क्या आप अपने 20 महीने के बच्चे के मस्तिष्क को विकसित करने में सहायक इन गतिविधियों को जानते हैं?

cover-image
क्या आप अपने 20 महीने के बच्चे के मस्तिष्क को विकसित करने में सहायक इन गतिविधियों को जानते हैं?

 

20 महीने में, आपका बच्चा बहुत चल फिर रहा  है और शायद एक स्थान से दूसरे स्थान पर कूदता है। आप अक्सर उसे अति ऊर्जावान या ऐसे ही किन्ही नामो से पुकारते होंगे ।  वास्तविकता यह है कि प्रत्येक बच्चा लगभग इसी तरह होता है और हमें उनकी ऊर्जा को सही ढंग से प्रयोग करने की आवश्यकता होती है नहीं तो उनका ध्यान  विनाशकारी कामो में चला जाता है । यहां कुछ मजेदार गतिविधियां दी गई हैं जो आपके बच्चे को पसंद आएंगी ।

 

 

यदि आपको शाम को अपने बच्चे को बाहर नहीं ले जा सकते हैं , तो यहां इनडोर सकल मोटर गतिविधि का एक साधारण उदाहरण  है जो बच्चों को बहुत पसंद आता है! मैं आमतौर पर अपने ऑनलाइन शॉपिंग के डब्बे से बबल रैप पैकेजिंग को संभाल कर रखती हूँ। बस फर्श पर उसे बिछाएं या टेप करें और अपने बच्चे को खुशी से उन चाट पट आवाज़ों का मज़ा लेते हुए ,उसपर कूदते हुए देखें।

 

 

इस उम्र के अधिकांश बच्चे सवारी करना बहुत पसंद  करते हैं। यह उनकी ऊर्जा को उपयोग करने का एक उत्तम तरीका है। इस  सवारी को इनडोर और आउटडोर दोनों जगह उपयोग किया जा सकता है, इसलिए कोई बहाना नहीं चलेगा !;)

 

 

आउटडोर - बाहर जाकर खेलने से बेहतर भला कुछ हो सकता है क्या! ताजा हवा, पेड़ों और फूलों की गंध, पक्षियों की आवाज़, और हर तरफ हरियाली । यहां तक कि एक वयस्क को बाहर जाकर कुछ समय घूमने की आवश्यकता होती है। बच्चों के लिए ऐसा पार्क खोजें जहाँ  स्लाइड्स, स्विंग्स जैसे झूले मौजूद हों । यह उनकी मांसपेशियों का निर्माण करता है और वे अपने शरीर की क्रियाओं पर बेहतर नियंत्रण प्राप्त करते हैं।

 

 

मैं फ्री  खेल और असंगठित खेल के बारे में बहुत कुछ लिखती  हूं क्योंकि इस पीढ़ी के माता-पिता स्कूल के साथ बच्चे पर  स्कूल के बाद की गतिविधियों और कक्षाओं पर बहुत ज़ोर देते हैं । मैं उन युवा बच्चों को देखती  हूं जिनके पास अपने आप को आराम देने के लिए समय नहीं है। एक बच्चे के लिए बिना किसी टोका टाकी वाला फ्री  खेल बहुत महत्वपूर्ण है। इस समय के दौरान बच्चे कई खोज और कल्पनाएं करते हैं और बहुत कुछ सीखते हैं । मेरे बेटे की फ्री खेल की कुछ तस्वीरें हैं, जब वह इसी उम्र का था और इसके लिए आपको किसी फैंसी खिलौने की जरूरत नहीं है!

 

यहां वह एक कंटेनर से दूसरे में डालने में व्यस्त है। एक साधारण सस्ते  व आकर्षक डी आई वाई , है ना?

यहां उसने  अपनी चाय सेट की व्यवस्था की और अपना खिलौना जो एक शुतुरमुर्ग है, उसे वहाँ लाया है । उसने कहा कि उसने शुतुरमुर्ग को चाय पर  आमंत्रित किया है!

यह भी पढ़ें: अपने बच्चे के मस्तिष्क को कैसे विकसित करें: 1 9 महीने - अनियंत्रित (फ्री ) प्ले

लेखों के पूरे संग्रह को पढ़ें : प्रारंभिक शिक्षा और मस्तिष्क विकास

यदि आप हमारी वेबसाइट पर इस लेख को पढ़ रहे हैं और आपके पास एक एंड्रॉइड फोन है, तो कृपया उम्र के पड़ाव के आधार पर कुछ व्यक्तिगत अनुभव जानने के लिए यहां हमारी एपीपी डाउनलोड करें।

 


 

#balvikas #hindi #balvikas #hindi #balvikas #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!