क्या आप 21 महीने के बच्चे के लिए इन प्री मैथ गतिविधियों को जानना चाहेंगे ?

cover-image
क्या आप 21 महीने के बच्चे के लिए इन प्री मैथ गतिविधियों को जानना चाहेंगे ?

 

21 महीनों में, आपका बच्चा गिनने में दिलचस्पी ले भी सकता है या नहीं भी , लेकिन निश्चित रूप से भविष्य में गणित के लिए  वह खुद को तैयार कर रहा है। उन्हें प्री-गणित कौशल कहा जाता है और बच्चों के साथ औपचारिक गणित शुरू करने से पहले यह बहुत महत्वपूर्ण हैं। आइए कुछ सरल पूर्व-गणित गतिविधियों को देखें जो आप घर पर कर सकते हैं। उनमें से कुछ मिलान, सॉर्टिंग और एक पत्राचार से मेल खाते हैं। आप मैच में या सॉर्ट करने के लिए घर में का कोई भी सामान  इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां कुछ गतिविधियां दीं गई हैं।

 

सुनिश्चित करें कि आप इस संपूर्ण श्रृंखला पढ़ें  जहां मैं उम्र के अनुसार मोंटेसरी तकनीक से प्रेरित मोटर, संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक कौशल विकसित करने और प्ले-आधारित गतिविधि विचारों की सूची देती हूं।

 

 

विभिन्न रंगों और पैटर्न के मोज़े दें और उन्हें जोड़ा मिलने को कहें । यह एक देख कर  भेद बताने की गतिविधि और आपका इस तरह आपका बच्चा कपडे समेटने में आपकी मदद भी कर सकता है!

 

 

जब आपका बच्चा वर्णमाला के अक्षरों को नहीं जानता है, तब भी आप उसे एक मिलान करने वाला गेम दे सकते हैं जहां वह पैटर्न केआधार पर  मिलान करता है। यह देख कर भेद बताने में मदद करेगा, जो पढ़ने और गिनने से पहले मास्टर किये जाने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है।

 

क्या आप अपने बच्चे को सभी सामान्य रंगों के नाम बता चुके हैं ? तो अब , उसे चांदी और सोने के बारे में सिखाने का समय है,  जो वह आपके आभूषणों को दो कंटेनरों में अलग छांट कर सीखता है। छंटनी, गिनती सीखने में सहायक है।

 

क्या आपने हाल ही में अपने कुछ मेवे एक दूसरे में मिला दिए हैं ? या  अपनी रसोई में भिंडी और सेम की जैसी चीज़ें मिलायी हैं ? तो यह आपके बच्चे के लिए उन्हें सॉर्ट करने का समय है! यह बच्चे को सेंसरी खेल का अवसर प्रदान करता है - स्पर्श करने के साथ-साथ वह  स्वाद का भी अनुभव भी करता है। इसमें भाषा भी सिखाई जा सकती है - मेवों या सब्ज़ियों को फ्लैश कार्ड के बजाए असल रूप में देख कर, बच्चे को सिखाया जा सकता है ।

 

 

यह गतिविधि गिनती सीखने  में सहायक है। यहां, मेरे पास 4 दिए  और 4 सूती बत्तियां हैं और गतिविधि प्रत्येक दिए  में एक बत्ती को डालना की है। यह गतिविधि हमें बहुत आसान लगती है, लेकिन यह भविष्य में गणित के  मुश्किल कॉन्सेप्ट को आसानी से समझने के लिए, यही आधार बनती है। आप अपने घर से कुछ भी सामान इस एक-एक पत्राचार गतिविधि का अभ्यास करने के लिए चुन सकते हैं । जैसे  कुछ कटोरे और चम्मच की बराबर संख्या लेकर ,अपने बच्चे से प्रत्येक कटोरे में एक चम्मच डालने के लिए कह सकते हैं।

 

 

जैसा मैंने पहले भी कहा है , हमेशा अपने बच्चे की पसंद को समझें । ये गतिविधि विचार केवल पॉइंटर्स हैं, उद्देश्य केवल आपके बच्चे के हितों और कौशल सेट का विकास करना है ।

इस श्रृंखला में मेरे अगले लेख को पढ़ें  जहां मैं आपके 21 महीने के बच्चे के साथ करने वाली  कुछ और डी आई वाई गतिविधियों को साझा करुँगी ! इससे पहले  मैंने आपके 21 महीने के बच्चे के लिए फाइन मोटर कौशल और कला गतिविधियों को साझा किया है? इसे यहाँ पढ़ें ।

 

#balvikas #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!