क्या व्यावहारिक गतिविधियां आपके 20 महीने के बच्चे के मस्तिष्क के विकास में सहायक हो सकती हैं?

cover-image
क्या व्यावहारिक गतिविधियां आपके 20 महीने के बच्चे के मस्तिष्क के विकास में सहायक हो सकती हैं?

 

20 महीने में, आप जो भी करते हैं ,आपके बच्चे को  उसमें बहुत दिलचस्पी होती है। वह, इस उम्र में, वयस्कों की नकल करना पसंद करता है। प्रैक्टिकल लाइफ गतिविधियां इस मामले में बहुत मदद करती हैं। उन्हें घरेलू कामों में शामिल करना और उन्हें जीवन कौशल सिखाना बहुत महत्त्वपूर्ण  है।पढाई लिखाई और किताबें तो वैसे भी उनके जीवन का हिस्सा बनने ही वाले हैं ।

 

 

निश्चित रूप से, एक बच्चे को एक प्याज छीलने में बहुत समय लगता है, जिसे आप रसोई में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन  इस कार्य को पूरा करने में उन्हें बहुत आनंद आता है।बड़ों की मदद करना उनके आत्म सम्मान को बढ़ावा देता है। और यह एक बढ़िया मोटर गतिविधि है जो एकाग्रता को बढ़ाती है और हाथ-आंख समन्वय (कोआर्डिनेशन ) में मदद करती है।

 

 

 

मोंटेसरी में बच्चों को अपनी सामग्री का ख्याल रखने को भी एक गतिविधि क रूप में सुझाया गया है ; वे इस उम्र के आसपास एक संवेदनशील अवधि से गुज़रते  हैं। उन्हें अपने खिलौने को साफ करने के अवसर दें। उन्हें कुछ स्क्रबर्स के साथ पानी से भरा टब दें और वे इस काम को बखूबी कर सकते हैं। यहां तस्वीर में, मेरे बेटे को समझ में आया कि वह बारिश में अपने खिलौने (ट्रक ) को धो सकता  है और वह इसे धोने के लिए छत पर बाहर निकल गया । और फिर उसने एक नैपकिन का उपयोग कर ट्रक को धो दिया। यह अनुक्रम कौशल बनाने में मदद करता है और ऐसी गतिविधियों में बच्चों की एकाग्रता अद्भुत दिखाई देती है।

 

 

लड़का या लड़की, गुड़िया खेलना  किसी भी बच्चे के लिए जरूरी है। एक लड़का भविष्य में एक पिता बनता है और एक लड़की, एक मां। जब वे गुड़िया के साथ खेलते हैं,जब वे उन्हें कुछ खिलाते हैं, जब वे उन्हें स्नान करने का नाटक करते हैं, तो बच्चे सहानुभूति और देखभाल सीखते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि हम बच्चों का लड़का या लड़की होना, उनके खेल वस्तुओं के चुनाव पर निर्भर न होने दें ।

 

अपने बच्चे को घरेलू कामों में शामिल करें ,जहाँ भी आप कर सकते हैं और जल्द ही आप देखेंगे कि वे आपकी मदद करने के लिए कितने उत्साहित  होंगे। वे व्यावहारिक जीवन गतिविधियों को पसंद करते हैं।

 

इस आर्टिकल में सभी छवियां मूल हैं और लेखक से संबंधित हैं। लेखक की अनुमति के बिना उन्हें किसी भी रूप में पुन: उत्पादित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

#balvikas #hindi #balvikas #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!