अपने १६ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

cover-image
अपने १६ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

आपका बच्चा तेजी से बढ़ रहा है! क्या आप उन्हें प्रोत्साहन देने क लिए मेहनत कर रहे हैं? यदि आप सोच रहे हैं कि उन्हें इसकी आवश्यकता क्यों है, बेशक उनके पास पहले से ही ऊर्जा का उच्च स्तर है, लेकिन आपको यह जानने की आवश्यकता है:


आपका बच्चा मोटर, संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक कौशल विकसित कर रहा है - सही तरीके से गतिविधियों का सही सेट विकास सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।
अपने आप देखने के लिए इन्हे आजमाएं।


सेंसोरिअल


उनके स्पर्शपूर्ण अर्थ के लिए, सुपरमार्केट की नियमित यात्रा भी एक सीखने का मैदान हो सकती है। उन्हें विभिन्न प्रकार के अनाज, दालें और किराने का सामान अपने हाथों से लेने दें। यदि वे कर सकते हैं और चाहते हैं तो उन्हें स्कूपिंग बर्तन का उपयोग करने दें। जैसे-जैसे वे विभिन्न कंटेनरों का पता लगाते हैं, उन्हें वस्तुओं के नाम दें और उनकी शब्दावली को निखारे।

 


फाइन मोटर


मैंने इन हुकों का उपयोग किया और उन्हें चिपकाने के लिए डबल पक्षीय टेप का इस्तेमाल किया और मेरे बेटे को उन पर लटकाने के लिए चाबी का छल्ला दिया। वह शुरुआत में संघर्ष कर रहा था लेकिन जल्द ही उसने इसे समझ लिया और हर बार जब उसने हुक पर छल्ले लगाए, तो वह बहुत खुश और कुशल महसूस कर रहा था।

 


ग्रॉस(सकल) मोटर


सभी उम्र के बच्चों के लिए अपनी बड़ी मांसपेशियों को अच्छी तरह से विकसित करना बहुत महत्वपूर्ण है (सकल मोटर)। जब शरीर स्वस्थ और फिट होगा, तभी मन स्वस्थ होगा। इन्हें बेहतर विकसित करने में मदद करने के लिए आउटडोर एक बेहतरीन जगह है। मैंने व्यक्तिगत रूप से अपने बेटे के साथ शाम को आउटडोर खेलने का दिनचर्या बनाया। ये १६ महीने का मेरा बेटा है, स्लाइड पर चढाई करते हुए।

 


स्वतंत्र खेल


बच्चों को खेलने के लिए असंगठित समय की जरूरत है। ब्लॉक खेल उनके साथ बंधन का एक शानदार तरीका है, देखें कि वे अपनी आंखों के माध्यम से दुनिया को कैसे देखते हैं और उनकी कल्पना प्रकृतिकृत कैसे होती है। इस उम्र में, वे सिर्फ एक दूसरे के ऊपर ब्लॉक को ढेर करने में सक्षम हो सकते हैं लेकिन धीरे-धीरे आप उनकी रचनाओं से बाहर आने वाले कुछ डिज़ाइन देखना शुरू कर देंगे।

 

 


दृश्य भेदभाव


जितना आसान यह हमे लगता है, बच्चों के लिए दृश्य भेदभाव गतिविधियां बहुत महत्वपूर्ण हैं और वे वास्तव में ऐसा करने का आनंद लेते हैं। मेरा बेटा मिलान गतिविधियों का बहुत शौकिया था। यह उनकी आंखों को तेज करता है और बाद में, मिलान करने और फिर गिन ने के लिए कर्मवद करता है। यह गणित कौशल के लिए एक अग्रदूत है। आप मोजे की सही जोड़ी का मिलान करने से शुरू कर सकते है और फिर चित्रों के मिलान के जैसे समय के साथ जटिलता बढ़ा सकते हैं। वेब पर कई प्रिंटबेल हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। चित्रों के साथ शीट के दो प्रिंट ले लें। एक कार्डबोर्ड पर एक शीट पेस्ट करें और दूसरी शीट से अलग-अलग चित्रों को काटें। अपने बच्चे को जोड़ो का मिलान करने दें।
आप मेरे बेटे के साथ किए गए कुछ उदाहरण नीचे देख सकते हैं। हर बच्चा अलग होता है इसलिए कृपया अपने बच्चे के हितों का बारीकी से पालन करें।

 

 

 

 

 


प्रैक्टिकल लाइफ


आपको अपने बच्चे को रोजाना काम करने जैसे फर्नीचर को साफ़ करना, कपड़े धोने की मशीन में कपडा डालना और निकालना या फ्रिज में सब्जियों को रखना शामिल करना चाहिए। मैं व्यक्तिगत रूप से मोंटेसरी से प्रेरित व्यावहारिक जीवन गतिविधियों से प्यार करती हूं और इसलिए मेरा बेटा भी करता है! देखिए कि वह अपने खिलौने अंडे को अंडे के क्रैट में कैसे व्यवस्तित कर रहा है।

 


ऐसी गतिविधियां आपके बच्चों के साथ संबंध बनाने का एक शानदार तरीका हैं, इसलिए इसका भरपूर उपयोग करें। वे बहुत तेजी से बड़े हो जाते हैं :-)


इस श्रृंखला का पालन करते रहें क्योंकि आपका बच्चा बढ़ता है और कई अन्य मोंटेसरी-प्रेरित, बाल-नेतृत्व वाली गतिविधियों के लिए बेबी चक्रा पर मेरा अनुसरण करें।

 

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!