क्या आप अपने बच्चे की भाषा और गणित के विकास में सहायक इन गतिविधियों को जानते हैं ?

cover-image
क्या आप अपने बच्चे की भाषा और गणित के विकास में सहायक इन गतिविधियों को जानते हैं ?

यदि आप नियमित रूप से मेरी गतिविधि श्रृंखला को पढ़ रहे हैं, तो अब तक आपको, इन गतिविधियों के पीछे छुपी मेरी विचारधारा का अनुमान लग गया होगा । इस श्रृंखला में, हम मजेदार, रोचक, मोंटेसरी-प्रेरित गतिविधियों को करने वाले  हैं , जो बच्चों को अपनी गति से और खुद सीखने की आजादी देते हैं।

 

1 9 महीने के बच्चे  के लिए फाइन मोटर स्किल्स और प्रैक्टिकल लाइफ एक्टिविटीज पर नज़र डालें। इस लेख में, हम भाषा और गणित के विकास की  गतिविधियों को समझेंगे ।

 

विभिन्न प्रकारों (भाषा) का मिलान - यह भाषा के विकास की  एक संवेदनशील अवधि है और बहुत अच्छा होगा अगर हम उन्हें अपनी शब्दावली बढ़ाने के लिए बहुत सारे विकल्प दें । यह अभ्यास चित्र  मिलान से किया जा सकता है जहां वे दी हुई वस्तुओं के साथ चित्रों का मिलान कर सकते हैं। आप इन चित्रों में देख सकते हैं जहां मैंने पशु मूर्तियों (स्थानीय बाजार से खरीदा गया) और उनके संबंधित चित्रों का उपयोग किया है (मैंने चार्ट ख़रीदा है जो प्रोजरक्ट वर्क के लिए किताबों की  दुकानों में उपलब्ध हैं -मात्र 5 रुपये प्रत्येक)।यह एक सुपर, डी ऑय वाई है ,जिसे बच्चे लंबे समय तक खेलेगा और पसंद करेगा।

 

 

 

यह मेरी भारत-थीम वाली गतिविधियों से एक  है; मेरा बेटा चित्रों पर उनसे मेल खाते हुए खिलौने रख रहा  है।

 

 

यह मेरी जन्माष्टमी थीम वाली गतिविधियों से एक है, मेरे बेटे को  सफेद बोर्ड पर लिखे गए अक्षरों से मिलते हुए चुंबकीय अक्षरों को ढूंढ़कर बोर्ड पर चिपकाना था । मैंने उसे अभी तक अंग्रेजी अक्षरों का ज्ञान नहीं दिया है , लेकिन यह सिर्फ एक पैटर्न को देख कर उसके जैसा ही पैटर्न निकाल कर चिपकाने की गतिविधि है।

 

 

आप कई और डी ऑय वाई  कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार से अपने बच्चे को अधिक से अधिक शब्दावली समझने में मदद कर सकते हैं।

 

पहेलियाँ (भाषा) - शुरू करने के लिए, आप अपने बच्चे को इस तरह के दो टुकड़े वाली पहेली को दे  सकते हैं - इसमें उन्हें जानवरों को उनके बच्चे के साथ मिलाना है ।

 

 

छंटनी (गणित) - यदि आपका बच्चा मिलान करने में सहज है, और सॉर्टिंग का भी आनंद लेता है, तो आप चित्र में इस तरह के विभिन्न प्रकार के सॉर्टिंग का कार्य दे सकते हैं - मेरा बेटा रंगीन गेंदों को संबंधित रंगीन कंटेनरों में सॉर्ट कर रहा है। मिलान और सॉर्टिंग गणित सीखने में सहायक हैं।

 

 

इस श्रृंखला में 1 9 महीने के बच्चे के लिए मेरा आखिरी लेख पढ़ना न भूलें , जहां मैं बच्चे के फ्री खेल साझा करुँगी  और नाटकीय खेलों की गतिविधियों की चर्चा करुँगी !

 

बैनर छवि का स्रोत: kidsatthecreek.com

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!