अपने १७ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

cover-image
अपने १७ महीने के बच्चे के मस्तिष्क का विकास कैसे करे

 

इस श्रृंखला में, मैंने मोंटेसरी से प्रेरित, विकास और मजेदार गतिविधियों (महीनेवार) को साझा किया है जो आप अपने बच्चे के साथ उनके मोटर, संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक कौशल विकसित करने में मदद कर सकते हैं।



पेंटिंग

किसी भी तरह की पेंटिंग एक बच्चे के सेंसोरिअल और दृश्य अनुभव के लिए महान है। सुनिश्चित करें कि बच्चे को बाधित न करें। बच्चों को सीमाओं के भीतर रंग या किसी विशिष्ट वस्तु को रंग करने के लिए ज़ोर ना डालें, जब तक बच्चा स्वयं ऐसा न करे। उसे एक स्वतंत्र अभिव्यक्ति होने दें और रंगों के कोलाहल पर ध्यान न दें। परिणाम से कोई फर्क नहीं पड़ता है, प्रक्रिया से पड़ता है। यह उनकी पकड़ विकसित करने में भी मदद करता है। यहां इस तस्वीर में, मैंने अपने बेटे को कुछ निचोड़ और पेंट ब्रश दिए और उसने खुशी से एक मेस्सी पीस, ओह, एक मास्टर पीस बनाया।

 

 

फाइन मोटर

बड़े बच्चों के लिए एबैकस का उपयोग होता है जबकि  छोटे बच्चों के लिए एक अच्छी मोटर गतिविधि के रूप में उपयोग किया जा सकता है। मेरे बेटे को एक तरफ से मोतियों को दूसरे तरफ सड़काने से प्यार था। यह उन छोटी उंगलियों के लिए एक अच्छा अभ्यास है। आप इसे आसानी से मोती और जूते के फीता का उपयोग करके डीआईवाई  कर सकते हैं और अपने बच्चे को मोतियों को एक छोर से दूसरी तरफ ले जाने दें।

 

 

डीआईवाई खेल

रसोई के वस्तु दिलचस्प हो सकते है अगर रचनात्मक तरीके से सोचा जाए तो। आप यहां एक कुल्फी / पॉपसिकल मोल्ड देख सकते हैं जो एक बढ़िया मोटर और प्री-गणित गतिविधि बन गई है। मेरे बेटे को प्रत्येक छिद्र में ढक्कन डालना पड़ा। यह एक-से-एक पत्राचार गतिविधि है जो गणित के अग्रदूत है। तो आगे बढ़ें और अपने रसोई घरों को अपने बच्चे को व्यस्त रखने के लिए उपयोग  करें।

 

 

प्रकृति परीक्षण

बच्चों और वयस्कों के लिए अक्सर विटामिन एन (प्रकृति) खुराक प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है। सप्ताहांत पर, जब हम मौका प्राप्त करते हैं, तो हम पार्क, लंबी ड्राइव, ट्रेक आदि पर जाते हैं। बच्चे सामानों के बारे में देखते और सीखते हैं जो वे किताबों या चीजों में देख रहे हैं जो उन्होंने कभी नहीं देखा है। हम ऐसे अनुभवों में विसर्जित करने और इसे अपने बच्चे के लिए सीखने का अनुभव बनाने की कोशिश करते हैं।

 

 

 

अनियंत्रित प्ले

संतुलित और रचनात्मक होने के लिए बच्चों को खुद से बातचीत करने की आवश्यकता है। अनियंत्रित खेल बचाव के लिए आता है। यह उन पर पूर्ण नियंत्रण देता है जो वे करना चाहते हैं, जो उनके दैनिक आधार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मेरे बेटे को वाहनों का शौक है इसलिए मैंने इस डीआईवाई  पार्किंग को कार्डबोर्ड बॉक्स की मदद से बनाया। आप अपने बच्चे के लिए कुछ समान, एक आरामदायक कोना बनाने की कोशिश कर सकते हैं जिसके बारे में वह शौकीन है।

 

 

मिलान और छँटाई(सॉर्टिंग)

मेरे पिछले लेख (१६ महीने) में, मैंने दृश्य भेदभाव की अवधारणा पेश की और यह एक बच्चे के लिए कितना महत्वपूर्ण है। जब आपको लगता है की बच्चा तैयार है तो आप मिलान के बाद सॉर्टिंग करने दे सकते है। इन तस्वीरों में, मैंने विभिन्न समुद्री जानवरों के प्रिंट लिए हैं और मेरे बेटे से मेल खाने के लिए इसी तरह की मूर्तियां दी हैं। और फिर मैंने रंग के आधार पर सॉर्ट करने के लिए रंगीन ब्लॉक का उपयोग किया, अगर आपका बच्चा तैयार नहीं है और दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है तो चिंता ना करे, आप इस गतिविधि को  धीरे-धीरे अगले महीनों में ले जा सकते हैं।

 

 

 

जैसा की  मैं हमेशा कहती  हूं, ये क्षण बहुमूल्य हैं। अपने बच्चे के साथ बांड करते समय इस समय का भरपूर उपयोग करे। सीखने के परिणामों के बारे में ज्यादा चिंता ना करे। विश्वास रखे की वो सिख जाएंगे।

 

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!