क्या आप 19 महीने के बच्चे के लिए फ्री प्ले की इन गतिविधियों को जानते हैं?

cover-image
क्या आप 19 महीने के बच्चे के लिए फ्री प्ले की इन गतिविधियों को जानते हैं?

आशा है कि आप 1 9 महीने की उम्र में अपने बच्चे की ऊर्जा का उत्तम प्रयोग कर रहे हैं! यदि आप इससे  चूक गए हैं, तो इस श्रृंखला पर 1 9 महीने के बच्चे के लिए - फाइन मोटर कौशल, प्रैक्टिकल जीवन की गतिविधियां , भाषा और गणित  के विकास के लिए महत्वपूर्ण गतिविधियों को पढ़ें ।

 

आखिरी ,मगर बहुत ज़रूरी है , फ्री प्ले - बच्चे को कुछ फ्री खेलने का समय देना व उसे स्वतंत्र रूप से एक्स्प्लोर करने के लिए छोड़ देना ।

 

आइये देखें यह महत्वपूर्ण क्यों है?

 

  • रचनात्मकता बनाता है
  • योजना और निर्णय लेने के कौशल विकसित करता है
  • सामाजिक कौशल और स्वतंत्रता विकसित करता है
  • बिना किसी दबाव के आराम से खेलने का अवसर देता है
  • बच्चे को स्वयं का  नियंत्रण करने का अवसर देता है और टैंट्रम्स को कम करने में मदद करता है

 

सब्जियों जैसे खिलौने  - इस तस्वीर में मेरा बेटा सब्जियों को  खोज रहा है । हमने उनके नाम सीखने के साथ शुरू किया। फिर, वह खुद अपने खिलौने वाले रसोई सेट , एक सब्जी के चित्र वाली किताब और इन खिलौनों के साथ खेलना चाहता था। उसने  उन्हें पुस्तक में चित्रों से मिलाया और कढ़ाई में खाना बनाने लगा । यह सब खेल मेरी योजना नहीं थी, वह अपने आप ही यह सब करने लगा था और यही असंगठित खेल की सुंदरता है!

 

 

 

 

बिल्डिंग ब्लॉक -  ब्लॉक उन खिलौनों में से एक थे, जो इस उम्र में मेरे बेटे द्वारा हर दिन खेला जाता था। हर दिन, हमने विभिन्न संरचनाओं को देखा क्योंकि हर दिन उसने नए कौशल को सीख कर एक नयी संरचना बनाई । यह खेल उसका प्रिय शांत समय होता था!

 

 

खिलौने वाले  वाहन - ये भी, मेरे बेटे के कभी न अलग होने वाले  साथी हैं। आपके बच्चे के पास उसका कुछ और पसंदीदा हो सकता है। जब भी वह चाहे  तो बस अपने पसंदीदा खिलौने के साथ खेलने दें । यह बच्चों के लिए बहुत अच्छा है ।इस तरह के नाटकीय खेलों के दौरान, वे  वह सीखते हैं जिसे हम शायद उन्हें बिठा कर , किताबों से कभी नहीं सिखा पाएं ।

 

 

संक्षेप में, आप अपने बच्चे को घर में निश्चित रूप से कुछ भी (निश्चित रूप से सुरक्षित और गैर विषैले)  खेलने के लिए दे सकते हैं। बस एक दोस्त / खिलाड़ी बनें, न की एक शिक्षक , उन्हें न बताएं कि उस सामान के साथ कैसे खेलना है। आप अपने बच्चे  हर बार एक नई कल्पना को देखकर आश्चर्यचकित होंगे!

 

अब आगे देखिये 20 महीने के बच्चों के लिए गतिविधियोँ की एक नई श्रंखला ।

 

फॉलो बटन दबाएं ताकि आपसे मेरा  कभी भी कोई लेख न छूटे !

 

और हाँ, मुझे आपसे सुनना अच्छा लगता है इसलिए साझा करें कि आपके बच्चे ने इन गतिविधियों  को करने में दिलचस्पी दिखाई या नहीं और यदि आप किसी विशिष्ट चीज़ से संघर्ष कर रहे हैं तो वह भी लिखें ।

अपने बच्चों के साथ खेलने  का आनंद लें! ये क्षण लंबे समय तक नहीं टिकते हैं।

इस आर्टिकल  में सभी छवियां लेखक से संबंधित हैं। लेखक की अनुमति के बिना उन्हें किसी भी रूप में पुन: उत्पादित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!