अपने १५ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

cover-image
अपने १५ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

 

हम बच्चो के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं, इसे एक ही समय में मजेदार और शैक्षिक दोनों बना सकते हैं।  मैंने विकास और मजेदार गतिविधियों के एक मोंटेसरी-प्रेरित महीने-आधारित कार्यक्रम को तैयार किया है। मुझे आशा है कि आप सभी  माताओं को उनके बारे में कुछ विचार मिलेंगे और आपके बच्चे के साथ कुछ अच्छा समय बिताएंगे।

 

पोस्टिंग गतिविधियां

मेरा बेटा पोस्टिंग / ड्रॉपिंग गतिविधि के विभिन्न बदलावों का आनंद ले रहा था और इसलिए मैंने इस महीने भी उसके साथ ऐसा करने का फैसला किया। इस गतिविधि का विचार चीजों को छोड़ना और देखना था कि वे कैसे व्यवहार करते हैं। आप अपने बच्चे से संकेत ले सकते हैं और आगे जटिलता बढ़ा सकते हैं। मैंने प्लास्टिक ग्लास का इस्तेमाल किया जिसमें स्ट्रॉ के लिए छेद है। बच्चे को उस छेद से एयर बड अंदर डालना था। ऐसी गतिविधियां ठीक मोटर विकास के साथ एकाग्रता का निर्माण करती हैं।

 

 

 

गुहाओं(कैविटीज़) में फिटिंग

यह गतिविधि ठीक मोटर गतिविधि और बेहतर हाथ-आंख समन्वय में भी मदद करती है। मैंने एक साधारण अबाकस गेम का इस्तेमाल किया जो मेरे पास घर पर था और मेरे बेटे को गुहाओं में छड़ डालने दिया। आप आसानी से इसे कार्डबोर्ड बॉक्स और पॉपसिकल स्टिक के साथ बना सकते हैं। बस बॉक्स में स्लिट बनाएं और अपने बच्चे को इसमें पॉपसिकल स्टिक डालने  दें।

 

 

पौरिंग(डालना)

अब तक, आपके बच्चे ने एक बर्तन से दूसरे में चीजों को स्थानांतरित करना शुरू कर दिया होगा। अपने बच्चे को आसानी से उपलब्ध रसोई के बर्तनों का उपयोग करके अधिक अभ्यास करने का मौका दें। बहुत पतन होगा लेकिन इस तरह वे हाथों की गतिविधियों को नियंत्रित करना सीखते हैं। यह अभी तक एक और अच्छी मोटर गतिविधि है और एकाग्रता भी बनाता है। यहां तस्वीर में, मेरा बेटा पानी स्थानांतरित कर रहा है और एक सिप भी ले रहा है! स्नान के दौरान इसे पेश करके आप इसे और भी मजेदार बना सकते हैं।

 

 

संगीत उपकरण

६ महीने जैसे छोटे उम्र में संगीत वाद्ययंत्र पेश किए जा सकते हैं। इस उम्र में, मैंने अपने बेटे को एक ज़िलोफोन में पेश किया क्योंकि मैंने देखा कि वह लक्ष्य पर कुछ मारने में काफी सटीक था। संगीत संवेदनाओं के विकास के अलावा, यह गतिविधि हाथ-आंख समन्वय में भी मदद करती है।

 

 

लघुचित्र(मिनिएचर)

मुझे लघुचित्र पसंद है और मैं उन्हें हर समय इकट्ठा करती हूं।  मेरा बेटा वाहनों के बारे में उत्साहित है इसलिए मैंने उसे बहुत सारे वाहन लघुचित्र दिए। आप अपने बच्चे के हित के आधार पर फल, सब्जियां, जानवर आदि के लघुचित्र प्राप्त कर सकते हैं। लघुचित्रों के साथ आप कई तरह के खेल सकते हैं - स्वतंत्र खेल, विज्ञान प्रयोग, नाटक खेल, भाषा खेल, मिलान करने वाले खेल और बहुत कुछ। और आने वाले सालों में भी वो काम में आ जाएंगे।

 

 

फ्लैश कार्ड्स

मैंने नई अवधारणाओं को पेश करने और अपने बच्चे को शब्दावली से जोड़ने के लिए इंटरनेट से मुफ्त प्रिंटबेल का उपयोग किया। मैंने बस उन्हें मुद्रित किया और कार्डबोर्ड के टुकड़े पर चिपकाया। आप उन्हें लैमिनेट भी कर सकते हैं। मैंने अलग-अलग विषयों पर स्टोर से खरीदी गई कागज़ का उपयोग किया है जो आमतौर पर बच्चे के प्रोजेक्ट काम के लिए उपयोग किए जाते हैं, वे बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। यहां इस तस्वीर में, आप भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों के फ्लैश कार्ड देख सकते हैं जिन पर हम ट्रेन यात्रा के दौरान काम कर रहे थे।

 

 

#shishukidekhbhal #hindi #shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!