• Home  /  
  • Learn  /  
  • गर्भावस्था के सताइसवें सप्ताह के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?
गर्भावस्था के सताइसवें सप्ताह के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?

गर्भावस्था के सताइसवें सप्ताह के बारे में आपको क्या क्या पता होना चाहिए?

5 Sep 2018 | 1 min Read

Sonali Shivlani

Author | 213 Articles

आपके 27 वें सप्ताह के आगमन के साथ, आपकी गर्भावस्था अब तीसरे और अंतिम तिमाही में कदम रख चुकी है! क्या यह अच्छी खबर नहीं है की आप पहले से ही अपनी गर्भावस्था के दो तिहाई से गुजर चुकी हैं और मातृत्व से कुछ ही हफ्ते दूर हैं!

आपका बच्चा अब वजन में लगभग एक किलो है और लगभग 14½ इंच लंबा है। अम्नीओटिक तरल पदार्थ के कारण उसकी त्वचा अभी भी झुर्रियों वाली दिखाई देती है लेकिन वर्निक्स द्वारा अच्छी तरह से संरक्षित है, यह एक श्वेत पदार्थ है जो इसे कवर करता है। आपका बच्चा अब भी बहुत सारे अम्नीओटिक तरल पदार्थ को निगल रहा है जो उसके छोटे-से पेट को भरता है।

आपके छोटे मेहमान ने अब नियमित रूप से सोने और जागने के पैटर्न बनाए हैं और वह अपनी आंखें खोलने और बंद करने में सक्षम हैं। फेफड़े अभी तक परिपक्व नहीं हैं और इस चरण में पैदा होने पर आपके बच्चे को गर्भ के बाहर जीवित रहने में अत्याधिक मदद की आवश्यकता होगी।



चिन्ह और लक्षण
इस सप्ताह से आपका पीठ दर्द बढ़ सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप नियमित आधार पर अपने पीठ के व्यायाम करते रहें।
आप कभी-कभी अपने पेट में छोटे, ‘दस्तक’ गतिविधि को महसूस कर सकते हैं। यह आपके बच्चे की हिचकी के अलावा कुछ भी नहीं है।

अपने साथी के साथ जन्म योजना लिखने के बारे में सोचें। जन्म योजना आपकी डिलीवरी के समय आपके पास वरीयताओं की एक सूची है। इनमें कई चीजें शामिल हो सकती हैं जैसे कि:

आप कब अस्पताल जाना चाहती हैं (दर्द का अनुभव करने के तुरंत बाद या अपने पानी के फटने के बाद आदि)

जन्म के समय आप किसे आस-पास रखना चाहती हैं (पति, मां या सास)।

सामान्य डिलीवरी की कोशिश के लिए औषधीय दर्द राहत या अन्य प्राकृतिक तरीकों में से आप किसका विचार करना चाहेंगे (कमर के निचे बेहोशी, प्राकृतिक जन्म किसी भी औषधीय दर्द राहत के बिना, बिरथिंग बॉल इत्यादि जैसी चीज़ों का उपयोग)


आप स्तनपान कैसे शुरू करना चाहते हैं? (जन्म के तुरंत बाद या स्तनपान सलाहकार की उपस्थिति में)


जब आप वास्तव में प्रसव-वेदना में होते हैं तो आप बहुत सी चीजों को याद नहीं कर पाएंगी, इसलिए अपने साथी को आपकी जन्म योजना के बारे में जागरूक रखना बहुत उपयोगी हो सकता है। ज्यादातर डॉक्टर प्राथमिकताओं पर चर्चा करते हैं, इसलिए डॉक्टर के साथ अगली भेंट पर अपनी जन्म योजना साथ ले जाए। हालांकि, कभी-कभी प्रसव योजना के तहत नहीं हो पाते है तो योजनाओं में बदलाव की गुंजाईश रखें।



शारीरिक विकास
आपका वजन तेजी से बढ़ना शुरू हो सकता हैं और यह अचानक बहुत ध्यान देने योग्य हो सकता है। ढीले, आरामदायक कपड़े और उचित जूते पहनना जारी रखें।



भावनात्मक विकास
जैसे ही दूसरा त्रैमासिक ख़तम होने को आ जाता है, आप डिलीवरी-डे के करीब आने पे थोड़ा और उत्साहित महसूस कर सकती हैं।
शहर के बाहर यात्रा अब से प्रतिबंधित हो सकती है लेकिन आप अभी भी शहर के आसपास बहुत कुछ करने की योजना बना सकती हैं।



खतरे की घंटी
यदि आप प्रति माह डेढ़ किलो से अधिक बढ़ रही हैं तो ध्यान दे। यह गर्भावस्था के मधुमेह या द्रव प्रतिधारण का संकेत हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक वजन प्राप्त करने से डिलीवरी मुश्किल हो सकती है। अतिरिक्त मोटापा बच्चे का बाहर आना और अधिक कठिन बना सकता है!



बडी़  बूढ़ी औरतों की कहानियाँ

बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी करने के लिए एक और मिथक यह है कि यदि एक होनेवाली मां रोटी के टुकड़े के सिरों को खाती है, तो वह एक लड़का है और अगर वह केवल रोटी का केंद्र खाने की इच्छा रखती है, तो यह एक लड़की है।
इन मिथकों पे विश्वास न करे, केवल उन्हें हँसने का एक माध्यम समझें।

 

#garbhavastha #hindi

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.