• Home  /  
  • Learn  /  
  • गर्भावस्था के पच्चीसवें सप्ताह के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?
गर्भावस्था के पच्चीसवें सप्ताह के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?

गर्भावस्था के पच्चीसवें सप्ताह के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?

5 Sep 2018 | 1 min Read

Sonali Shivlani

Author | 213 Articles

अब आप अपनी गर्भावस्था के उस चरण में हैं जब आपकी गोद भराई समारोह होंगे और आप उत्सवों के बीच खुद को पाएंगी। खुशी का समय है! जिस भी तरीके से आप इसका जश्न मनाना चाहे मकसद सिर्फ यह है कि आप अपने लिए और होने वाले बच्चे के लिए परिवार और दोस्तों से आशीर्वाद प्राप्त करें।

इसके अलावा आपका बच्चा अब लगभग 13½ इंच लंबा है और वजन लगभग 680 ग्राम है। वह अब और तेजी से बढ़ रहा है और आप हर सप्ताह अपने शरीर में परिवर्तन देख सकती हैं।



चिन्ह और लक्षण
आपका डॉक्टर अब ग्लूकोज टोलरेंस टेस्ट (जीटीटी) निर्धारित करेगा। इसमें ग्लूकोज की एक निश्चित मात्रा का उपभोग करने से पहले रक्त नमूना प्रदान करना और फिर उपभोग के एक या दो घंटे बाद नमूना देना शामिल है। यह परीक्षण डॉक्टर को यह समझने की अनुमति देता है कि आपका शरीर रक्त में ग्लूकोज के स्तर का जवाब कैसे देता है। कुछ गर्भवती महिलाएं तीसरे तिमाही में गर्भावस्था-मधुमेह विकसित कर लेती हैं। यह ख्याल आपको चिंतित कर सकता है लेकिन उचित निदान और प्रबंधन के साथ, आप एक सुरक्षित गर्भावस्था का अनुभव कर सकती हैं और स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती हैं।

यह आपके बच्चे के जन्म के स्थान के बारे में फैसला करने का भी समय है। यदि आपने अभी तक अपना निर्णय नहीं लिया है, तो अब भी समय ​​है। अधिकांश अस्पताल चाहते हैं कि आप सप्ताह 28 तक पंजीकरण पूरा कर लें। अस्पताल में उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं को समझने के लिए अस्पताल का दौरा कर ले। प्रसव के स्थान की पसंद आपकी व्यक्तिगत गर्भावस्था आवश्यकताओं पर निर्भर करेगी। यदि आपकी गर्भावस्था में कम जोखिम है, तो आप एक छोटे से मातृत्व घर में प्रसव का चयन कर सकती हैं। परंतु यदि आपकी उच्च जोखिम गर्भावस्था है तो तृतीयक अस्पताल का चयन करना चाहिए जिसमें एनआईसीयू, रक्त बैंक और अन्य बैकअप सुविधाएं संलग्न हों।



शारीरिक विकास
आप अन्य गर्भवती महिलाओं के साथ अपने बेबी बम्प की तुलना करने के लिए उत्सुक हो सकती हैं। यह एक प्राकृतिक भावना है और फिर बच्चों की तुलना करने के लिए उत्सुकता बढ़ती है। याद रखें, प्रत्येक गर्भावस्था अलग-अलग विकसित होती है, इसलिए बम्प का आकार कुछ भी संकेत नहीं देता है।



भावनात्मक विकास
हो सकता है कि आप अब अपने बच्चे की किक्स महसूस कर सकें और संभावनाएं हैं, आपका साथी भी कर सकता है। माता पिता के रूप में लगाव बढ़ने के लिए हर दिन अपने साथी के साथ समय बिताए। आखिरकार, यह आपका जानना महत्वपूर्ण है कि आपका साथी होने वाले पिता के रूप में क्या महसूस कर रहा है।



खतरे की घंटी
चोट लग जाने या गिर जाने के बाद यदि आप निचले पेट में दर्द, खून बहना या चक्कर आने का अनुभव करती हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। शिशु आमतौर पर गर्भ के अंदर आराम से होते हैं, लेकिन किसी भी जटिलताओं को खारिज करना हमेशा सुरक्षित रहता है।



बड़ी बूढ़ी औरतों की हिदायत
दुकानों में प्यारे प्यारे कपड़े और खिलौने आपको अपने बच्चे के लिए खरीदारी करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। हालांकि, कुछ परिवार बच्चे के वास्तविक आगमन से पहले बच्चे के लिए कुछ भी खरीदना दुर्भाग्य मानते हैं। अगर आप इस भावना का सम्मान करना चाहती हैं, तो बस विंडो-शॉपिंग करें। सूचियां बनाएं और अपनी इच्छित चीजों की तस्वीरें क्लिक करें ताकि आपके बच्चे के पैदा होने के बाद इन्हें आपके परिवार द्वारा खरीदा जा सके।

 

#garbhavastha #hindi

A

gallery
send-btn

Related Topics for you