गर्भावस्था के अठारहवे सप्ताह के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?

cover-image
गर्भावस्था के अठारहवे सप्ताह के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?

आपका बच्चा तेजी से बढ़ रहा है और साथ ही आपका बेबी बम्प भी! आपका छोटा मेहमान अब लगभग 20 सेमी मापता है और वजन लगभग 150 ग्राम है। यह अचानक वृद्धि आपके बच्चे की विकासशील वसा परतों की वजह से है और यह बिल्कुल सामान्य है।



यह जानना भी दिलचस्प है कि आपका बच्चा अब बाहरी दुनिया के लिए अधिक सक्रिय, मजबूत और संवेदनशील है। जिन हड्डियों के माध्यम से ध्वनि आंतरिक कान में गुजरती है वह विकसित हो चुकी हैं और आपका बच्चा आवाजों के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील है। जिस का मतलब है कि जब कोई जोरदार आवाज हो तो आपका बच्चा चौंकाने वाला महसूस करेगा और आप यह महसूस कर सकती हैं कि वह घूमता है और लात मारता है! हालांकि, वे अब भी फटकार और बुलबुले की तरह महसूस होंगे। ये जादुई क्षण केवल आपके अनुभव के लिए हैं क्योंकि आपके साथी को अभी भी कुछ भी महसूस करने के लिए इंतजार करना है। बस कुछ हफ्ते बाद आपके बच्चे की हलचल अधिक प्रमुख हो जाएगी। तब तक, इंतेज़ार करिए!



आपके बच्चे के मस्तिष्क का विकास भी बहुत तेज़ी से हो रहा है। तंत्रिका कोशिकाओं के गठन और उनके बीच के कनेक्शन के अलावा, इन कनेक्शनों के आस-पास माइलिन शीथ नामक एक अतिरिक्त परत बनाई जा रही है। माइलिन शीथ तंत्रिका कनेक्शन की रक्षा करता है और तंत्रिका कोशिकाओं के बीच संदेशों के संचरण को मजबूत और तेज़ बनाता है। जन्म के बाद भी कुछ महीनों तक माइलिन शीथ विकसित होती रहेगी।



चिन्ह और लक्षण
कई गर्भवती महिलाओं को लगता है कि उन्हें अक्सर खाना चाहिए और जो भी उन्हें मिलता है वह खा लेती हैं! हर समय अस्वास्थ्यकर चीज़े खाने से बचने के लिए, अपने रेफ्रिजरेटर और पेंट्री को स्वस्थ विकल्पों के साथ स्टॉक करें।



शारीरिक विकास

आपकी बेबी बम्प अब काफी दिखाई दे सकती है। यह गर्भावस्था फोटोशूट बुक करने के लिए फोटोग्राफर की तलाश शुरू करने का अच्छा समय है! कुछ प्यारे पोज़ बनाएं और इन कीमती महीनों की तस्वीेरों में गर्भावस्था की यादें कैद कर लें!

यदि आप पहले से नहीं कर रही हैं तो अपने दैनिक दिनचर्या में केगल्स को शामिल करने का समय है। ये व्यायाम, श्रोणि तल को मजबूत करने और तीसरे तिमाही में मूत्र असंतोष (मूत्राशय नियंत्रण का नुकसान) को रोकने में मदद करता है। केगल्स भी प्रसव वेदना के दौरान बच्चा बाहर धकेलने के लिए श्रोणि तल तैयार करते हैं। केगल्स व्यायाम से दृढ़ बनी पेल्विक फ्लोअर मांसपेशियों को प्रसव के बाद जल्दी ठीक होने में मदद करेगी साथ ही आपको आकार में वापस आने के लिए भी मदद करेगी। अपने डॉक्टर के साथ अतिरिक्त व्यायाम पर चर्चा करें और एक सौम्य कार्यक्रम से शुरू करें जो समग्र टोनिंग और परिसंचरण पर केंद्रित है।



भावनात्मक परिवर्तन
आपका बच्चा आपको समझ सकता है, इसलिए जब आप खुश, उदास, तनावग्रस्त या आराम से हों तो वह उसे महसूस कर सकता है! इसका मतलब है कि आपको अपने तनाव स्तर को न्यूनतम रखने की आवश्यकता है। दिन में कम से कम एक बार ऐसा कुछ करने के लिए समय निकालें जिससे आप आनंद लेती हैं, चाहे वह किताब पढ़ना हो, संगीत सुनना या अपने दोस्तों से मिलना! तो महिलाओं अपने खुश रहने वाले हार्मोन का बहना जारी रखें!


कुछ विश्रांति दिनचर्या का अभ्यास करना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपको शांत और रचनाकृत रहने में मदद करेगा जब खराब हार्मोनल मूड स्विंग आपको प्रभावित करेगा।



खतरे की घंटी
आपका डॉक्टर अब आपको करवट से सोने के लिए सलाह देगा। गर्भाशय में रक्त की आपूर्ति करने वाले रक्त वाहिका गर्भाशय के नीचे से होती है और इष्टतम आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए, दोनों तरफ सोना सबसे अच्छा होता है। हालांकि, चिंता न करें अगर आप कभी-कभी अपनी पीठ पर खुद को पाते हैं या कभी-कभी अपनी पीठ को आराम करने की आवश्यकता महसूस करते हैं। ऐसा करने के लिए यह बिल्कुल ठीक है।



एक अच्छी गर्भावस्था-तकिया खरीदे जो रात में सोते समय आपके सिर, बम्प, जांघों और पीठ का सहारा देने में मदद करेगी। स्तनपान चरण के दौरान इन तकिए को आसानी से स्तनपान कराने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।



बड़ी बूढ़ी औरतो की हिदायत
ऐसा कहा जाता है कि यदि गर्भावस्था के दौरान मां को गंभीर रूप से मतली या बदहज़मी का अनुभव होता है, तो उसका बच्चा बाल से भरे सिर के साथ पैदा होगा। बहुत सारे बालों वाले नवजात शिशु बेहद प्यारे लगते हैं, लेकिन गर्भ में एक बच्चे के बाल का विकास में माँ की मतली की गंभीरता से कोई लेना-देना नहीं है।

 

#garbhavastha #hindi #garbhavastha #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!