क्या आप अपने 20 महीने के बच्चे की भाषा गणित और कला के विकास में सहायक इन गतिविधियों को जानते हैं ?

cover-image
क्या आप अपने 20 महीने के बच्चे की भाषा गणित और कला के विकास में सहायक इन गतिविधियों को जानते हैं ?

 

अगर आपको लगता है कि अपने 20 महीने के बच्चे को व्यस्त रखने के लिए आपको घर में फैंसी  सामान की जरूरत है, तो आप गलत हैं। बस कुछ रोज़ का सामान इकट्ठा कीजिये और आप तैयार हैं! इस लेख में, मैं भाषा, गणित और कला गतिविधियों के बारे में बात करुंगी ।

 

 

यहां तक ​​कि यदि आपके पास पेंट ब्रश नहीं है, तो भी बच्चा पेंट कर सकता है! मेसी पेंटिंग बच्चों के लिए एक सेंसरी अनुभव है और बहुत महत्वपूर्ण है! यहां इस तस्वीर में, मैं अपनी माँ के घर पर थी  और मैंने इस गतिविधि के लिए घर से वस्तुओं को इकट्ठा किया। मैंने पानी और भोजन के रंगों के साथ मैदे का उपयोग किया और मेरा घर का बना, बिना किसी हानिकारक मिलावट वाला , पेंट तैयार था। मैंने एक कपड़ों में लगाने वाली चिमटी में कुछ पुराने  अखबार को बड़ा गोला फंसाया और मेरा दी ऑय वाई पेंटिंग ब्रश तैयार था। मैंने इसे अपने बेटे को दिया और उसके पास रंगों से लिपटा हुआ एक मज़ेदार ब्रश था !

 

 

पेंट करने के लिए हमेशा एक पेपर देना जरूरी नहीं है। मैंने अपने बेटे को अपने पार्क में टहलने के दौरान कुछ टहनियां तोड़ कर दीं और यहां तक ​​कि उन्हें डांडिया के रूप में भी इस्तेमाल किया। पेंट करने के लिए ब्रश की विभिन्न बनावट देने से उन्हें विभिन्न सेंसरी अनुभव मिलते हैं। ये टेम्पेरा पेंट्स हैं।

 

 

आपने अपने बच्चे के लिए कोई स्टैकिंग वाला खिलौना नहीं खरीदा है? चिंता मत करिये ।  रसोई के डब्बे हैं ना ! अपने बच्चे को आकार और रंग के अनुसार ढक्कन व डब्बे का मिलान करने दें और उसे अपनी कल्पना में वह करने के लिए छोड़ दें जो वह करना चाहता है। मेरे बेटे ने इन डब्बों की इमारत बना दीं  क्योंकि उस समय वही उसकी उम्र के अनुकूल था ! मिलान करना गणित सीखने के लिए महत्वपूर्ण गतिविधि है।

 

 

एक और गतिविधि जो गणित सीखने के लिए ज़रूरी है , यदि आप घर पर चारों ओर देखते हैं तो सॉर्टिंग, इतनी सारी चीजों के साथ की जा सकती  है। यहां मेरा बेटा पिछले साल, दशहरा के दौरान फूलों की रंगोली बनाने से पहले, रंगों के अनुसार फूलों को सॉर्ट कर रहा है।

 

 

यह एक डीआई वाई  मिलान गतिविधि है जिसमें बच्चे को जानवर से उसके निश्चित खाने को मिलाना है । बाजार में ऐसी कई  पहेलियाँ उपलब्ध हैं जो आपके बच्चे की शब्दावली और कांसेप्ट का निर्माण करेगी। आगे बढ़ें और उन्हें अपनी शब्दावली को  बढ़ाने का मौका दें ।

 

इसके बाद, मैं 21 महीने के बच्चों के लिए विकास गतिविधियों के बारे में लिखूंगी । मुझे फॉलो  करें ताकि आपसे कोई लेख छूट ना जाए ।

 

इस आर्टिकल  में सभी छवियां मूल हैं और लेखक से संबंधित हैं। लेखक की अनुमति के बिना उन्हें किसी भी रूप में पुन: उत्पादित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

यह भी पढ़ें: अपने बच्चे के दिमाग को कैसे विकसित करें: 1 9 महीने - भाषा और गणित

 

लेखों के पूरे संग्रह का अन्वेषण करें: प्रारंभिक शिक्षा और मस्तिष्क विकास

 

यदि आप हमारी वेबसाइट पर इस लेख को पढ़ रहे हैं और आपके पास एक एंड्रॉइड फोन है, तो कृपया उम्र के पड़ाव के आधार पर कुछ व्यक्तिगत अनुभव जानने के लिए यहां हमारी एपीपी डाउनलोड करें।

 

#balvikas #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!