाने के लिए काफी बड़ा है। आप एक छेद वाले बॉक्स में बड़े बटन भी गिराने दे सकते है। इस गतिविधि में, बच्चे को भी सही दिशा का पता लगाना होगा ताकि बटन अंदर जा सके।

 

 

 

स्टैकिंग ब्लॉक्स

मैंने अपने बेटे को ये सरल टाल लगाने वाले ब्लॉक दिए जिसे वो काफी पसंद करता था। शुरुआती महीनों में, मैं उसे दिखाती थी और वह उन्हें लात मारता था और गिराता था। १४ महीनों में, वह उन्हें पकड़ने और एक दुसरे के ऊपर लगाने में सक्षम था, हालाँकि आकर के हिसाब से नहीं। लेकिन इस उम्र के आसपास स्टैक करना खुद में बहुत महत्वपूर्ण कौशल है। आप अपने बच्चे को स्टैक करने के लिए सरल बिल्डिंग ब्लॉक भी दे सकते हैं।

 

 

 

संगीत उपकरण

आपको इस श्रृंखला में मेरे पिछले लेख पढ़ना चाहिए, जहां मैंने बच्चे को ६ महीने की छोटी उम्र में वाद्य उपकरण पेश करने के बारे में लिखा था। इस उम्र में, मैंने अपने बेटे को बांसुरी दिया क्योंकि मैंने देखा कि वह अच्छी तरह से अपने मुंह से हवा निकालने में सक्षम था। संगीत संवेदना लाभ के अलावा, यह गतिविधि बच्चे की मौखिक मांसपेशियों का भी प्रयोग करती है और बच्चे बांसुरी के हवा उत्पादन करने वाली आवाजों  के कारण और प्रभाव से आश्चर्यचकित होता है।

 


 

संवेदी खेल (जल और रेत)

युवा बच्चों के लिए संवेदी इनपुट और खेल बेहद महत्वपूर्ण हैं। आप उन्हें विभिन्न बनावट जैसे घास, रेत, पानी, कंकड़ के रूप में उद्घाटित कर सकते हैं। मेरे बेटे ने रेत और पानी का आनंद लिया। स्वछता को सुनिचित करते हुए, अपने बच्चे को एक स्विमिंग पूल में ले जाने का कोई समय जल्दी नहीं होता है।  

 

 

 

 

पढ़ना

मैं इसे बार-बार कह सकती  हूं की बच्चे को पढ़ के सुनाओ, ये अद्भुत करता है।  जब आपका बच्चा एक किताब लेगा और खुद खुशी से पढ़ेगा तो आपको बहुत खुशी होगी। ध्यान दें कि मैंने पुस्तकों की टोकरी को फर्श पर रखा है ताकि मेरा बेटा स्वयं एक पुस्तक उठा सके और अन्वेषण कर सके। वह किताबो से प्यार करता है और इस उम्र में, वह मुझसे लगभग हर जगह लिखे हुए चीज के बारे में पूछता था कि क्या लिखा गया है। वह बेहद उत्सुक था, और हर बच्चा है! आप अपने आस-पास से कुछ भी पढ़ सकते हैं। मैंने बैंक में बैनर को भी पढ़ा क्योंकि उसने लगातार मुझसे पूछा कि क्या लिखा है।

 

 

आशा है आपको इस श्रृंखला को पढ़ के आनंद आ रहा होगा।  यदि आप अपने बच्चे के साथ इन या किसी अन्य गतिविधियों को करने में सक्षम हैं, तो अपने अनुभव साझा करें!

 

इसके अलावा, इस शुरुआती दिनों के  सीखने की श्रृंखला में अपडेट रहने के लिए बेबी चक्र पर मेरा अनुसरण करें!

 

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!