क्या आप अपने 19 महीने के बच्चे के इन व्यावहारिक कौशल से अनजान है ?

cover-image
क्या आप अपने 19 महीने के बच्चे के इन व्यावहारिक कौशल से अनजान है ?

आपने फाइन मोटर स्किल्स की गतिविधियों को आज़माया है , इस हफ्ते इन प्रैक्टिकल लाइफ गतिविधियों को आजमाएं।

 

हालांकि यह आसान लगता है परन्तु यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षेत्र है। यह जीवन कौशल, जिम्मेदारी विकसित करने, आत्म सम्मान को बढ़ावा देने में मदद करता है और शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक दोनों में ,जीवन के  जटिल कार्यों के लिए बच्चे को तैयार करता है।

 

रसोई में सरल मिश्रण कार्य - इस उम्र में, आप अपने बच्चे को रसोई में साधारण कार्यों में शामिल करने की कोशिश कर सकते हैं जैसे कि बैटर को मिलाना , अंडे को फेटना  आदि। मिश्रण की पकड़ और गोलाकार गति बच्चे के लिए उतनी आसान नहीं है जितनी हम बड़े लोगों को लगती है । इससे भविष्य में आपके बच्चे को लिखने में मदद मिलती है। तो, इससे पहले कि आप अपने बच्चे को लिखने के लिए एक पेंसिल दें,  उसे बैटर को मिलाने के लिए एक चम्मच पकड़ाएं, और हाँ, अपने बेटे को भी!

 

 

सिमुलेटिंग कटिंग - यह बच्चों के बीच एक बहुत ही लोकप्रिय खेल  है - फल और सब्जी काटने का नाटक जिसमें आप वेल्क्रो को काटने के लिए एक ब्लंट चाकू का उपयोग करते हैं। मेरे बेटे को यह खिलौना बहुत पसंद था। भविष्य में आने वाली गतिविधियों में चीज़ों  को काटने के लिए यह एक अच्छी शुरुआत है।

 

 

छांटना  - सुपर बाजार से खरीदने के बाद फ्रिज में अपनी सब्जियों की व्यवस्था करने में कुछ आपको मदद चाहिए? अपने बच्चे को शामिल करें और उसे विभिन्न कंटेनर में सब्जियों को सॉर्ट करने को कहें । यदि वह चाहे  ,तो उसे सब्जियों को फ्रिज में डालने दें। छंटनी एक पूर्व गणित कौशल है और यह गतिविधि उन्हें वास्तविक जीवन की सामग्री का एहसास देती है। बच्चों को ऐसा काम करना अच्छा लगता है जो वयस्क करते हैं और यह सरल कार्य तुरंत उनके आत्म सम्मान को बढ़ावा दे सकते  है।

 

 

स्कूपिंग - चीजों को चम्मच से निकालना इस उम्र के बच्चों के लिए एक जटिल काम  है। इसमें कलाई पर नियंत्रण कर उसे घुमाना पड़ता है। इस तस्वीर में, आप देख सकते हैं कि मैंने अपने बेटे को पानी से भरे टब में कुछ खिलौनों वाली मछलियां दी है  और उसे उन्हें बाहर निकालना है । आप पानी में बहुत कुछ डाल सकते हैं और अपने बच्चे के साथ स्कूप स्कूप खेल सकते हैं!

 

 

इस श्रृंखला में मेरे अगले लेख को पढ़ें  जहां मैं उन कला / चित्रकला गतिविधियों को साझा करुँगी जो आप अपने 19 महीने के बच्चे के साथ कर सकते हैं!

 

#balvikas #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!