क्या आप अपने 22 महीने के बच्चे के सेंसरी(इन्द्रियों) विकास में सहायक इन गतिविधियों को जानते हैं ?

cover-image
क्या आप अपने 22 महीने के बच्चे के सेंसरी(इन्द्रियों) विकास में सहायक इन गतिविधियों को जानते हैं ?

 

22 महीने में, आपका बच्चा अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करके अपने पर्यावरण से बहुत कुछ सीख कर रहा है।इस  प्रक्रिया में सहायता के लिए आप कुछ सेंसरी गतिविधियों में उन्हें शामिल कर सकते हैं और अपने बच्चे के साथ अपने रिश्तों में और मधुरता ला सकते हैं!

 

सुनिश्चित करें कि आप इस संपूर्ण श्रृंखला को पढ़ें , जहां मैं उम्र  के अनुसार मोंटेसरी तकनीक से प्रेरित मोटर, संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक कौशल विकसित करने और प्ले-आधारित गतिविधि विचारों की सूची देती  हूं।

 

फिंगर पेंटिंग - आप टेम्पेरे  पेंट्स (रेंजला पेंट्स) खरीद सकते हैं जो बाजार में बहुत सस्ते हैं और उंगली से पेंटिंग में उपयोग होते  हैं। आप बच्चे को कागज, कपड़ा, बबल व्रैप आदि जैसे किसी भी प्रकार की बनावट और सतह, पेंट करने के लिए दे सकते हैं। यहां तस्वीर में, मैंने पेपर शंकु (कोन्स) बनाए हैं और मेरा बेटा अपनी उंगलियों का उपयोग करके उनमे हरा रंग भर रहा है। यह एक बहुत अच्छा सेंसरी अभ्यास है और हम सभी जानते हैं कि कभी कभी - दाग अच्छे हैं !

 

आउटडोर - पानी किसको पसंद नहीं होता ? बच्चे तो निश्चित ही इसे पसंद करते हैं ! पानी में  खेलने के लिए अपने बच्चे को बाहर निकलने दें । पानी में चलकर और खेलकर, उन्हें एक नए प्रकार का सेंसरी अनुभव मिलता है, जो मिट्टी में या खुली हवा में खेलने से बहुत अलग होता है। और यह वास्तव में महत्वपूर्ण है। यदि संभव हो तो आप एक स्विमिंग पूल ,नदी या समुद्र तट पर जा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि पानी में खेलते समय  अपने बच्चे के साथ हैं।

 

बबल व्रैप  - आप फर्श पर बबल व्रैप टेप कर सकते हैं और अपने बच्चे को उन पर कूदने दें। उस आवाज़ से बच्चों का  मनोरंजन होता है और वे बबल व्रैप के सेंसरी अनुभव को पसंद करते हैं। आप अपने बच्चे से बबल रैप के ऊपर से कोई सवारी या साइकिल चलाने के लिए भी कह सकते हैं।

 

सुपर मार्केट विज़िट - यदि आपको लगता है कि सब्जियां खरीदने के लिए आपका बच्चा बहुत छोटा है, तो आज इसे आजमाएं! उसे एक ट्रॉली दें और उसे अपने लिए कुछ सब्जियां खरीदने और ट्रॉली में डालने के लिए कहें। ऐसा करने से, सब्जियों और फलों के सेंसरी  अनुभव के अलावा (वे छूने पर कैसा महसूस करते हैं), आप अपने बच्चे को सब्जियों और फलों के नाम भी सिखा सकते हैं। तस्वीर वाली पुस्तकों का उपयोग करने से, क्या यह तरीका बेहतर नहीं है!

आप सुपरमार्केट में अनाज और दालें इत्यादि को छूने और महसूस करने के लिए भी कह सकते हैं और उन्हें उनका नाम भी बता सकते हैं । यह रसोईघर में मिलने वाली चीज़ों के बारे में बच्चों को पढ़ाने का एक बहुत ही आसान तरीका है।

 

इस श्रृंखला में मेरे अगले लेख को पढ़ें  जहां मैं आपके 22 महीने के बच्चे के लिए फाइन  मोटर और गणित कौशल को बेहतर बनाने के लिए कुछ और डीआई वाई गतिविधियों को साझा करुँगी !

#shishukidekhbhal #hindi #shishukidekhbhal #hindi #shishukidekhbhal #hindi #shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!