• Home  /  
  • Learn  /  
  • क्या आप अपने 22महीने के बच्चे के फाइन मोटर कौशल और पूर्व गणित कौशल के विकास से सम्बंधित इन गतिविधियों को जानते हैं ?
क्या आप अपने 22महीने  के बच्चे के फाइन मोटर कौशल और पूर्व गणित कौशल के विकास से सम्बंधित इन गतिविधियों को जानते हैं ?

क्या आप अपने 22महीने के बच्चे के फाइन मोटर कौशल और पूर्व गणित कौशल के विकास से सम्बंधित इन गतिविधियों को जानते हैं ?

7 Sep 2018 | 1 min Read

Kuhoo Gupta (The K Junction)

Author | 101 Articles

 

22 महीने की उम्र में, आपका बच्चा हर गुजरते दिन में अपने फाइन मोटर कौशल को विकसित कर रहा है। यहां कुछ अच्छी मोटर गतिविधियां दी गई हैं जिन्हें आप आसानी से घर के  सामान के साथ कर सकते हैं। आप इन गतिविधियों का उपयोग करके अपने बच्चे के पूर्व गणित कौशल को और भी अच्छा बना सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इस संपूर्ण श्रृंखला पढ़ें , जहां मैं उम्र के अनुसार मोंटेसरी तकनीक से प्रेरित मोटर, संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक कौशल विकसित करने और प्ले-आधारित गतिविधि विचारों की सूची देती हूं।

 

क्लोथ्स पिन  – प्रत्येक घर में कपड़ों में लगाई जाने वाली चिमटियां होती  हैं और यह एक बच्चे के लिए फाइन मोटर कौशल का अभ्यास करने के लिए एक शानदार उपकरण है।अपने बच्चे को  पोम्पाम्स या सिर्फ सूती गेंदें दे और उन्हें कपड़ों पर लगाई जाने वाली क्लॉथ पिन का उपयोग करके इसे एक कटोरे से दूसरे में स्थानांतरित करने के लिए कहें । कपड़े की पिन को दबाना  और छोड़ना इस उम्र के बच्चों के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम है।

 

 

पिसाई  – प्रत्येक रसोई में खरल और मूसली होती है। बच्चे को किसी अच्छी गतिविधि में उलझाए रखने के लिए एक अच्छा उपकरण है। आप अपने बच्चे को कुछ मुरमुरे या मूंगफली या चॉक भी दे सकते हैं। यह हाथ-आंख समन्वय और एकाग्रता में सुधार करने में भी मदद करता है।

 

 

चम्मच और फनल  – आप इस गतिविधि के साथ बच्चे की एकाग्रता में सुधार कर सकते हैं। इसमें  बच्चे को एक चम्मच का उपयोग करके रावा / सूजी जैसे सामान को, फ़नल की सहायता से  एक बोतल में डालना होता है । आप इसके बजाय रेत या रंगोली के रंगों का भी उपयोग कर सकते हैं। मैंने देखा है कि बच्चे घंटों तक इस गतिविधि को करते रहते है!

 

 

रंगों के आधार पर छांटना  – रगों के अनुसार सॉर्ट करने के लिए आपके  रसोईघर में आसानी से विभिन्न रंगीन कंटेनर और चम्मच या कांटे या विभिन्न रंगों के क्लिप जैसे चीजें ढूंढ  सकते हैं। बस इस सामान (चम्मच इत्यादि) को एक टोकरी में इकठ्ठा करें और अपने बच्चे से अलग कंटेनर में रंग के अनुसार उन्हें सॉर्ट करने के लिए कहें। सॉर्टिंग एक पूर्व गणित कौशल है और आपको सॉर्टिंग का अभ्यास करने के लिए महंगे खिलौनों की आवश्यकता नहीं है।

 

बड़ा और छोटा छांटना  – विभिन्न आकारों के किसी भी घरेलू सामान जैसे  चम्मच या कांटे, मोजे, तौलिए आदि जिसे आकार के अनुसार छांटा जा सकता है, इस गतिविधि के लिए बिल्कुल सही है! यहां मैंने अपने बेटे को कुछ बड़े और छोटे  बटन दिए हैं। इसी तरह, आप अपने घर के सामान का उपयोग करते हुए उनसे कई प्रकार के सॉर्टिंग अभ्यास कर सकते हैं।

 

इस श्रृंखला में मेरे अगले लेखको पढ़ें जहां मैं आपके 23 महीने के बच्चे के साथ कुछ और डी आई वाई गतिविधियों को साझा करूंगी !

 

#shishukidekhbhal #hindi #shishukidekhbhal #hindi

like

1.1K

Like

bookmark

21

Saves

whatsapp-logo

141

Shares

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop