• Home  /  
  • Learn  /  
  • शिशुओं के सोने का पैटर्न- अपने बच्चे को बेहतर नींद में मदद करे
शिशुओं के सोने का पैटर्न- अपने बच्चे को बेहतर नींद में मदद करे

शिशुओं के सोने का पैटर्न- अपने बच्चे को बेहतर नींद में मदद करे

6 Sep 2018 | 1 min Read

 

एक अनुभवी माता पिता भी बच्चे को सुलाने के प्रक्रिया में परेशान हो सकते है। आपका छोटा सा बच्चे पहले कुछ हफ्तों में उबाऊ हो सकता है। शिशु के नींद का पैटर्न निर्धारित करना और यह पता लगाना कि आपके बच्चे को आराम कैसे दें आवश्यक है, क्योंकि यह आपको अधिक आराम करने में मदद करता है, जिससे आप अधिक चौकस माता-पिता बन जाते हैं। एक बार जब आप इन सुझावों का उपयोग करके अपने बच्चे के लिए स्थिर शिशु नींद पैटर्न स्थापित कर लेंगे, तो आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आपका बच्चा अधिक खुश, शांत और जागरूक होगा।

 

लपेटने (स्वैडलिंग) के लाभ

बच्चे को लपेटने की प्रभावशीलता कोई पुरानी नानी-दादियो की कहानी नहीं है; इस तकनीक का जवाब देने के लिए बच्चे जैविक रूप से यंत्रस्थ हैं। लपेटने से प्राकृतिक स्टार्टल रिफ्लेक्स से आपके बच्चे को मदद मिलेगी, जो आपका बच्चा जन्म से लगभग पांच महीने तक अनुभव करेगा। जब एक बच्चा अपने पास अचानक संचार नोटिस करता है, जोर से आवाज सुनता है, या गिरने की सेंसेशन महसूस करता है,तो स्टार्टल रिफ्लेक्स ट्रिगर होता है। यह प्रतिबिंब अक्सर नींद में बाधा डालता है और आपके बच्चे के सोने के पैटर्न को और अधिक कठिन बना देता है। स्वैडलिंग में आपके बच्चे को एक आरामदायक कंबल में सुरक्षित रूप से लपेटना शामिल है, लेकिन बहुत कसकर नहीं, इसलिए उन्हें लगता है कि आप उनके पास है  और उन्हें सांत्वना मिलती है, भले ही आप उन्हें अपने पालना में डाल दें, शांति और आराम की भावना पैदा करते हुए।

 

प्री-नैप रूटीन में बेडटाइम बनाना

सबसे महत्वपूर्ण बात है एक ठोस शेड्यूल को स्थापित करने का प्रयास करना जो आपके बच्चे के लिए आरामदायक और सुसंगत है। अपने प्री-नैप रूटीन को स्थापित करने के लिए, कुछ सक्रिय प्ले टाइम को आजमाएं और उसके बाद लोरियाँ गाकर, श्वेत शोर बना कर, और परदे को बंद करने से आरामदायक वातावरण बनाने के कुछ ही समय बाद उन्हें अपने झपकी के लिए नीचे रखें। इस तरह की चीजों को बार-बार करने से उनका मन और शरीर सोने के मूड में आ  जाएगा और उन्हें एक परिचित सेंसेशन के रूप में पहचानेंगे। सोने का दिनचर्या स्थापित इसी प्रकार किया जाता है; हालांकि, आप इस विशेष दिनचर्या को  महत्व की भावना पैदा करने के लिए कहानी सुना सकते है और अधिक गुणवत्ता या पारस्परिक समय जोड़ सकते हैं।

 

दिन के नैप के समय को सिमित करना

एक मानक, स्थिर, नींद का समय निर्धारित करने से रात में आपके बच्चे को आपके नींद के पैटर्न में प्रवेश करने में मदद मिलेगी; हालांकि, यह कार्यक्रम दिन के दौरान शुरू होना चाहिए। दिन के नैप अंतराल पर कटौती, प्राकृतिक शिशु नींद पैटर्न सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है जो आपके बच्चे के शरीर को रात में सोने के लिए अधिक प्रवण कर देगा। अपने आप को ब्रेक देने के लिए दिन के दौरान कई बार बच्चे को नैप लेने के लिए निचे रख कर प्रलोभन दे सकते है। हालांकि, शाम के लिए उस नींद का समय बचाना आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए अच्छा है।

 

 

ड्रीम फीडिंग की कला

ड्रीम फीडिंग आपके बच्चे को उनके अंतिम भोजन के बाद दोबारा, आपके सोने से पहले जगा कर भोजन कराने की प्रक्रिया है। आमतौर पर, यह कभी भी १० बजे से आधी रात के बीच किया जाता है। जबकि आप अपने प्यारे को जगाने में संकोच कर सकते हैं, यह आपके बच्चे का सख्त नींद सुनिश्चित करने के लिए एक बहुत उपयोगी तरीका है। ड्रीम फीडिंग उन्हें अतिरिक्त कैलोरी देता है जो लम्बे समय तक सोने के लिए जरूररी है। यह उन्हें रात के मध्य में एक घरघराहट पेट से जागने से रोकता है, जिससे देर रात खाने की आवश्यकता कम हो जाती है। इसके अलावा, आपके बच्चे को सुबह में भूख लगी होगी जो दिन के फीड को बढ़ावा देगा। इस प्रकार, ड्रीम फीडिंग से शिशु  के नींद की पैटर्न स्थापित करने में मदद मिलती है जो आप दोनों के लिए आरामदायक हैं। यह विधि चार महीने तक के बच्चों के लिए आदर्श है।

 

गहरी नींद

इन युक्तियों में से कुछ का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन आपके बच्चे के स्वास्थ्य और मन की शांति के लिए ठोस नींद  का पैटर्न विकसित करना आवश्यक है। इन तकनीकों का प्रयास करें और आप नींद के माध्यम से अपने बच्चे के साथ एक मजबूत बंधन बनाएंगे।

 

#shishukidekhbhal #hindi

like

22.8K

Like

bookmark

360

Saves

whatsapp-logo

2.9K

Shares

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop